Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Disadvantages of Ginger: खून पतला करने की दवा ले रहे हैं, तो न करें अदरक का सेवन, जाने इसके अन्य नुकसान

Disadvantages of Ginger: अदरक (Ginger) में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता हैं। सर्दियों के मौसम (Winter season) में अदरक का ज्यादा सेवन किया जाता हैं, क्योंकि इसके सेगन से इम्युनिटी स्ट्रांग होती हैं और कई साड़ी बीमारियों से राहत मिलती हैं। लेकिन आपको बता […]

Disadvantages of Ginger
Disadvantages of Ginger

Disadvantages of Ginger: अदरक (Ginger) में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता हैं। सर्दियों के मौसम (Winter season) में अदरक का ज्यादा सेवन किया जाता हैं, क्योंकि इसके सेगन से इम्युनिटी स्ट्रांग होती हैं और कई साड़ी बीमारियों से राहत मिलती हैं। लेकिन आपको बता दें कि, जिस प्रकार अदरक के लाभ होते हैं उसी प्रकार उसके नुकसान भी होते हैं। जो हमारी सेहत पर बुरा असर डालते हैं। इसलिए वो लोग जो अदरक का बहुत ज्यादा सेवन करते हैं, तो सावधान हो जाएं। आइए आज हम आपको बताते हैं कि अदरक के अधिक सेवन से क्या नुकसान हो सकते हैं और कितनी मात्रा में अदरक का सेवन करें।

कितनी मात्रा में करें अदरक का सेवन   (Disadvantages of Ginger)

सर्दियों में लोग अदरक (Ginger) का खूब सेवन करते हैं। लेकिन वो ये नहीं जानते की अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से सेहत पर बुरा असर पड़ता हैं। अगर आप अदरक खाने के शौकीन हैं तो ये जान लें की एक दिन में कितनी मात्रा में अदरक का सेवन करना ठीक रहता हैं। हम आपको बता दें की एक दिन में 5 ग्राम अदरक का सेवन हमारे लिए बहुत होता हैं। लेकिन गर्भवती महिला के लिए सिर्फ 3 ग्राम अदरक का सेवन काफी हैं।

यह भी पढ़ें:Eye Care Tips: अनमोल होती हैं हमारी आंखें, उनकी सेफ्टी के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

अदरक के से होने वाले नुकसान

पीरियड्स टाइम में हो सकती है परेशानी

बता दें की अदरक का अधिक सेवन पीरियड्स के टाइम पर परेशानी खड़ी कर सकता है। क्योंकि जब लड़कियां पीरियड्स टाइम में अदरकन का ज्यादा सेवन करते हैं तो इसी ब्लीडिंग बहुत ज्यादा होने लोकगति है। कई बार तो ब्लीडिंग कई दिनों तक हो जाती है। जिससे शरीर में कमजोरी फील होने लगती है।

सीने में जलन

कई लोग जो अदरक का ज्यादा सेवन करते हैं उनके सीने में जलन की समस्या होम जाती है। जिसकी वजह से कई बार उन्हें डॉक्टर के पास जाना पड़ जाता है। इसलिए अदरक का उतना ही सेवन करें जितना आपका शरीर बर्दाश्त कर सकता है।

इस परेशानी में न करें अदरक का अधिक सेवन

कई लोग ऐसे भी हैं जिनका खून बहुत ज्यादा गाढ़ा होता है। जिसकी वजह से उन्हें खून पतला करने की दवा लेनी पड़ती है। दरअसल गाढ़ा खून होने की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। अदरक का अधिक मात्रा में सेवन न करें। या फिर अपने डॉक्टर के सलाह लेकर ही अदरक का इस्तेमाल करें।

लो ब्लड शुगर

जो लोग जरूरत से ज्यादा अदरक का सेवन करते हैं उन लोगों को लो ब्लड शुगर की समस्या हो सकती है। लो ब्लड शुगर होने पर आपको बेहोशी, मितली, और चक्कर आने जैसी समस्या हो सकती है। अगर आपका ब्लड शुगर लो रहता है तो अदरक का सेवन न करें।

यह भी पढ़ें:Water Benefits in High BP: हाई बीपी को कंट्रोल करें पानी, जानें कितनी मात्रा है सही

नींद कम आना

इस बात का ध्यान रहे की सोते समय अदरक का सेवन न करें। क्योंकि ऐसा करने से आपकी नींद में खलल पड़ सकती है। दरअसल जो लोग रात में अदरक के चाय पीने के आदि होते हैं उन लोगों को नींद कम आती है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

 

First published on: Feb 04, 2023 01:28 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.