TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Benefits Of Mulethi Ginger Tea: मुलेठी अदरक की चाय से एक-दो नहीं मिलते हैं कई लाभ, जान लें बनाने का तरीका

Benefits Of Mulethi Ginger Tea: बारिश के मौसम में कई सारी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप अपने आपको फिट रखने से लिए अपने खानपान पर बहुत ध्यान दें। इस मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या सबसे ज्यादा परेशान करती है। ऐसे में मुलेठी अदरक की चाय आपकी मदद कर सकती है। […]

Benefits Of Mulethi Ginger Tea: बारिश के मौसम में कई सारी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप अपने आपको फिट रखने से लिए अपने खानपान पर बहुत ध्यान दें। इस मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या सबसे ज्यादा परेशान करती है। ऐसे में मुलेठी अदरक की चाय आपकी मदद कर सकती है। इन दोनों में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट कर रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं। आप मुलेठी और अदरक की चाय का सेवन कर अपनी सेहत को दुरुस्त रख सकते हैं। अगर रोजाना दिन की शुरुआत मुलेठी-जिंजर टी से की जाए तो आप स्वस्थ रह सकते हैं। आइए जानते हैं कि इस चाय को पीने से मिलने वाले फायदों के बारे में और मुलेठी-जिंजर चाय बनाने की रेसिपी।  यह भी पढ़ें:  तेज दिमाग के लिए करें ये 3 योगासन, नहीं होगी भूलने की बीमारी

मुलेठी जिंजर चाय पीने से मिलते हैं ये लाभ

1. मुलेठी अदरक की चाय पीने से आपका डाइजेशन सिस्टम मजबूत होता है। खास तौर पर बारिश में ये चाय बहुत ही लाभकारी होती है। 2. जो लोग रोजाना मुलेठी अदरक की चाय पीते हैं उनका लिवर दुरुस्त रहता है। 3. खांसी-जुकाम होने पर मुलेठी अदरक की चाय बहुत ही लाभकारी होती है। 4. गले में होने वाले इन्फेक्शन को कम करने के लिए मुलेठी अदरक की चाय बहुत काम की है। 5. इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए मुलेठी अदरक की चाय पी सकते हैं। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

कैसे बनाएं मुलेठी अदरक की चाय

आवश्यक सामग्री

  • मुलेठी पत्ते – 1 टेबलस्पून
  • अदरक कुटा – 1/2 टीस्पून
  • चाय पत्ती – 1/2 टीस्पून
  • पानी – 2 कप
  • चीनी – स्वादानुसार
यह भी पढ़ें: गले में कुछ अटक जाए तो तुरंत कर लें ये 3 काम, मिलेगा जल्द आराम

मुलेठी-जिंजर चाय बनाने की विधि

  • मुलेठी-जिंजर चाय बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन में पानी डालें और उसे उबाल लें।
  • इसके बाद इसमें चाय पत्ती डाल दें, और कुछ देर बाद मुलेठी के पत्ते और कसा हुआ अदरक डाल दें।
  • अब चाय को 2 मिनट तक उबाल लें और फिर इसमें चीनी डालें। अगर आप चाहें तो इसमें चीनी की जगह शहद भी डाल सकते हैं।
  • अब आपकी चाय बनकर तैयार है आप इसे गर्मागर्म सर्व करें और बारिश में चुस्की लेते हुए इंजॉय करें।
Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.