-विज्ञापन-

Benefits Of Green Gram: हरे चने में छिपा है सेहत का खजाना, जानें इसके लाभ

Benefits Of Green Gram: सर्दियों के मौसम में सभी की इम्युनिटी वीक हो जाती है। जिसकी वजह से लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं। ठंड की वजह से सर्दी-जुकाम और बुखार से कई लोग परेशान रहते हैं।

Benefits Of Green Gram: सर्दियों के मौसम में सभी की इम्युनिटी वीक हो (Immunity Week) जाती है। जिसकी वजह से लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं। ठंड की वजह से सर्दी-जुकाम (Cold and cough) और बुखार से कई लोग परेशान रहते हैं। लेकिन हम अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करके अपनी इम्युनिटी सिस्टम को स्ट्रांग कर सकते हैं। आज हम आपको हरे चने के बारे में बताने जा रहे हैं जो सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। हरा चना मार्केट में आसानी से मिल जाता है। तो आइये जानते हैं हरे चने के पोषक तत्वों के बारे में और उससे होने वाले फायदों के बारे में।

हरे चने में मौजूद पोषक तत्व

सर्दियों में आसानी से मिलने वाला हरा चना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन इ जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

हरे चने से मिलने वाले फायदे

इम्यूनिटी बूस्ट करता है

हरे चने में मौजूद विटामिन सी आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करता है। जिसकी वजह से आप कई साड़ी बिमारियों से दूर रहते हैं। अगर आप भी सर्दियों में अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं और सर्दी-जुकाम से बचाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में हरे चने को शामिल करें।

पाचन तंत्र के लिए अच्छा

हरे चने में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिन लोगों को पेट की दिक्कत है या जिनका पाचन तंत्र ठीक नहीं है उन लोगों के लिए हरे चने बहुत लाभदायक होते हैं। जो लोग वेट लॉस करना चाहते हैं उनके लिए भी हरा चना लाभदायक है। अगर आप अपना पाचन तंत्र मजबूत रखना चाहते हैं और हेल्दी रहना चाहते हैं तो हर चने को अपने डाइट में जरूर शामिल करें।

कोलेस्ट्रॉल भी ठीक रहता है

हरे चने में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं। हरे चने का नियमित रूप से सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल ठीक रहता है और दिल हेल्दी रहता है। जो लोग अपने दिल का ख्याल रखना चाहते हैं तो हरे चने का सेवन करें।

कैसे करें हरे चने का सेवन

हरे चने बहुत हेल्दी होते हैं। आप इनकी चाट बनाकर भी खा सकते हैं। इसके लिए आप प्याज,टमाटर, हरी मिर्च को बारीक काट लें और उसमें हरे चने मिलाकर नींबू निचोड़ लें और स्वादानुसार नमक डाल लें। ये खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं। इसलके अलावा आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं और हरे चनों की सब्जी भी बना सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Latest

Don't miss

Fig Kheer: अंजीर की खीर खाने से मिलते हैं कई सारे लाभ, जानें कैसे बनाएं ये टेस्टी डिजर्ट

Fig Kheer: जो लोग नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits) खाते हैं उनकी सेहत ठीक रहती हैं। वैसे तो सभी ड्राई फ्रूट्स सेहत...

BP Low Problem: बीपी लो है तो न करें ये योगासन, पड़ सकते हैं लेने के देने

BP Low Problem: आजकल के समय में कई सारी परेशानियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं। लेकिन जो लोग योग (Yoga) के रास्ते पर...

Health Problems: जीभ का बदलता रंग इशारा है इन बीमारियों का, जानें विस्तार से

Health Problems: हमारी जीभ (Tongue) हमारी सेहत का हाल बताने का काम बखूबी करती है। जब हम डॉक्टर के पास जाते हैं तो वो...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here