Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Benefits of Sonth: सर्दियों में सोंठ का सेवन करने से रहती हैं ये परेशानियां कोसो दूर, जानें इसके फायदे

Benefits of Sonth: सर्दियों (Winters) में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए लोग कई चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। क्योंकि सर्दियों में इम्युनिटी वीक हो जाती है जिसकी वजह से लोग जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। ऐसी में लोग ड्राई फ्रूट्स, हरी सब्जियां और कई प्रकार के सीजनल फलों का […]

Benefits of Sonth
Benefits of Sonth

Benefits of Sonth: सर्दियों (Winters) में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए लोग कई चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। क्योंकि सर्दियों में इम्युनिटी वीक हो जाती है जिसकी वजह से लोग जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। ऐसी में लोग ड्राई फ्रूट्स, हरी सब्जियां और कई प्रकार के सीजनल फलों का सेवन करते हैं। दरअसल हमारी रसोई में भी ऐसी कई चीजें मौजूद होती ही जो हमें अंदरूनी गर्माहट देती है और इम्यूनिटी स्ट्रांग कर बीमारियों से दूर भी रखती हैं। उन्ही चीजों में से एक चीज है सोंठ। दरअसल सोंठ (Sonth) अदरक को सुखाकर बनाई जाती है। जो अदरक की जगह इस्तेमाल की जाती है। इसके इस्तेमाल से लड्डू, हलवा आदि भी बनाये जाते हैं जो बेहद हेल्दी होते हैं। आइये जानते हैं सोंठ के पोषक तत्व और उससे होने वाले लाभ।

सोंठ के पोषक तत्व

बता दें कि,सोंठ में विटामिन सी, फाइबर, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जो सर्दियों में इम्युनिटी स्ट्रांग कर बुखार, सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन से हमें दूर रखता है।

यह भी पढ़ें: Healthy Diet For Skin: स्किन टाइप के हिसाब से फॉलो करें डाइट प्लान, चमकेगी स्किन  

अर्थराइटिस के दर्द से दे राहत

सर्दियों के मौसम में कई प्रकार कि बीमारियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं। इस मौसम में बड़े बुजुर्गों और महिलाओं को जोड़ों में दर्द, कमर में दर्द या गठिया की दिक्कत बड़ा परेशान करती है। ऐसे में सोंठ का सेवन करने से कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। बता दें कि, सोंठ में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व आर्थराइटिस के दर्द से राहत दिलाते हैं। साथ ही इसका सेवन मांसपेशियों की सूजन को भी कम करने में कारगर साबित होता है।

सिर दर्द से दे राहत

जिन लोगों को सर्दियों में सिर दर्द की समस्या बहुत परेशान करती है उन लोगों के लिए भी सोंठ का इस्तेमाल अच्छा होता है। बता दें की सोंठ का पाउडर बड़ा काम का होता है। यदि आपको सिर दर्द ने परेशान कर रखा है तो आप सोंठ के पउडर का लेप बनाकर उसका इस्तेमाल आकर सकते हैं। इसके लिए सोंठ में थोड़ा सा पानी मिला लें और उससे एक पेस्ट तैयार कर लें, फिर इस पेस्ट की अपने माथे पर लगा लें और थोड़ी देर बाद साफ़ कर लें। आप देखंगे की इससे आपके सिर दर्द में बड़ा आराम मिल गया है।

यह भी पढ़ें: Health Care: भूलकर भी दूध के साथ न करें इन चीजों का सेवन, सेहत हो सकती है खराब

जुकाम खांसी में दे राहत

सर्दियों के मौसम में जुकाम-खांसी होना सबसे बड़ी समस्या है। कई लोग इस मौसम में सर्दी-जुकाम से परेशान रहते हैं। ऐसे में सोंठ की चाय पीने से सर्दी-जुकाम में बहुत आराम मिलता है। सोंठ की चाय में आप काली मिर्च, लौंग, इलायची, तुलसी और दालचीनी आदि भी डाल देंगे तो इसका और भी ज्यादा लाभ मिलेगा।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 30, 2023 03:30 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.