---विज्ञापन---

Constipation Problems: गैस,एसिडिटी ने कर दिया है परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें मिलेगा आराम

Constipation Problems: गैस और एसिडिटी (Gas and Acidity) की समस्या वैसे तो एक आम समस्या हैं। जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। लेकिन कई बार जब ये समस्या बढ़ जाती हैं तो इससे पेट में दर्द, छाती में जलन, कब्ज और उल्टी-दस्त जैसी समस्या हो जाती हैं। जिसकी वजह से हॉस्पिटल जाने की नौबत भी […]

Constipation Problems: गैस,एसिडिटी ने कर दिया है परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें मिलेगा आराम
Constipation Problems: गैस,एसिडिटी ने कर दिया है परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें मिलेगा आराम

Constipation Problems: गैस और एसिडिटी (Gas and Acidity) की समस्या वैसे तो एक आम समस्या हैं। जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। लेकिन कई बार जब ये समस्या बढ़ जाती हैं तो इससे पेट में दर्द, छाती में जलन, कब्ज और उल्टी-दस्त जैसी समस्या हो जाती हैं। जिसकी वजह से हॉस्पिटल जाने की नौबत भी आ जाती हैं। दरअसल जब हमारा पाचन तंत्र ठीक नहीं होता तब पेट संबंधी दिक्कतें हमें परेशान करती हैं।

कई बार पेट की खराबी की वजह से हमारे शरीर के कई अन्य हिस्से जैसे स्किन, इम्यून सिस्टम, स्लीप साइकिल, दिल, भी प्रभावित हो सकते हैं। इसके लिए हमें अपने खानपान पर विशेष ध्यान रखना पड़ता हैं। कुछ चीजों को डाइट में शामिल करने से आप अपने पाचनतंत्र को सुधर सकते हैं। आइये जानते हैं विस्तार से।

यह भी पढ़ें:Home Remedies For Migraine: माइग्रेन ने आकर दिया है परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

फाइबर

हमें अपनी डाइट में फाइबर युक्त भोजन को शामिल करना चाहिए। क्योंकि इससे हमारे पेट ठीक रहता हैं। दरअसल फाइबर में मौजूद पोषक तत्व हमारे मल को नरम बनाते हैं जिससे आसानी से पेट साफ़ हो जाता हैं। साथ ही कब्ज की दिक्कत भी नहीं होती। इसलिए हमें डाइट में सब्जियों का जूस, फल, सूप, सलाद, सब्जी और साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए।

एप्पल साइडर विनेगर

जब पेट में एसिड बन जाता है तब डकार, गैस, हार्टबर्न, सिरदर्द और थकान जैसी समस्या होने लगती हैं। इसके लिए सुबह एक गिलास पानी में नींबू की कुछ बूंदे और एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पिएं। ये ड्रिंक शरीर के लिए हेल्दी होता है, और आपके पेट को भी ठीक रहता हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि, एप्पल साइडर विनेगर का सेवन कम मात्रा में करें, वरना इससे नुकसान भी हो सकता है।

हाइड्रेटेड रहें

हमरा शरीर हाइड्रेट रहता है तो इससे कई प्रकार की बीमारियां हमसे बहुत दूर रहती हैं। इससे भोजन को बेहतर ढंग से पचाने में मदद मिलती है और पेट की मसल्स पर ज्यादा जोर नहीं पड़ता। हाइड्रेट रहने से पाचन ठीक रहता है और छोटी आंतों के बैक्टीरिया भी दूर रहते हैं। साथ में कब्ज और एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती।

यह भी पढ़ें:Oral Care In Diabetes: शुगर लेवल बढ़ने पर मसूड़ों से आने लगता है ब्लड, इस बीमारी में अच्छे से करें ओरल केयर

प्रोसेस्ड फूड

कई लोग प्रोसेस्ड फूड का बहुत सेवन करते हैं। जिससे पाचन तंत्र ठीक रहता है। इनमें फाइबर की मात्रा कम होती है जो खाने के पाचन को मुश्किल बना सकती है और एसिडिटी जैसी पेट की समस्याओं को बढ़ा सकती है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Feb 14, 2023 11:20 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.