-विज्ञापन-

Diabetes Home Remedy: डायबिटीज के रोगी दवा खाकर हो गए हैं परेशान, तो आजमाएं ये कारगर घरेलू नुस्खे

डायबिटीज के रोगी कुछ भी खाने-पीने से पहले 1 बार सोचते जरूर हैं कि उन्हें क्या खाना चाहिए औरन क्या नहीं। इन्हें अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि जरा से लापरवाही कीवजह से तबियत बिगड़ने का दर बना रहता है। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों से आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं।

Diabetes Home Remedy: आज के समय में डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी बन गई है जिसका शिकार हर तीसरा व्यक्ति बनता जा रहा है। डायबिटीज का कोई स्थाई इलाज नहीं है, अगर किसी को एक बार ये रोग लग गया तो समझो कि अब ये जिंदगी भर उसके साथ रहने वाला है। डायबिटीज के रोगी को अपने खानपान का विशेष ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि जरा सी लापरवाही के कारण उनकी तबियत बिगड़ सकती है। इन लोगों के लिए आवश्यक है कि वो सही डाइट का सेवन करें, इससे उनका ब्लड शुगर (Blood Sugar) कंट्रोल में रहेगा। डायबिटीज के मरीज यदि घरेलू उपाय कर कुछ खास चीजों को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो उन्हें दवा से राहत मिल सकती है। आइये आपको बताते हैं उन खास चीजों के बारे में।

और पढ़िएChyawanprash Side Effects: इन बीमारियों से ग्रस्त लोगों को नहीं करना चाहिए च्यवनप्राश का सेवन, पड़ सकते हैं लेने के देने

दालचीनी के पाउडर का करें सेवन

दालचीनी एक मसाला होता है जो कई प्रकार के गुणों से युक्त होता है। अगर आप डायबिटीज से ग्रस्त है तो इससे राहत पाने के लिए आप दालचीनी पाउडर का सेवन कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल कई प्रकार से किया जा सकता है, यह आपकी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप दालचीनी की चाय बनाकर भी पी सकते हैं, इसकी चाय पीने में भी टेस्टी लगती है और आपके ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखती है।

जामुन का करें सेवन

जामुन एक फल होता है जो खाने में बहुत अच्छा लगता है। यह फल टेस्ट के साथ-साथ सेहत के लिए भी बड़ा लाभकारी होता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए जामुन का सेवन बहुत अच्छा होता है, यदि वो लोग नियमित रूप से जामुन का सेवन करते हैं तो इससे उनकी डायबिटीज कण्ट्रोल में रहती है। जामुन के साथ-साथ जामुन के बीजों से भी डायबिटीज का इलाज किया जा सकता है। इसके लिए आप जामुन के बीजों को अच्छी तरह से सुखा लें, अब बीज को सूखने के बाद इन्हें अच्छी तरह से पीस लें और सुबह खाली पेट इसे गुनगुने पानी के साथ लें। ऐसा करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा और डायबिटीज से राहत मिलेगी।

और पढ़िएWinter Sweating Problem: सर्दियों में भी आ रहा है पसीना तो न करें नजरअंदाज, हो सकती है ये बीमारियां

तुलसी की पत्तियों का करें सेवन

तुलसी का पौधा सभी के घर में पाया जाता है। तुलसी के पौधे को पूजनीय माना जाता है साथ ही इसमें औषधीय गुण भी विद्यमान होते हैं। बता दें कि, तुलसी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हेल्दी मानी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो हमारे लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए रोजाना सुबह खाली पेट दो या तीन तुलसी के पत्ते चबाने से बहुत लाभ मिलता है। यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए तुलसी के पत्ते बहुत ही उपयोगी हैं, क्योंकि इनके नियमित सेवन से डायबिटीज के रोगियों ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Abhishek Bacchan Birthday: अजय देवगन ने अभिषेक बच्चन को खास अंदाज में किया बर्थडे विश

Abhishek Bacchan Birthday: बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता अभिषेक बच्चन...

Benefits of Dragon Fruit: इस फल को खाने से डायबिटीज होती है कंट्रोल, जानें अन्य लाभ

Benefits of Dragon Fruit: ये सभी जानते हैं की फल (Fruit) खाने से सेहत अच्छी रहती है। जब भी बात फल की हो तो...

Vastu Rules: चाहते हैं चैन की नींद तो भूलकर भी बिस्तर के पार न रखें ये चीजें, पड़ सकती है खलल

Vastu Rules: वास्तु शास्त्र (Vaastu Shaastra) का हमरे जीवन में बड़ा महत्व होता है। वास्तु (Vastu) में ऐसे कई नियमों के बारे में बताया...

Vastu Tips for Study: नहीं लग रहा पढ़ाई में मन हो रह है आलस, तो करें ये पांच वास्तु उपाय

Vastu Tips for Study: बच्चों की पढाई (Children's Education) की चिंता हमेशा पेरेंट्स (Parents) को सताती रहती है। कई बार बच्चे पढ़ाई से जी...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here