Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

BP Low Problem: बीपी लो है तो न करें ये योगासन, पड़ सकते हैं लेने के देने

BP Low Problem: आजकल के समय में कई सारी परेशानियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं। लेकिन जो लोग योग (Yoga) के रास्ते पर चलते हैं उन लोगों को बीमारियां जल्दी नहीं घेरती। दरअसल योग करने से कई सारी परेशानियां जैसे मोटापे की समस्या, ब्लड प्रेशर की समस्या ( Blood pressure problems), डायबिटीज (Diabetes) की […]

BP Low Problem
BP Low Problem

BP Low Problem: आजकल के समय में कई सारी परेशानियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं। लेकिन जो लोग योग (Yoga) के रास्ते पर चलते हैं उन लोगों को बीमारियां जल्दी नहीं घेरती। दरअसल योग करने से कई सारी परेशानियां जैसे मोटापे की समस्या, ब्लड प्रेशर की समस्या ( Blood pressure problems), डायबिटीज (Diabetes) की समस्या आदि से निजात पाई जा सकती है। लेकिन कुछ आसान ऐसे हैं जो आपकी कुछ बीमारियों को घटाने के बजाये बढ़ाने का काम करते हैं।

इन दिनों ब्लड प्रेशर की समस्या एक बड़ी समस्या बन गई है। जिन लोगों का बीपी लो रहता है उन लोगों को को चक्कर आना, धुंधला सा दिखाई देना, मितली होना और बेहोशी से होना जैसा फील होता है। बता दें कि, बीपी लो की समस्या होने पर कुछ आसनों को नहीं करना चाहिए। वरना आपकी समस्या कम होने के बजाए बढ़ जाएगी। आइये जानते हैं उन आसनों के बारे में विस्तार से।

वीरभद्रासन   (BP Low Problem)

वीरभद्रासन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है इस मुद्रा को करने से आपके कंधों से लेकर हाथों और पैरों को ताकत मिलती है। यह आसन आपके शरीर के संतुलन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। जो लोग नियमित रूप से इस आसन को करते हैं उनका ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ती है। लेकिन जिन लोगों का ब्लड प्रसवहार लो रहता है उन लोगों को ये आसान नहीं करना चाहिए। बता दें कि इस आसन को करने से शरीर के निचले हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है।

यह भी पढ़ें:Health Problems: जीभ का बदलता रंग इशारा है इन बीमारियों का, जानें विस्तार से

ताड़ासन  (BP Low Problem)

ताड़ासन करने से कई साडी परेशानियों का हल निकलता है। ये आसन करने में भी बहुत सरल होता है। जो बच्चे अपनी लंबाई बढ़ाना चाहते है उनके लिए ये आसन बड़े काम का है।  साथ ही दिल कि बीमारी वालों के लिए भी ताड़ासन बड़ा लाभकारी है। इसे बच्चे से लेकर बूढ़े तक कोई भी आसानी से कर सकता है। लेकिन जिन लोगों का बीपी लो होता है उन लोगों को ये आसन नहीं करना चाहिए। इस आसन से आपके शरीर के निचले हिस्से में रक्त का प्रवाह होता है, जिससे बीपी लो की समस्या बढ़ती है।

यह भी पढ़ें:Benefits of Coriander Leaves: धनिया पत्ती के इस्तेमाल से दिल रहता है ठीक, जानें इसके अन्य फायदे

कटिचक्रासन    (BP Low Problem)

जो लोग अपने पेट की चर्बी को कम  करना चाहते हैं उन लोगों के लिए ये आसन बड़े काम का है। इस आसन को करने से बहुत जल्दी सारी एक्स्ट्रा चर्बी खत्म हो जाती है। साथ ही आपकी बॉडी शेप में आ जाती है। जो लोग कटिचक्रासन को नियमित रूप से करते हैं उन लोगों को गैस की समस्या से भी निजात मिलता है। लेकिन जो लोग बीपी लो की समस्या से परेशान हैं उन लोगों को ये आसन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये आसन आपके शरीर के निचले हिस्से के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।

 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Feb 03, 2023 11:10 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.