---विज्ञापन---

Diet For Increase Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन चीजों को बना लें अपनी डाइट का हिस्सा

Diet For Increase Eyesight: हमारी आंखें भगवान का दिया हुआ सबसे सुंदर तोहफा हैं। इससे हम दुनिया के रंगीन नजारे देखते हैं। लेकिन आजकल अधिकतर लोगों को आंखों की समस्या ने परेशान किया हुआ है। काम की वजह से लोग घंटों लैपटॉप, कंप्यूटर पर काम करते है और रही सही कसर मोबाइल देखकर पूरी हो […]

Diet For Increase Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन चीजों को बना लें अपनी डाइट का हिस्सा
Diet For Increase Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन चीजों को बना लें अपनी डाइट का हिस्सा

Diet For Increase Eyesight: हमारी आंखें भगवान का दिया हुआ सबसे सुंदर तोहफा हैं। इससे हम दुनिया के रंगीन नजारे देखते हैं। लेकिन आजकल अधिकतर लोगों को आंखों की समस्या ने परेशान किया हुआ है। काम की वजह से लोग घंटों लैपटॉप, कंप्यूटर पर काम करते है और रही सही कसर मोबाइल देखकर पूरी हो जाती है। ऐसे में हमारी नाजुक आंखें कई प्रकार की समस्याओं का शिकार हो जाती हैं।

आंखों के प्रति हमारी लापरवाही की वजह से धीरे-धीरे ये कमजोर हो जाती हैं और कम उम्र में ही मोटे-मोटे चश्में उनपर अपना पहरा बिठा लेते हैं। ऐसे में हमें अपनी आँखों का बहुत ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए जरूरी है की आप अपने खानपान में विशेष ध्यान दें। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें डाइट में शामिल करने से आप अपनी आंखों की रोशनी को लंबे समय तक बरकरार रख सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से।

पालक को करें डाइट में शामिल

ये तो सभी को पता है की हरी सब्जियां हमारे लिए बहुत लाभकारी होती हैं। लेकिन हरी सब्जियों में पालक में मौजूद पोषक तत्व हमारी आंखों के लिये बहुत जरूरी हैं। इसके सेवन से आंखों की रोशनी को तेज किया जा सकता है। पालक में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के साथ हमारी आंखों के लिए भी वरदान हैं। आप इसे जूस या सब्जी के रूप में खा सकते हैं।

टमाटर को करें अपनी डाइट में शामिल

लाल-लाल टमाटर खाने में बहुत अच्छे लगते हैं। इनके इस्तेमाल से सब्जी हो या दाल सभी का टेस्ट बढ़ जाता है। बता दें की इसमें मौजूद लाइकोपीन, विटामिन सी और विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ आंख संबंधी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है। आप टमाटर का जूस, सूप, सलाद आदि खा सकते हैं।

शिमला मिर्च को करें अपनी डाइट में शामिल

शिमला मिर्च की सब्जी खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है। ये सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। शिमला मिर्च में मौजूद विटामिन सी आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ स्किन का भी ख्याल रखती है। आप इसे सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं और फ्राइड राइस में भी ये कमाल का जयका देती है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Mar 12, 2023 02:18 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.