Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Ear Care: कान की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए करें ये काम, कभी नहीं होगी बहरेपन की समस्या

Ear Care: जरा सोचिए कि अगर आपको कुछ सुनाई न दे तो दुनिया कैसी वीरान सी हो जाएगी। दरअसल कान हमारे शरीर का वो अहम हिस्सा हैं जो हमें इस दुनिया और अपने लोगों की बातों को सुनाते हैं। ऐसे में कई बार हम अपने शरीर के इस अहम हिस्से की केयर करना भूल जाते […]

Ear Care: कान की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए करें ये काम, कभी नहीं होगी बहरेपन की समस्या
Ear Care: कान की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए करें ये काम, कभी नहीं होगी बहरेपन की समस्या

Ear Care: जरा सोचिए कि अगर आपको कुछ सुनाई न दे तो दुनिया कैसी वीरान सी हो जाएगी। दरअसल कान हमारे शरीर का वो अहम हिस्सा हैं जो हमें इस दुनिया और अपने लोगों की बातों को सुनाते हैं। ऐसे में कई बार हम अपने शरीर के इस अहम हिस्से की केयर करना भूल जाते हैं। जिसका खामियाजा हमें भुगतना पड़ता है। कई बार नुकसान इतना बड़ा हो जाता है की सुनना ही बंद हो जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी डाइट का भी हमारे कानों पर बहुत असर पड़ता है। आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन हमारे कानों के लिए बहुत लाभदायक है। आइए जानते हैं विस्तार से।

केले को करें डाइट में शामिल Ear Care

बता दें कि, केले में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता हैं। मैग्नीशियम वो तत्व है जिसकी कमी के कारण कान की नसें सिकुड़ने लगती हैं।  लेकिन मैग्नीशियम से भरपूर केला ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। साथ में इससे ऑक्सीजन का प्रवाह भी ठीक बना रहता है।  जो हमारे कानों के लिए बहुत अच्छा है। अगर आप अपने कानों को ठीक रखना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट में केले को शामिल कर लें।

फिश को करें डाइट में शामिल

जो लोग नॉनवेज खाते हैं उन्हें अपनी डाइट में फिश को जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें ओमेगा 3 और विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये ना सिर्फ दिल की बीमारियों को दूर रखता है बल्कि आपके कान Ear Care के सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी है। बता दें कि, विटामिन डी से कानों की हड्डियां मजबूत होती हैं।

डार्क चॉकलेट खाएं

डार्क चॉकलेट भी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। इसमें जिंक भरपूर मात्रा मौजूद होता है जो इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है। वहीं डार्क चॉकलेट खाने से कान की कोशिकाएं भी बढ़ने लगती है और कान में इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है। लेकिन इस बात का भी ख्याल रखें की अधिक मात्रा में इसका सेवन न करें।

अदरक का सेवन करें

अदरक को सुपरफूड की लिस्ट में जोड़ा जाता है। इसमें मौजूद कई औषधीय गुण दर्द निवारक और एंटी-बायोटिक का काम करते हैं।   अदरक केवल संक्रमण को दूर करने में ही मदद नहीं करती बल्कि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं, जो तंत्रिका तंत्र में सूजन को कम कर सकते हैं। इसलिए कानों की बेहतर सेहत के लिए अदरक को डाइट में शामिल करें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Mar 13, 2023 04:31 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.