TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Dr. Akash Mathur ने बताए मुलेठी और मिश्री के लाभ, जो आंखों की रोशनी बढ़ा वजन करे कम

Benefits Of Mulethi & Mishri: मुलेठी (Mulethi) और मिश्री (Mishri) में मौजूद गुण सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। दरअसल इन दोनों की तासीर ठंडी होती है जो गर्मी में ठंडक देने का काम करती है। गर्मी के मौसम में कई सारी दिक्कत होने लगती है जैसे सीने में जलन, सिरदर्द, और […]

Benefits Of Mulethi & Mishri: मुलेठी (Mulethi) और मिश्री (Mishri) में मौजूद गुण सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। दरअसल इन दोनों की तासीर ठंडी होती है जो गर्मी में ठंडक देने का काम करती है। गर्मी के मौसम में कई सारी दिक्कत होने लगती है जैसे सीने में जलन, सिरदर्द, और मुंह में छाले। अगर आपके साथ भी ऐसी कुछ परेशानी है तो आप इससे निजात पाने के लिए मुलेठी और मिश्री का सेवन कर सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. आकाश माथुर से बात की।

आंखों की रोशनी करे तेज Benefits Of Mulethi & Mishri

डॉ. आकाश माथुर के अनुसार, मुलेठी और मिश्री के सेवन से आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं। आपको बता दें कि मिश्री में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ आंखों से जुड़ी बीमारियों को दूर करती है। जो लोग अपनी आंखों को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो मुलेठी और मिश्री का नियमित रूप से सेवन करें।

वीकनेस को करें दूर

अगर आपको बहुत ज्यादा थकान होती है तो आप इससे राहत पाने के लिए दूध में मिश्री डालकर पिएं। इससे शरीर में एनर्जी आती है और कमजोरी दूर होती है। इसके अलावा अगर आप मुलेठी का सेवन करते हैं तो इससे भी आप शरीर की कमजोरी को दूर कर अपने आपको कई सारी बीमारियों से बचा सकती हैं।

मुंह के छालों से दे राहत

गर्मी के मौसम में मुंह में छाले होना एक बड़ी समस्या है। इससे राहत पाने के लिए आप मुलेठी की इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक छोटा टुकड़ा मुलेठी लें और इसे शहद में डुबोकर चूस लें। ऐसा करने से आपको मुंह के छालों से राहत मिलेगी। आप चाहें तो मुलेठी को मिश्री के साथ भी खा सकते हैं।

बैली फैट को करे कम Benefits Of Mulethi & Mishri

जो लोग अपनी बढ़ी हुई तोंद से परेशान हैं उनके लिए भी मिश्री और मुलेठी बहुत कारगर है। मुलेठी और मिश्री में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। ऐसे में आप वजन कम करने के लिए मुलेठी की चाय बनाकर पी जा सकते हैं। साथ ही चीनी की जगह मिश्री का सेवन कर सकते हैं क्योंकि चीनी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती।

सिरदर्द को करे दूर

तेज गर्मी की वजह से सिर में दर्द होना एक आम बात है। वैसे तो लोग सिर दर्द से निजात पाने के लिए दवा का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आप मुलेठी और मिश्री के सेवन से इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.