-विज्ञापन-

Bone Fracture: फ्रैक्चर हो गया है तो जल्द रिकवर होने के लिए खाएं ये चीजें

Bone Fracture: टूटी हड्डियों को जल्दी से रिकवर करने के लिए विटामिन डी, कैल्शियम, कॉलेजन जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है। लेकिन कई बार शरीर में इन चीजों की कमी होने पर टूटी हड्डी को जुड़ने में समय लग जाता हैं।

Bone Fracture:  हड्डी टूटने (Bone Fracture) पर बहुत दर्द होता है। कई बार चोट लगने की वजह से हड्डी टूट जाती है लेकिन मकई बाद शरीर में कैल्शियम की कमी की वजह से भी हड्डी टूटने का खतरा बढ़ जाता है। टूटी हड्डियों को जल्दी से रिकवर करने के लिए विटामिन डी, कैल्शियम, कॉलेजन जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है। लेकिन कई बार शरीर में इन चीजों की कमी होने पर टूटी हड्डी को जुड़ने में समय लग जाता हैं। लेकिन डाइट में कुछ चीजों को शामिल करने पर टूटी हड्डी को आसानी से रिकवर किया जा सकता है। आइये जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिसमें यह पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

Healthy Diet For Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें

केले

केले एक ऐसा फल है जो सेहत को कई प्रकार से लाभ पहुंचाता हैं। दरअसल केले में मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों के लिए बहुत अच्छा होता है। आप भी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और फ्रैक्चर से जल्दी रिकवर होना चाहते हैं, तो केले को नियमित रूप से आहार में शामिल करें।

Healthy Diet Tips: ज्यादा फाइबर खाने से हो सकती है शरीर में परेशानियां, जानें कैसे पाएं छूटकारा

अंडे

अंडे खाने में अच्छे लगते हैं और ये सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं। आप अण्डों को कई प्रकार से खा सकते हैं। बता दें कि अंडे में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये तो सभी को पता है की कैल्श्यिम हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर किसी की हड्डी टूट गई हो तो उसे जल्दी रिकवरी के लिए अपनी डाइट में अंडे को शामिल करना चाहिए। साथ ही उन लोगों की भी अंडे का नियमित सेवन करना चाहिए जो अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं।

Winter Diet: सर्दियों में खुद को गर्म रखने के लिए खाएं ये 6 चीजें, छू भी नहीं पाएगी ठंड

सेब

सेब में कैल्शियम और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये दोनों तत्व हड्डियों को मजबूत करने के में अहम भूमिका निभाते हैं। विटामिन सी और कैल्शियम शरीर में कोलेजन का निर्माण करते हैं जो फ्रैक्चर हड्डियों को रिकवर करने में सहायक होता है।

Healthy Diet: सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इन चीजों से करें सुबह की शुरुआत

सोयाबीन

सोयाबीन में कैल्शियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। शरीर में इन दोनों तत्वों का महत्वपूर्ण रोल होता है। बता दें कि ये दोनों पोषक तत्व हमारी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। हड्डी टूटने पर सोयाबीन खाने से उसे रिकवरी होती है। अगर आप भी अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो सोयाबीन को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

 

Latest

Don't miss

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर ने दिखाई 4 दशकों की हसीन जर्नी, बोले- ‘आज भी एक चीज…

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर बॉलीवुड के 'झक्कास किंग'...

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर ने दिखाई 4 दशकों की हसीन जर्नी, बोले- ‘आज भी एक चीज…

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर बॉलीवुड के 'झक्कास किंग' हैं। एक्टर इस इंडस्ट्री में 1980 के दशक से एक्टिव हैं। इस तरह अनिल को...

Shoaib Dipika Love: शोएब इब्राहिम ने पत्नी दीपिका संग शेयर की खास तस्वीर, बोले- ‘आप मेरे लिए…

Shoaib Dipika Love: दीपिका कक्कड़ और शोएब इब्राहिम टीवी इंडस्ट्री के रियल लाइफ पावर कपल हैं। शादी के बाद ये जोड़ा अपना यूट्यूब चैनल...

Kapil Sharma Son: कपिल शर्मा का बेटे त्रिशान के नाम स्पेशल पोस्ट, बर्थडे सेलिब्रेशन की तस्वीरें वायरल

Kapil Sharma Son: छोटे पर्दे के मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा आज सक्सेस की बुलंदियों पर पहुंच चुके हैं। फैंस भी कपिल की प्रोफेशनल लाइफ...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here