-विज्ञापन-

Crack Heels Remedies: क्या आपकी भी सर्दी में फटने लगती है एड़ियां? तो फटाफट अपनाएं ये घरेलू उपाय

Crack Heels Remedies: सर्दियां अब दस्तक दे चुकी हैं। वहीं, ये मौसम जितना लोगों को पसंद होता है उतना ही इस मौसम में कई तरह की परेशानियां भी होनी शुरू हो जाती है।

Crack Heels Remedies: सर्दियां अब दस्तक दे चुकी हैं। वहीं, ये मौसम जितना लोगों को पसंद होता है उतना ही इस मौसम में कई तरह की परेशानियां भी होनी शुरू हो जाती है। वहीं, ठंड के मौसम में हर किसी की स्किन ड्राई होना शुरू हो जाती है। साथ ही कई और तरह की चीजें होने लगती है। इतना ही नहीं, कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी ठंड के मौसम में एड़ियां फटनी शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से उनको सबसे सामने कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ जाता है।

ऐसे भी कई लोग होते हैं जो एड़ी फटने की वजह से बाजार से कई क्रीम लाकर यूज करते हैं। लेकिन वो सही नहीं होता है। इसी को देखते हुए हम आपके लिए लेकर आए हैं 4 घरेलू ऐसे उपाय जिससे आपके पैर की फटी एड़ियां कुछ ही दिनों में सही हो जाएगी। साथ ही आपको लोगों के सामने अपने पैर को छिपाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

और पढ़िएHealth tips: क्या आपको भी सुबह उठते ही होने लगता है सिर में दर्द, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Cracked Heels)

चावल के आटा

ठंड के मौसम में अगर आपके पैरों की एड़ियां फटनी शुरू हो रही है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अब चावल के आटे के इस्तेमाल से इसे ठीक कर सकते हैं। सबसे पहले 2 चम्मच चावल का आटा लेकर उसमें 4 बूंद सेब का सिरका, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच नारियल या जैतून का तेल मिला लें। इसके बाद उस घोल से फटी एड़ी की मालिश करने पर उसमें आई दरारें भरने लगती हैं और दर्द में भी आराम मिलता है।

फटी एड़ियों की सफाई जरूर करें

एड़ियों को फटने से बचाने के लिए हर दूसरे दिन उसकी सफाई जरूर करें। इसके लिए आपको नींब, चीनी और शहद का घोल तैयार करना होगा। इसके बाद उस घोल से फटी एड़ियों की अच्छी तरह से सफाई करें। ऐसा करने से फटी एड़ियों की मृत कोशिकाएं बाहर निकल जाती हैं, जिससे एड़ियों में दर्द होना कम हो जाता है।

और पढ़िएDating Experience: पहली मुलाकात के समय रहें सावधान, जानें ले ये एक्सपीरियंस

गरम पानी का इस्तेमाल करें

फटी एड़ियों पर गरम पानी इस्तेमाल करने से आपको काफी आराम मिलेगा। आपको बस गुनगुने पानी में एड़ी डालकर बैठ जाइए। साथ ही हल्के जूने या प्यूमिस स्टोन से एड़ियों को रगड़कर साफ करें। इसके बाद उस पर नारियल तेल या जैतून के तेल को गुनगुना गरम करके एड़ियों पर लगाएं।

वैसलीन से राहत

एड़ियों के फटने की वजह से कई बार लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट यूज करते हैं लेकिन वो सही नहीं हो पाता है। इसके लिए आप वैसलीन का इस्तेमाल करके अपनी फटी एड़ियां सही कर सकते हैं। सबसे पहले आपको फटी एड़ियों को गरम पानी से धो लें। इसके बाद उस पर वैसलीन लगाने से काफी आराम मिल जाता है।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Uorfi Javed-SRK: उर्फी जावेद बनना चाहती हैं शाहरुख खान की दूसरी बीवी, हो गईं ट्रोल

Uorfi Javed-SRK: शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' बॉक्स ऑफिस पर छाई हुई है। मूवी में शानदार एक्शन, स्टोरी और एक्टिंग का ट्रिपल डोज देखने...

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: विराट को थाने ले जाएगी सई, पत्रलेखा पर भी गिरेगी गाज

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: 'गुम है किसी के प्यार में' स्टार प्लस का पॉपुलर शो है। वहीं मेकर्स ऑडियंस को इंगेज रखने...

Mouni Roy Bold Look: मोनी राय के बोल्ड लुक ने मचाई आफत, फैंस हार बैठे दिल

Mouni Roy Bold Look: एक्ट्रेस मोनी राय (Actress Mouni Roy) एक बेहतरीन अदाकारा है। उन्होंने नागिन जैसे डेली सोप में काम करके घर-घर में...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here