-विज्ञापन-

Benefits Of Raw Amla: कच्चे आंवले के सेवन से मिलते हैं शरीर को ये पांच लाभ

Benefits Of Raw Amla: आयुर्वेद में आंवला को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल ये एक सिट्रस फ्रूट होता है जो पित्त और कफ को दूर करने में मदद कर सकता है।

Benefits Of Raw Amla: आंवला विंटर सुपर फूड होता है, जिसे खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है। सर्दियों के मौसम में आंवला का सीजन होता है, और ये बड़ी मात्रा में बाजार में उपलब्ध होता है। आयुर्वेद में आंवला को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल ये एक सिट्रस फ्रूट होता है जो पित्त और कफ को दूर करने में मदद कर सकता है। आंवला में विटामिन, फाइबर, फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट्स, फास्फोरस, आयरन, कार्ब्स, ओमेगा 3, मैग्निशियम और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Vegatable Juice: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन सब्जियों के जूस का करें सेवन, बीमारियां होंगी छूमंतर

लोग आंवले से कई प्रकार की चीजें जैसे अचार, मुरब्बा और चटनी आदि बनाते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि कच्चे आंवले सेहत के लिए ज्यादा अच्छे होते हैं। आइए जानते हैं कच्चे आंवले को खाने से होने वाले फायदों के बारे में।

पाचन तंत्र को बनाए मजबूत

आपको बता दें कि आंवला में प्रचुर मात्रा में फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है। क्या आपको पता है की विटामिन सी और फाइबर पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। जिन लोगों को कब्ज की दिक्कत है वो लोग नियमित रूप से खाली पेट कच्चे आंवले का सेवन करें तो कब्ज, एसिडिटी और पेट में ऐंठन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

Legs Swelling In Winter: सर्दियों में पैरों में हो जाता है सूजन, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

ब्लड को साफ करे

कच्चे आंवले में कई प्रकार के पोषक तत्व पोषक पाए जाते हैं। यदि नियमित रूप से कच्चे आंवले का इस्तेमाल किया जाए तो इससे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।जब विषाक्त तत्व शरीर से बाहर निकलते हैं तो उससे खून साफ होता है। अगर आप भी अपना ब्लड साफ करना चाहते हैं तो आज से ही कच्चा आंवले का सेवन शुरू कर दीजिये।

Beetroot Juice Benefits In Winter: सर्दियों में पीएं चुकंदर का जूस, शरीर को मिलेंगे ये फायदे

हड्डियों को मजबूत बनाए

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होनी अति आवश्यक है। बता दें कि कच्चे आंवले में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने का काम करता है। जिन लोगों को सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द की समस्या होती है उन्हें प्रतिदिन सुबह खाली पेट कच्चे आंवला का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आंवला पोटेशियम का भी अच्छा सोर्स माना जाता है। पोटेशियम मांसपेशियों के विकास के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

winter skin care: सर्दियों में स्किन को निखारने के लिए घर पर बनायें नेचुरल स्क्रब, जानें इन्हें बनाने का तरीका

इम्युनिटी को मजबूत बनाए

सर्दियों के मौसम में इम्युनिटी वीक हो जाती है। जिसकी वजह से कई प्रकार के इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। बता दें कि कच्चा आंवला खाने से इम्यूनिटी मजबूत बनती है और हमारा शरीर कई प्रकार के संक्रमणों से बचा रहता है। यदि आप भी सर्दियों के मौसम में अपनी इम्यूनिटी मजबूत करना चाहते हैं और संक्रमण से बचना चाहते हैं तो आज से ही कच्चे आंवले को अपनी डाइट का हिस्सा बना लीजिये।

Winter Healthy Super Food Recipe: सर्दियों में करनी है इम्युनिटी बूस्ट,तो बनायें दादी-नानी की हल्दी वाली ये डिश

बालों और स्किन को रखे हेल्दी

सर्दियों के मौसम में बाल और स्किन ठंडी हवाओं के कारण रूखे और बेजान से हो जाते हैं। ऐसे में यदि नियमित रूप से कच्चे आंवले का सेवन किया जाए तो हमारे बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं। साथ ही स्किन की तमाम परेशानियों से ही निजात मिलती है। अपनी स्किन और बालों को हेल्दी बनाने के लिए आज से ही कच्चे आंवले का सेवन शुरू कर दें।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

 

Latest

Don't miss

Sid-Kiara Wedding Details: सूर्यगढ़ पैलेस में बुक 84 कमरे, मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन की तैयारी

Sid-Kiara Wedding Details: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6...

Sid-Kiara Wedding Details: सूर्यगढ़ पैलेस में बुक 84 कमरे, मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन की तैयारी

Sid-Kiara Wedding Details: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6 फरवरी 2023 को शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। वहीं इस बिग फैट...

Karan Johar Party: करण जौहर के बच्चों की प्री-बर्थडे पार्टी में पहुंचे सितारे, करीना-शाहिद ने जीते दिल

Karan Johar Party: करण जौहर बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर फिल्म मेकर हैं। करण अक्सर किसी ना किसी वजह से अपने इंडस्ट्री फ्रेंड्स के लिए...

Actress Shraddha Kapoor: श्रद्धा कपूर के बिंदास लुक पर फैंस हुए बोल्ड, देखें शानदार तस्वीरें

Actress Shraddha Kapoor: एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर (Actress Shraddha Kapoor) अपनी एक्टिंग और क्यूटनेस के लिए जानी जाती हैं। शक्ति कपूर की लाड़ली बेटी (Shakti...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here