-विज्ञापन-

Benefits Of Anjeer: सर्दियों में रोजाना खाएं अंजीर, मिलेंगे गजब के फायदे

अंजीर फाइबर और आयरन से भरपूर होता है जो खून में मौजूद खराब कलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

Benefits Of Anjeer: सर्दियां आ गई हैं यही वह समय है जब लोग हॉट चॉकलेट, गुड और बहुत सारी चीजों का मजा लेते हैं, लेकिन सर्द मौसम आने से कई स्वास्थ्य संबंघी समस्याओं भी आती है। सर्दी-जुकाम और फ्लू होना सर्दियों के मौसम में आम बात है। सर्दियों मे इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से हमारी बॉडी जल्दी से बीमारियों के चपेट में आ जाती है। ऐसे में अंजीर खाना आपके हेल्थ के लिए किसी खजाने से कम नहीं होगा। इसे रोजाना खाने से आप कई दिग्गतों से निजात पा सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर

ठंड के मौसम में ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) और नट्स (Nuts)  लगभग सभी जरूरी पोषक तत्वों से भरे होते हैं और हमारे समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं। लेकिन सर्दियों के मौसम में अंजीर खाना बहुत लाभदायक हो सकता है। अंजीर में फाइबर के साथ-साथ आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन से भरपूप होता है और इसके सही मात्रा में खाने खासी,अस्थमा,डायबिटीज और हाइपरटोंशन के इलाज करने मदद कर सकता है। आज हम आपको बताएंगे अंजीर खाने के उन फायदों के बारे में जो आपको सर्दियों में हेल्दी रखने में मदद करेंगे।

 हार्ट के लिए है फायदेमंद

अंजी (Anjeer) हमारे हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, शरीर में फ्री रैडिकल्स बनने पर हार्ट में मौजूद कोरोनरी धमनियां जाम हो जाती हैं और हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने लगती हैं। ऐसे में अंजीर में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट गुण इन फ्री रैडिकल्स को खत्म कर हार्ट को सुरक्षित रखता है। इसके अलावा अंजीर में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी ऐसिड गुण भी होते हैं, जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

और पढ़िएBeetroot In Winter: जानें सर्दियों में चुकंदर खाने के बेमिसाल फायदे, कभी नहीं होगी खून की कमी

डायबिटीज लेवल को करे कम

अंजीर (Anjeer) के वैसे तो कई फायदे हैं और उनमें से एक है डायबिटीज। जी हां, अंजीर आपके डायबिटीज लेवल को कम करने में काफी मदद कर सकता है। आपको बदा दें कि इसके रोजाना सेवन से खून में मौजूद फैटी ऐसिड और विटमिन ई के लेवल को सामान्य रख डायबीटीज को ठीक करने में मदद करता है।

कलेस्ट्रोल को करे कंट्रोल

अंजीर (Anjeer) फाइबर और आयरन से भरपूर होता है जो खून में मौजूद खराब कलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए भी जाना जाता है। साथ ही अंजीर का फाइबर गुण पाचन तंत्र से भी एक्स्ट्रा कलेस्ट्रॉल को साफ कर सकता है। अगर आपका भी कलेस्ट्रोल लेवल हाई रहता है तो आप साल भर अंजीर का सेवन कर सकते हैं।

और पढ़िएRaw Turmeric Benefits: सर्दियों में तमाम बीमारियों से बचाएगी कच्ची हल्दी, जानें फायदे

अस्थमा को करे ठीक

अंजीर (Anjeer) अस्थमा से भी बचाने में मदद करता है। अंजीर के सेवन से गले के कफ साफ हो जाता है, जिससे अस्थमा के मरीज को राहत मिलती है। अंजीर हमारे शारीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से भी लड़ता हैं। अगर फ्री रेडिकल्स शरीर में बने रहें, तो अस्थमा को और गंभीर बना सकते हैं। इसलिए अस्थमा से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट दो अंजीर का सेवन करें।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर ने खोला कर्वी फिगर का राज, इंटरनेट पर छाया वीडियो

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर अपनी खूबसूरती, स्टाइल, फिटनेस...

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी के बाद आमिर अली ने बताया रिश्ते का सच

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी और आमिर अली...

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर ने दिखाई 4 दशकों की हसीन जर्नी, बोले- ‘आज भी एक चीज…

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर बॉलीवुड के 'झक्कास किंग'...

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर ने खोला कर्वी फिगर का राज, इंटरनेट पर छाया वीडियो

Janhvi Kapoor Video: जान्हवी कपूर अपनी खूबसूरती, स्टाइल, फिटनेस और कर्वी फिगर के जरिए फैंस के दिलों पर राज करती हैं। एक्ट्रेस को अक्सर...

Bholaa Teaser 2: सौ चट्टानों पर भी भारी पड़ेगा ‘भोला’, तब्बू-अजय के अंदाज ने मचाया तहलका

Bholaa Teaser 2: अजय देवगन की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘भोला’ (Bholaa) का फैंस को बेसब्री से इंतजार है। हाल ही में फिल्म के आउट...

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी के बाद आमिर अली ने बताया रिश्ते का सच

Aamir Ali On Shamita: शमिता शेट्टी और आमिर अली इन दिनों अपने वायरल वीडियो को लेकर सुर्खियों में छाए हुए हैं। दोनों को बीते...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here