Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Disadvantages of Dieting: पतले होने के चक्कर पड़ सकते हैं लेने के देने, जानें डाइटिंग करने के नुकसान  

Disadvantages of Dieting: हर कोई अपने आपको फिट और स्लिम रखना चाहता है। इसके लिए वो कई प्रकार के जतन भी करते हैं। दरसल वजन का कंट्रोल (Weight Control) में रहना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है, क्योंकि बढ़ा हुआ वजन अपने साथ कई प्रकार की बीमारियों को लेकर आता है। लोग अपना वजन कम […]

Disadvantages of Dieting
Disadvantages of Dieting

Disadvantages of Dieting: हर कोई अपने आपको फिट और स्लिम रखना चाहता है। इसके लिए वो कई प्रकार के जतन भी करते हैं। दरसल वजन का कंट्रोल (Weight Control) में रहना हमारे लिए बहुत जरूरी होता है, क्योंकि बढ़ा हुआ वजन अपने साथ कई प्रकार की बीमारियों को लेकर आता है। लोग अपना वजन कम करने के चक्कर में जमकर डाइटिंग करते हैं।

बता दें कि, कई बार बिना कुछ खाए वजन घटाना यानी क्रैश डाइटिंग करने से सेहत को नुकसान हो सकता है। जो लोग एक्सट्रीम डाइट प्लान को फॉलो करते हैं वो ज्यादा लंबे समय तक बिना कुछ खाए-पिए नहीं रह पाते हैं और भूख लगने पर उल्टा सीधा खा लेते हैं जिससे वजन भी बढ़ता है और कई तरह की समस्याएं भी पैदा हो जाती हैं। आइये जानते हैं कि डाइटिंग करने के क्या नुकसान हो सकते हैं।

चिड़चिड़ाहट और थकान  (Disadvantages of Dieting)

कई लोग पतले होने के चक्कर में कई बार खाना छोड़ देते हैं। जिसकी वजह से शरीर को एनर्जी नहीं मिलती और आपको थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है। दरअसल भूखे रहने से आप पतले तो नहीं होंगे लेकिन कई बीमारियों को न्योता जरूर दे देंगे। आपने देखा होगा डाइटिंग (Dieting) करने वाले ज्यादातर लोगों के स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है। जो लोग खाना नहीं खाते उनका ब्लड शुगर लेवल भी लो हो जाता है।

यह भी पढ़ें:Throat Irritation: गले में हो रही है जलन तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

मेटाबोलिज्म कमजोर

बता दें कि, जो लोग कम खाना खाते हैं उनका मेटाबोलिज्म भी प्रभावित होता है। लोग डाइटिंग करने के चक्कर में अपने खाने को छोड़ देते हैं, लेकिन फिर भी उनका वजन कम नहीं होता। कई बार तो वजन बढ़ जाता है।

पाचन की समस्या

कम खाने से पाचन तंत्र पर असर पड़ता है और पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है. जो लोग डाइटिंग करते हैं उनके शरीर में फाइबर की कमी होने लगती है, जो आपको कई तरह के खाने से मिलता है. ऐसे में शरीर को जरूरी तत्व नहीं मिल पाते है. इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं.

यह भी पढ़ें:Tooth Cavity: दांतों की कैविटी को दूर करने के लिए अपनाएं ये तीन घरेलू नुस्खे, रिजल्ट कर देंगे हैरान

पथरी की समस्या

जो लोग पतले होने के चक्कर में कम खाना खाते हैं उन लोगों को कई प्रकार की परेशानियां हो जाती है। उनमें से एक है पथरी की समस्या। दरअसल कम खाने की वजह से कैलोरी कम मिलती हैं और इसे पित्त की पथरी के चांस बढ़ जाते हैं।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Feb 03, 2023 03:53 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.