Crack Heels Remedies: क्या आपकी भी सर्दी में फटने लगती है एड़ियां? तो फटाफट अपनाएं ये घरेलू उपाय

Crack Heels Remedies: सर्दियां अब दस्तक दे चुकी हैं। वहीं, ये मौसम जितना लोगों को पसंद होता है उतना ही इस मौसम में कई तरह की परेशानियां भी होनी शुरू हो जाती है।

Crack Heels Remedies: सर्दियां अब दस्तक दे चुकी हैं। वहीं, ये मौसम जितना लोगों को पसंद होता है उतना ही इस मौसम में कई तरह की परेशानियां भी होनी शुरू हो जाती है। वहीं, ठंड के मौसम में हर किसी की स्किन ड्राई होना शुरू हो जाती है। साथ ही कई और तरह की चीजें होने लगती है। इतना ही नहीं, कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी ठंड के मौसम में एड़ियां फटनी शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से उनको सबसे सामने कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है।

ऐसे भी कई लोग होते हैं जो एड़ी फटने की वजह से बाजार से कई क्रीम लाकर यूज करते हैं। लेकिन वो सही नहीं होता है। इसी को देखते हुए हम आपके लिए लेकर आए हैं 4 घरेलू ऐसे उपाय जिससे आपके पैर की फटी एड़ियां कुछ ही दिनों में सही हो जाएगी। साथ ही आपको लोगों के सामने अपने पैर को छिपाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

और पढ़िएHealth tips: क्या आपको भी सुबह उठते ही होने लगता है सिर में दर्द, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

- विज्ञापन -

फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Cracked Heels)

चावल के आटा

ठंड के मौसम में अगर आपके पैरों की एड़ियां फटनी शुरू हो रही है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अब चावल के आटे के इस्तेमाल से इसे ठीक कर सकते हैं। सबसे पहले 2 चम्मच चावल का आटा लेकर उसमें 4 बूंद सेब का सिरका, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच नारियल या जैतून का तेल मिला लें। इसके बाद उस घोल से फटी एड़ी की मालिश करने पर उसमें आई दरारें भरने लगती हैं और दर्द में भी आराम मिलता है।

फटी एड़ियों की सफाई जरूर करें

एड़ियों को फटने से बचाने के लिए हर दूसरे दिन उसकी सफाई जरूर करें। इसके लिए आपको नींब, चीनी और शहद का घोल तैयार करना होगा। इसके बाद उस घोल से फटी एड़ियों की अच्छी तरह से सफाई करें। ऐसा करने से फटी एड़ियों की मृत कोशिकाएं बाहर निकल जाती हैं, जिससे एड़ियों में दर्द होना कम हो जाता है।

और पढ़िएDating Experience: पहली मुलाकात के समय रहें सावधान, जानें ले ये एक्सपीरियंस

गरम पानी का इस्तेमाल करें

फटी एड़ियों पर गरम पानी इस्तेमाल करने से आपको काफी आराम मिलेगा। आपको बस गुनगुने पानी में एड़ी डालकर बैठ जाइए। साथ ही हल्के जूने या प्यूमिस स्टोन से एड़ियों को रगड़कर साफ करें। इसके बाद उस पर नारियल तेल या जैतून के तेल को गुनगुना गरम करके एड़ियों पर लगाएं।

वैसलीन से राहत

एड़ियों के फटने की वजह से कई बार लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट यूज करते हैं लेकिन वो सही नहीं हो पाता है। इसके लिए आप वैसलीन का इस्तेमाल करके अपनी फटी एड़ियां सही कर सकते हैं। सबसे पहले आपको फटी एड़ियों को गरम पानी से धो लें। इसके बाद उस पर वैसलीन लगाने से काफी आराम मिल जाता है।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर ने खोला कर्वी फिगर का राज, इंटरनेट पर छाया वीडियो

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर अपनी खूबसूरती, स्टाइल, फिटनेस...

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी के बाद आमिर अली ने बताया रिश्ते का सच

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी और आमिर अली...

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर ने दिखाई 4 दशकों की हसीन जर्नी, बोले- ‘आज भी एक चीज…

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर बॉलीवुड के 'झक्कास किंग'...

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर ने खोला कर्वी फिगर का राज, इंटरनेट पर छाया वीडियो

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर अपनी खूबसूरती, स्टाइल, फिटनेस और कर्वी फिगर के जरिए फैंस के दिलों पर राज करती हैं। एक्ट्रेस को अक्सर...

Bholaa Teaser 2: सौ चट्टानों पर भी भारी पड़ेगा ‘भोला’, तब्बू-अजय के अंदाज ने मचाया तहलका

Bholaa Teaser 2: अजय देवगन की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘भोला’ (Bholaa) का फैंस को बेसब्री से इंतजार है। हाल ही में फिल्म के आउट...

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी के बाद आमिर अली ने बताया रिश्ते का सच

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी और आमिर अली इन दिनों अपने वायरल वीडियो को लेकर सुर्खियों में छाए हुए हैं। दोनों को बीते...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version