Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Benefits Of Fenugreek: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है रसोई में रखा ये मसाला, जानें इसके अन्य लाभ और इस्तेमाल का तरीका

Benefits Of Fenugreek: घर की रसोई में मौजूद मसाले कई प्रकार के गुणों से भरपूर होते हैं। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो बहुत तेजी से अपने पैर पसार रही है। लेकिन सबसे बड़ी चिंता की बात ये है कि, इसका कोई स्थाई इलाज नहीं है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के चिंता और भी […]

Benefits Of Fenugreek: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है रसोई में रखा ये मसाला, जानें इसके अन्य लाभ और इस्तेमाल का तरीका
Benefits Of Fenugreek: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है रसोई में रखा ये मसाला, जानें इसके अन्य लाभ और इस्तेमाल का तरीका

Benefits Of Fenugreek: घर की रसोई में मौजूद मसाले कई प्रकार के गुणों से भरपूर होते हैं। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो बहुत तेजी से अपने पैर पसार रही है। लेकिन सबसे बड़ी चिंता की बात ये है कि, इसका कोई स्थाई इलाज नहीं है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के चिंता और भी बढ़ जाती है। लेकिन अगर आप अपने डेली रूटीन में मेथी दाने को शामिल कर लें तो ये आपके और आपकी हेल्थ के लिए बहुत अच्छा है।

दरअसल मेथी दाने में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। जो खाने का जायका बढ़ाने के साथ-साथ डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं। जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो डायबिटीज को नियंत्रित रखने में काफी मददगार है।

जो लोग रोजाना मेथी (Fenugreek)का इस्तेमाल करते हैं उनकी डायबिटीज की समस्या बहुत तेजी से दूर होती है। आज के आर्टिकल में हम आपको मेथी दाने के लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं। और ये भी कि डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी दाने का क्या लाभ है और इसे कैसे प्रयोग में लाएं। आइए जानते हैं विस्तार से।

मेथी दाने से मिलने वाले लाभ

मेथी इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम बहुत अच्छे से करती है।
इसमें मौजूद एंटी वायरल गुण हर मौसम में आपकी हेल्थ की रक्षा करते हैं और रोगों से बचाते हैं।
मेथी शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करती है। जिससे आपका हार्ट हेल्दी बनता है।
जो लोग नियमित रूप से मेथी का इस्तेमाल करते हैं, उनका पाचन तंत्र बेहतर रहता है और कब्ज भी दूर होती है।
मेथी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर से सूजन को कम करने में मदद करती है।

मेथी का कैसे करें इस्तेमाल

पिएं मेथी की चाय

अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो उसे कंट्रोल करने के लिए आप मेथी का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप मेथी दाने की चाय बनाकर पी सकते हैं।
इसे बनाने के लिए एक पैन में करीब 2 कप पानी डालें।
अब इसे उबलने के लिए रखें और ऊपर से करीब एक चौथाई चम्मच मेथी दाने डालें।
जब पानी अच्छे से उबल जाए तो गैस बंद कर दें।
इसके बाद इसमें शहद और नींबू मिलाएं।
अब आप इस चाय को सुबह खाली पेट पिएं।
इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल होता है और मोटापा भी तेजी से कम होने लगता है।

मेथी का पानी करे डायबिटीज दूर

मेथी में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये शरीर में मौजूद विकारों को दूर करने में आपकी बहुत मदद करते हैं। इसके लिए आप रात में एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी दाना मिला दें। और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। नियमित रूप से इसका सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

मेथी की सब्जी है बहुत लाभकारी

मेथी में मौजूद गुण डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी है। आपने कभी मेथी की सब्जी खाई है, अगर नहीं तो अब जरूर ट्राई करें। इसके लिए आप मेथी को भिगो दें और करीब 2 घंटे बाद इसे पीस लें।
अब टमाटर, प्याज, लहसुन, अदरक का पेस्ट बना लें।
इसके बाद एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म कर लें।

इसके बाद सभी मसालों का पेस्ट उसमें डाल दें, और अच्छे से भून लें।
जब मसाले अपना तेल छोड़ दें तो उसमें पीसी हुई मेथी डाल दें।
अब इन्हें अच्छे से भून लें, और थोड़ा सा पानी डालकर 2 उबाल आने तक पका लें।
अब गैस बंद कर दें, और लो तैयार है आपकी मेथी की सब्जी।
ये खाने में भी बहुत अच्छी होती है और डायबिटीज के रोगियों के लिए भी लाभकारी है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Mar 11, 2023 08:17 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.