TrendingEntertainment NewsBollywood NewsCurrent NewsVideo

---Advertisement---

Benefits of Donating Blood: रक्त दान करने से रहती हैं कई बीमारियां दूर, मरीज के साथ आप भी रहते हैं हेल्दी

Benefits of Donating Blood: रक्त दान (Blood donation) को महा दान कहा जाता है। ये हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है, जिसका सक्षम लोगों को जरूर पालन करना चाहिए। दरअसल दुनिया में न जाने कितने ही ऐसे लोग सही समय पर ब्लड न मिलने की वजह से अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है। रक्तदान […]

Benefits of Donating Blood: रक्त दान करने से रहती हैं कई बीमारियां दूर, मरीज के साथ आप भी रहते हैं हेल्दी
Benefits of Donating Blood: रक्त दान (Blood donation) को महा दान कहा जाता है। ये हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है, जिसका सक्षम लोगों को जरूर पालन करना चाहिए। दरअसल दुनिया में न जाने कितने ही ऐसे लोग सही समय पर ब्लड न मिलने की वजह से अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है। रक्तदान से न केवल दूसरों की जान बच सकती है, बल्कि खुद की सेहत भी दुरुस्त रहती है। लेकिन कई लोगों को ये गलतफहमी होती है की ब्लड डोनेट करने से कमजोरी फील होती है। बता दें कि ये एकदम मिथ्या है। बल्कि इसके विपरीत जो लोग समय-समय पर ब्लड डोनेट करते रहते हैं, उनकी हेल्थ ठीक रहती ही और कई प्रकार के बीमारियों से बचा जा सकता है। आइये जानते हैं विस्तार से कि हम ब्लड डोनेट करने से किन बड़ी परेशानियों से बच सकते हैं।

दिल दुरुस्त रहता है

बता दें कि, जो लोग रेगुलर ब्लड डोनेट करते रहते हैं, उनका आयरन लेवल कंट्रोल में रहता है। दरअसल जब शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे ब्लड वेसेल्स में रुकावट होती है। जिसकी वजह से हार्ट अटैक और हेमोक्रोमैटोसिस जैसी बीमारी का खतरा बढ़ने लगता है। ऐसे में ब्लड डोनेट करने से अतिरिक्त आयरन के जमाव को कम कर कई सारी अन्य बीमारियों का खतरा कम कर देता है।

कैंसर का खतरा कम होता है

जो लोग नियमित रूप से ब्लड डोनेट करते हैं उन लोगों की सेहत ठीक ठीक रहती है। दरअसल ब्लड डोनेट करने से आयरन के अत्यधिक जमाव को कम किया जा सकता है जिससे कैंसर का खतरा कम होता है।

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार

ब्लड डोनेट करने से कई प्रकार के शारीरिक लाभ होते हैं।इससे आपकी मानसिक स्थिति भी ठीक रहती है। जिस प्रकार हम जब कुछ अच्छा करते हैं तो इससे हमें एक अलग ही सुख की अनुभूति होती है उसी प्रकार जब हम ब्लड डोनेट करते हैं तो इससे भी हमें एक अलग ही लेवल की पॉजिटिविटी फील होती है। ऐसे में लोगों को एक अलग ही प्रकार के सुख का आनंद मिलता है।

वजन रहता है कंट्रोल में

जो लोग अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं उन लोगों को नियमित रूप से ब्लड डोनेट कारनमा चाहिए। इससे आपका बढ़ता वजन कम होता है और आप एकदम फिट रहते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें की आप ब्लड डोनेट करने के लिए सक्षम होने चाहिए। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.