TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Benefits Of Honey In Winter: सर्दियों में शहद है कई परेशानियों का रामबाण इलाज, ऐसे करें सेवन

Benefits Of Honey In Winter: जिस प्रकार शहद खाने में बहुत अच्छा लगता है उसी प्रकार वो कई प्रकार के पोषक तत्वों का खजाना भी होता है। शहद के सेवन से सेहत को कई लाभ मिलते हैं, क्योंकि ये हमारी इम्युनिटी को स्ट्रांग करने का काम बखूबी करता है। शहद में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, […]

Benefits Of Honey
Benefits Of Honey In Winter: जिस प्रकार शहद खाने में बहुत अच्छा लगता है उसी प्रकार वो कई प्रकार के पोषक तत्वों का खजाना भी होता है। शहद के सेवन से सेहत को कई लाभ मिलते हैं, क्योंकि ये हमारी इम्युनिटी को स्ट्रांग करने का काम बखूबी करता है। शहद में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, सोडियम, विटामिन-बी व सी और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व हमारे लिए बहुत जरूरी होते हैं। दरअसल पहले के समय में लोग शहद का सेवन बहुत करते थे जिससे उनकी इम्युनिटी स्ट्रांग रहती थी और वो लोग बीमार कम पड़ते थे। गले की खराश से लेकर पेट की कब्ज तक, हर चीज में शहद बड़ा काम आता है। तो चलिए जानते हैं शहद के फायदों के बारे में।

ख़राब कोलेस्ट्रॉल को करे कम आज के समय में अधिकतर लोग कोलेस्ट्रॉल की वजह से काफी परेशान हैं। आपको बता दें कि, अगर आप शहद का सेवन करते हैं तो वो आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में ये मदद करता है। साथ ही ये अच्छे कोलेस्ट्रॉल को शरीर में बढ़ता भी है। यही नहीं, शहद का सेवन करने से शरीर में सूजन की समस्या भी दूर होती है। दरअसल शहद में एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होता है, जो हमारे बालों और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

अभी पढ़ें -Jaggery Flavored Healthy Milk: सर्दियों में बनायें गुड़ फ्लेवर वाला हेल्दी दूध, बच्चे हो या बड़े सभी करेंगे पसंद

सर्दी-जुकाम को करे कम सर्दियां आते ही हमारी इम्युनिटी वीक हो जाती है और हम जल्दी जल्दी सर्दी-जुकाम और गले में खराश व दर्द की समस्या से परेशान हो जाते हैं। हम लोग इससे राहत पाने के लिए कई प्रकार के कफ सिरप भी पीते हैं,कई बार ज्यादा दवा पीने की वजह से हमें अन्य दिक्कत भी हो जाती है। इसलिए आप लोग दवा कि जगह शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद के इस्तेमाल से आपको जल्दी आराम मिल जाता है और किसी प्रकार के साइड इफ़ेक्ट का डर भी नहीं रहता। बता दें कि इस मौसम में नियमित रूप से रोजाना एक चम्मच शहद का सेवन करने से गले को पोषण मिलता है, जिसकी वजह से गले में खराश और सर्दी-जुकाम में काफी आराम मिल सकता है। वहीं, शहद के साथ काली मिर्च मिलाकर खाने से भी गले में आराम मिलता है।

अभी पढ़ें Benefits Of Cabbage For Weight Loss: चाहते हैं वजन कम करना, तो करें पत्ता गोभी का सेवन

वजन कम करे अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो इसके लिए आप रोज सुबह गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है और जल्दी से मोटापा कम हो जाता है। बता दें कि,एक अनार का रस निकालकर उसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिला लें और इसका रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें, ऐसा करने से वजन तेजी से कम होता है।

अभी पढ़ें - लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.