-विज्ञापन-

Benefits of Hibiscus Flower: पथरी के लिए रामबाण इलाज है गुड़हल का फूल, जानें इसके अन्य लाभ

Benefits of Hibiscus Flower: गुड़हल का फूल देखने में बहुत ही सुंदर सा लगता है। ये फूल हमारी सेहत का भी ख्याल रखता है अगर किसी को पथरी की समस्या हो तो इस फूल के इस्तेमाल से निजात पाई जा सकतीं है।

Benefits of Hibiscus Flower: गुड़हल का फूल (Hibiscus Flower) देखने में बहुत ही सुंदर सा लगता है। ये फूल न सिर्फ आपके गार्डन की शोभा बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। अगर आप इस फूल को अपने घर में या फिर गार्डन में लगाने की सोच रहे हैं तो आसानी से लगा सकते हैं। क्योंकि ये हर सीजन में बड़े आराम से हो जाता है। लेकिन आपके घर में इतना स्पेस नहीं है तो मार्केट में गुड़हल के फूल का पाउडर भी मिल जाता है। ये फूल हमारी सेहत का भी ख्याल रखता है अगर किसी को पथरी की समस्या हो तो इस फूल के इस्तेमाल से निजात पाई जा सकतीं है। आइये जानते हैं गुड़हल के फूल के अन्य लाभ।

पथरी में फायदेमंद

जिन लोगों को पथरी की दिक्कत हो उनके लिए गुड़हल का फूल रामबाण इलाज है। दरअसल ये किडनी और पित्त की पथरी को बाहर निकालने और दर्द में राहत देता है। इसके लिए गुड़हल के फूल को सूखा लें और उसका पाउडर बनाकर रख लें। फिर रोज रात को गर्म पानी के साथ एक चम्मच पाउडर का सेवन करें। ध्यान रहे की इसके बाद तीन घंटे तक कुछ भी खाना या पीना नहीं है।

 

Tomato Juice Benefits: पथरी को बाहर करें एक गिलास टमाटर का जूस, जानें इसके अन्य लाभ

वेट लॉस में फायदेमंद

जो लोग वजन घटने की जद्दोजहद में लगे हैं गुड़हल का फूल उनके लिए रामबाण इलाज है। इसका नियमित सेवन आपके बढ़े हुए वजन को कम करता है। ये शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालता है और आपको स्लिम और फिट बनाता है। इसके लिए आप रोज सुबह खाली पेट एक फूल का सेवन करें।

दिल का रखे ख्याल

गुड़हल का फूल आपके दिल का भी ख्याल रखता है। यदि आप अपने दिल को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो गुड़हल के फूलों की चाय बना आकर पी सकते हैं। इसके लिए आप गुड़हल के फूल को पानी में उबाल लें और उसमें हल्का सा शहद भी मिला लें।

 

Iron Deficiency Remedies: शरीर में हो गई है आयरन की कमी, तो इन चीजों को डाइट में करें शामिल

बालों को बनाये शाइनी

गुड़हल का फूल आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। सर्दियों के मौसम में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। अगर आप इन्हें शाइनी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप गुड़हल की पंखुड़ियों को पीस लें और उसमें थोड़ा से एलोवेरा जेल मिला दें। फिर इस पेस्ट को बालों की जड़ में लगाएं। इससे आपके बाल हेल्दी और चमकदार बनेंगे। अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस उपाय को हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Sid-Kiara Wedding Details: सूर्यगढ़ पैलेस में बुक 84 कमरे, मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन की तैयारी

Sid-Kiara Wedding Details: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6...

Mere Sawaal Ka Song: ‘शहजादा’ का गाना ‘मेरे सवाल का’ रिलीज, कृति के पीछे लट्टू दिखे कार्तिक

Mere Sawaal Ka Song: कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की अपकमिंग फिल्म 'शहजादा' सुर्खियों में है। बीते दिन मूवी अपनी रिलीज डेट को आगे...

Karishma Kapoor Look: ग्रीन अनारकली सूट में Karishma Kapoor लग रही हैं बेहद गॉर्जियस, देखें तस्वीरें

Karishma Kapoor Look: 48 साल की करिश्मा कपूर (Karishma Kapoor) अपनी अदाओं और फिटनेस से आज की एक्ट्रेस को मात दे देती हैं। अपने...

Sid-Kiara Wedding Details: सूर्यगढ़ पैलेस में बुक 84 कमरे, मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन की तैयारी

Sid-Kiara Wedding Details: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6 फरवरी 2023 को शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। वहीं इस बिग फैट...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here