TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Diabetes Health Care Tips: गर्मी में हेल्दी रहने के लिए Diabetes के मरीज ऐसे बनाएं अपना डाइट प्लान, शुगर लेवल रहेगा मेंटेन

Diabetes Health Care Tips: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो बहुत तेजी से अपने पैर पसार रही है। इस बीमारी का कोई स्थाई इलाज भी नहीं है, अगर इसका कोई इलाज है तो वो है परहेज। जो डायबिटीज के मरीज होते हैं उनके लिए बहुत जरूरी है कि वो अपने खानपान का बहुत ज्यादा ध्यान […]

Diabetes Health Care Tips: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो बहुत तेजी से अपने पैर पसार रही है। इस बीमारी का कोई स्थाई इलाज भी नहीं है, अगर इसका कोई इलाज है तो वो है परहेज। जो डायबिटीज के मरीज होते हैं उनके लिए बहुत जरूरी है कि वो अपने खानपान का बहुत ज्यादा ध्यान रखें, क्योंकि जरा सी लापरवाही की वजह से डायबिटीज से ग्रस्त लोगों का ब्लड शुगर लेवल हाई हो जाता है। अगर आप गर्मी के मौसम में अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कुछ खास बदलाव कर सकते हैं। आज के आर्टिकल में हम डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ खास प्रकार का समर डाइट प्लान लेकर आ रहे हैं जो आपकी हेल्थ का ध्यान रखता है। आइए जानते हैं कि डायबिटीज के रोगियों का डाइट प्लान कैसा हो।

ऐसे करें सुबह की शुरुआत Diabetes Health Care Tips:

जो लोग डायबिटीज के मरीज होते हैं उन्हें अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में जो लोग डायबिटीज के रोगी हैं उन्हें ब्रेकफास्ट में बेरीज के साथ एक बाउल ओट्स और बादाम के दूध का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप कुछ और खाना चाहते हैं तो स्प्राउट्स, दलिया और सब्जियों से बने आमलेट का सेवन भी कर सकते हैं।

ऐसा हो मिड मॉर्निंग स्नैक्स

डायबिटीज के मरीज मिड मॉर्निंग स्नैक्स के लिए एक मुट्ठी नट्स का सेवन कर सकते हैं। साथ ही आप कुछ और खाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में फ्रूट्स, नारियल पानी और हेल्दी वेजिटेबल जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

लंच में शामिल करें ये सब

अब बारी लंच की आती है तो आप उसमें दाल, सीजनल सब्जियों और दही को शामिल करें। अगर आप नॉनवेज खाती हैं तो अपने लंच में ग्रिल्ड चिकन या फिश भी शामिल कर सकते हैं। साथ ही सलाद का होना भी बहुत जरूरी होता है इसके लिए आप खीरा, टमाटर, आदि का सेवन कर सकते हैं।  इसके अलावा आप मल्टीग्रेन रोटी के साथ ब्राउन राइस को भी शामिल कर सकते हैं।

शाम का स्नैक्स Diabetes Health Care Tips:

आप शाम के स्नैक्स में थोड़ा लाइट लें क्योंकि हैवी खाने की वजह से आप परेशान हो सकते हैं। स्नैक्स में आप ग्रीक योगट के साथ बेरीज का सेवन कर सकते हैं।  साथ ही हर्बल चाय के साथ चना, भुने हुए मखाने का सेवन करना भी फायदेमंद साबित होता है।

डिनर में खाएं ये सब Diabetes Health Care Tips

बात डिनर की करें तो आप इसमें ग्रिल्ड फिश या चिकन के साथ भुनी हुई या ग्रिल्ड सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप दाल दलिया, वेज सूप या किसी भी सब्जी और ब्राउन राइस के साथ सलाद का सेवन कर सकते हैं। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.