Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Benefits of Spinach Juice: पालक के जूस को हल्के में लेने की न करें गलती, इन बीमारियों को करता है जड़ से खत्म

Benefits of Spinach Juice: हरी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। येन सब्जियां हेल्थ के लिए बहुत अच्छी होती हैं। हरी सब्जियों में पालक को सुपर फूड माना जाता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम और डाइट्री फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। पालक को […]

Benefits of Spinach Juice: पालक के जूस को हल्के में लेने की न करें गलती, इन बिमारियों को करता है जड़ से खत्म
Benefits of Spinach Juice: पालक के जूस को हल्के में लेने की न करें गलती, इन बिमारियों को करता है जड़ से खत्म

Benefits of Spinach Juice: हरी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। येन सब्जियां हेल्थ के लिए बहुत अच्छी होती हैं। हरी सब्जियों में पालक को सुपर फूड माना जाता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम और डाइट्री फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

पालक को कई प्रकार से बनाकर खाया जा सकता है। जैसे आप इसकी सब्जी बना सकते हैं, कढ़ी बना सकते हैं ,और पराठे-कचौड़ी भी बना सकते हैं। लेकिन आपको पता है की इसका पानी भी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है।

पालक का जूस और पानी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है। जो लोग नियमित रूप से पलक का जूस और पानी पीते हैं वो कई प्रकार की समस्याओं से बचे रहते हैं। कई बार हम पालक की डिश बनाने के लिए पालक उबालते हैं। उबले हुए पालक को इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन उसके पानी को फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप इसके सेवन से बहुत ही हेल्दी रह सकते हैं। आज हम आपको पालक के पानी से मिलने वाले लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं।

इम्युनिटी होती है बूस्ट Benefits of Spinach Juice

कुछ लोगों की इम्युनिटी बहुत वीक होती है। इस वजह वह बहुत ज्यादा बीमार पड़ जाते हैं। जैसे ही मौसम बदलता है सर्दी-जुकाम हो जाता है और बुखार अपनी चपेट में ले लेता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो आज से ही पालक के पानी का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। इससे इम्युनिटी बूस्ट होती है। इसके लिए आप पालक को साफ़ पानी से धो लें और फिर उसे उबाल लें। अब इसके पानी का सेवन करें।

पेट को रखे स्वस्थ

पालक डाइट्री फाइबर से भरपूर होता है। इसलिए ये पेट के लिए बहुत लाभदायक होता है। पालक के जूस का रोजाना सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर रहता है। आप भी रोज सुबह एक गिलास पालक का जूस या उसका पानी पी अपने पेट को दुरुस्त रख सकते हैं। यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया के संतुलन को बनाए रखता है। साथ ही पेट से सम्बंधित कई सारी परेशानियों जैसे पेट में छाले, सूजन, पेट में गैस, कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या को भी दूर कर सकते हैं।

ब्लड की कमी को पूरा करें

पालक में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो खून की कमी को पूरा करता है। जो लोग खून की कमी के कारण परेशान है उनके लिए पालक का जूस और पानी बहुत ही लाभकारी होता है। आप इसका रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें।

त्वचा और बालों को रखे स्वस्थ Benefits of Spinach Juice

पालक में मौजूद पोषक तत्व बालों और स्किन के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। यह एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक का काम करता है। पालक के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं जो स्किन और हेयर को हेल्दी बनाने में बहुत सहायक होते हैं। अगर आप भी अपने बालों और स्किन को चमकदार बनाना चाहते हैं तो पालक का जूस पिएं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Mar 25, 2023 11:28 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.