Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Benefits Of Jaggery: अस्थमा को रोगियों के लिए गुड़ का सेवन है वरदान, जानें इसके अन्य लाभ

Benefits Of Jaggery: गुड़ (Jaggery) सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें छिपे पोषक तत्व आपकी सेहत का बखूबी ख्याल रखते हैं। अगर आप गुड़ नहीं कहते तो आज से ही इसे अपनी रेगुलर डाइट का हिस्सा बना लें। दरअसल जो लोग नियमित रूप से गुड़ का सेवन करते हैं उनसे कई बीमारियां दूर […]

Benefits Of Jaggery
Benefits Of Jaggery

Benefits Of Jaggery: गुड़ (Jaggery) सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें छिपे पोषक तत्व आपकी सेहत का बखूबी ख्याल रखते हैं। अगर आप गुड़ नहीं कहते तो आज से ही इसे अपनी रेगुलर डाइट का हिस्सा बना लें। दरअसल जो लोग नियमित रूप से गुड़ का सेवन करते हैं उनसे कई बीमारियां दूर रहती हैं।

सर्दियों में गुड़ खाने से हम कई प्रकार की समस्याओं से बचे रह सकते हैं। आइये आज हम आपको गुड़ खाने के फायदों के बारे में बताते हैं। ताकि आप भी आज से गुड़ का सेवन स्टार्ट कर दें और अपने आपको हेल्दी रख सकें।

पेट की समस्या को करे दूर

जो लोग पेट संबंधी समस्या से परेशान हैं उन लोगों को गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए। गुड़ खाने से हमर पाचनतंत्र बेहतर होता है। साथ ही जिन लोगों को बहुत ज्यादा गैस बनती है और एसिडिटी की परेशानी होती है वो लोग भी गुड़ को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जब भी आप खाना खाएं तो उसके बाद थोड़ा से गुड़ जरूर खाएं।

और पढ़िएBenefits of Cauliflower: जोड़ों के दर्द ने उठना-बैठना कर दिया है मुश्किल, तो करें फूलगोभी का सेवन

आयरन की कमी करे पूरी

जिन लोगों को आयरन की कमी होती ही उनके लिए भी गुड़ एक अच्छा ऑप्शन है। दरअसल गुड़ में पर्याप्त मात्रा में आयरन मौजूद होता है। इसलिए यदि नियमित रूप से गुड़ खाया जाये तो आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है।

लंग्स इन्फेक्शन को करे दूर

गुड़ खाने से आपके ब्लड की सफाई होती है। साथ ही जो लोग लंग्स इन्फेक्शन से जूझ रहे हैं या फिर इस समस्या से बचना चाहते हैं उन्हें गुड़ का सेवन करना चाहिए। बता दें कि, ये आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म रेट को भी नियंत्रित करता है। इसके अलावा गुड़ गले और फेफड़ों के संक्रमण के इलाज में फायदेमंद होता है।

अस्थमा में लाभदायक

सर्दियों में अस्थमा के रोगियों को बहुत परेशानी होती है। ऐसे में उनके लिए गुड़ काफी लाभदायक होता है। इसके लिए गुड़ और काले तिल के लड्डू बनाकर खाने से सर्दी में अस्थमा की समस्या नहीं होती और शरीर में आवश्यक गर्मी बनी रहती है। अगर आपके आसपास कोई अस्थमा का रोगी है तो आप उन्हें हेल्प कर सकते हैं।

पीरियड्स के दौरान दे राहत

हर महीने महिलाओं को पीरियड्स की समस्या से रूबरू होना पड़ता है। ये समय महिलाओं के लिए बड़ा पीड़ादायक होता है। ऐसे में अगर गुड़ का सेवन किया जाये तो इस समय होने वाली तकलीफ को कण किया जा सकता है।

और पढ़िएBenefits Of Curry Leaves: दिल का रखना चाहते हैं ख्याल, तो करी पत्ते को डाइट में करें शामिल

 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 23, 2023 12:29 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.