TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Health benefits of Cucumber Raita: गर्मी में करना है वजन कम तो इस चीज का रायता है रामबाण, जानें इसे बनाने का तरीका और मिलने वाले लाभ

 Health benefits of Cucumber Raita: बात जब बढ़े हुए वजन की हो तो इसे कम करने की जर्नी में कई सारी बाधाएं आती हैं। वजन बढ़ाना तो आसान होता है लेकिन बढ़े हुए वजन को कम करना बड़ा ही मुश्किल टास्क होता है जो हर किसी के बसकी बात नहीं है। दरअसल वजन कम करने […]

 Health benefits of Cucumber Raita: बात जब बढ़े हुए वजन की हो तो इसे कम करने की जर्नी में कई सारी बाधाएं आती हैं। वजन बढ़ाना तो आसान होता है लेकिन बढ़े हुए वजन को कम करना बड़ा ही मुश्किल टास्क होता है जो हर किसी के बसकी बात नहीं है। दरअसल वजन कम करने के लिए हेल्दी खानपान और जरूरी व्यायाम की अधिक आवश्यकता होती है। कुछ लोग मानते हैं कि वजन कम करने के लिए फीका और उबला हुआ खाना खाने की जरूरत होती है, लेकिन ऐसा मानना बिल्कुल गलत है। आप अपने टेस्ट से समझौता किए बिना कुछ हेल्दी और पौष्टिक चीजों का सेवन करेंगे तो भी बिना किसी परेशानी के आप स्लिम फिट हो सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे रायते के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने से टेस्ट के साथ वजन भी कम हो सकता है और आप फिर से अपने पुराने कपड़ों में फिट हो सकते हैं। इस रायते का नाम है खीरे का रायता जो खाने में बहुत ही लजीज होता है। आइए जानते हैं कि इसे खाने से क्या फायदे होते हैं और आप कैसे इसे बना सकते हैं।

खीरे का रायता खाने से मिलने वाले लाभ Health benefits of Cucumber Raita

1. पानी की कमी को पूरा करता है खीरे का रायता। दरअसल खीरे में 80 प्रतिशत तक पानी होता है जो आपके शरीर में पानी का आपूर्ति करता है और डिहाइड्रेशन से बचाता है। 2. अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो रोज एक कटोरी खीरे के रायते का सेवन करें। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जो तेजी से वजन कम करता है। 3. पाचन को दुरूस्त रखने के लिए भी आप अपनी डाइट में खीरे के रायते को शामिल कर सकते हैं। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। जो आपके पेट का ख्याल रखते हैं।

कैसे बनाएं खीरे का रायता

ये बनाने में बहुत ही आसान होता है। इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में दही लें। अब इसमें कटा हुआ प्याज, टमाटर, बारीक कटा हुआ या कद्दूकस किया हुआ खीरा, डालें। इसके बाद स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च, एड कर दें और हरे धनिए को बारीक काट कर इसे गार्निश कर दें। अब आपका खीरे का रायता बनकर तैयार है आप इसे लंच या डिनर में सर्व करें। आप चाहें तो इसे ठंडा करके भी खा सकते हैं, इसके लिए इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.