-विज्ञापन-

Cumin Tea: सुबह की शुरुआत करें जीरा चाय के साथ, मिलेंगे सेहत को कई लाभ

Cumin Tea: अधिकतर लोग जब सुबह उठते हैं तो दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं। दरअसल आप अपने दिन की शुरुआत क्या खाकर कर रहे हैं ये बहुत मायने रखता है। क्योंकि जब आप कुछ हेल्दी चीज से शुरुआत करते हैं तो आपका पूरा दिन अच्छा और एनर्जेटिक बीतता है।

Cumin Tea: अधिकतर लोग जब सुबह उठते हैं तो दिन की शुरुआत चाय (Tea) या कॉफी  (Coffee) से करते हैं। दरअसल आप अपने दिन की शुरुआत क्या खाकर कर रहे हैं ये बहुत मायने रखता है। क्योंकि जब आप कुछ हेल्दी चीज से शुरुआत करते हैं तो आपका पूरा दिन अच्छा और एनर्जेटिक बीतता है। ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो सुबह उठते ही दूध वाली चाय पीते हैं,लेकिन वो ये नहीं जानते की दूध वाली चाय आपके शरीर को कई प्रकार की मुसीबतों में डाल सकती है। इसे पीने से गैस, कब्ज आदि की दिक्कत होती है।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी हेल्दी ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सेहत के लिए अच्छी भी होती है और आपको एनर्जेटिक भी रखती है। इस ड्रिंक का नाम है जीरा चाय। ये बनाने मन भी बहुत आसान है और सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक। आइये जानते हैं इसके लाभ।

How To Keep Heart Healthy: दिल का रखना चाहते हैं ख्याल, तो अपनी डाइट से इन चीजों को निकाल दें बाहर

पाचनतंत्र रहता है ठीक

यदि आप दिन की शुरुआत दूध वाली चाय या कॉफ़ी के बजाय जीरा चाय से करते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है। जिसे भी पेट से संबंधी दिक्कते हैं उन्हें ी चाय का जरूर सेवन करना चाहिए। ये आपके पेट का बहुत ख्याल रखती है।

Winter Healthy Super Food Recipe: सर्दियों में करनी है इम्युनिटी बूस्ट,तो बनायें दादी-नानी की हल्दी वाली ये डिश

कोलेस्ट्रॉल रखे कंट्रोल

आज के समय में कोलेस्ट्रॉल की समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत है या जो अपने कोलेस्ट्रॉल को ठीक रखना चाहते हैं वो जीरा चाय का जरूर सेवन करें। बता दें की ब्लड में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में जीरा की चाय का अहम रोल होता है। जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल ठीक रहता है उनका दिल भी ठीक रहता है।

Health tips: क्या आपको भी सुबह उठते ही होने लगता है सिर में दर्द, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

वजन करे कंट्रोल

जीरा की चाय एक नेचुरल मेटाबॉलिज्म बूस्टर है। यह भोजन के बेहतर पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में भी मदद मिलती है।  यह शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट और चर्बी को तेजी से बर्न करने में मदद करती है। और आपको जल्दी से स्लिम फिट बना देती है।

Mental health tips: क्या आप भी हो रहे हैं मानसिक तनाव का शिकार, तो तुरंत अपनाएं ये 5 टिप्स

ब्लड शुगर रखे कंट्रोल

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है अगर वे सुबह जीरा की चाय पीते हैं, तो इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। यह इंसुलिन संवेदनशीलता में भी सुधार करती है।

Health Alert In Winter: आपको होने वाले दर्द की वजह ठंड तो नहीं, जानिए इसके लक्षण और घरेलू उपाय

जीरे की चाय बनाने की विधि

– जीरा चाय बनाने के लिए एक पैन में डेढ़ कप पानी लें, और उसे गर्म कर लें।
– फिर उसमें एक छोटा चम्मच जीरा डाल दें और तब तक उबालें जब तक की वो एक कप न रह जाये।
– फिर उसे गैस से उतार लें और उसमें थोड़ा सा शहद और नींबू डाल लें।
– आपकी जीरा चाही बनकर तैयार है। अब इसे गर्मागर्म सर्व करें और इंजॉय करें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Shoaib Dipika Love: शोएब इब्राहिम ने पत्नी दीपिका संग शेयर की खास तस्वीर, बोले- ‘आप मेरे लिए…

Shoaib Dipika Love: दीपिका कक्कड़ और शोएब इब्राहिम टीवी इंडस्ट्री के रियल लाइफ पावर कपल हैं। शादी के बाद ये जोड़ा अपना यूट्यूब चैनल...

Kapil Sharma Son: कपिल शर्मा का बेटे त्रिशान के नाम स्पेशल पोस्ट, बर्थडे सेलिब्रेशन की तस्वीरें वायरल

Kapil Sharma Son: छोटे पर्दे के मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा आज सक्सेस की बुलंदियों पर पहुंच चुके हैं। फैंस भी कपिल की प्रोफेशनल लाइफ...

Home Remedies for Wrinkles: बढ़ती उम्र के असर को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें ये खास टिप्स, निखर उठेगी त्वचा

Home Remedies for Wrinkles: हर इंसान खूबसूरत दिखाना चाहता है। लेकिन बढ़ती उम्र (increasing age) का असर चेहरे पर नजर आने लगता है। दरअसल...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here