TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Benefits of Curry Leaves Juice: वजन कम कर खून बढ़ाए इस पत्ते का जूस, जानें अन्य फायदे

Benefits of Curry Leaves Juice: करी पत्ते के इस्तेमाल से नाश्ते से लेकर रात के डिनर तक का टेस्ट डबल हो जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये सेहत के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिन बी 1 और बी 2, विटामिन के साथ ही एंटीडायबिटिक, […]

Benefits of Curry Leaves Juice: करी पत्ते के इस्तेमाल से नाश्ते से लेकर रात के डिनर तक का टेस्ट डबल हो जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये सेहत के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिन बी 1 और बी 2, विटामिन के साथ ही एंटीडायबिटिक, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल जैसे कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं।  आप इसका जूस पीते हैं तो इससे बहुत ही लाभ मिलता है, लेकिन करी पत्ते का इस्तेमाल खाना बनाने में भी कर सकते हैं। आज हम आपको करी पत्ते के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप भी कहेंगी बड़ा कमाल का पत्ता है। चलिए बिना देर किये जानते हैं करी पत्ते से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में। यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में बच्चों को रखना है हेल्दी तो इन चीजों से बना लें दूरी

1. वजन कम करें (Benefits of Curry Leaves Juice)

आज के समय बहुत से ऐसे लोग हैं जो मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। लाख कोशिश के बाद भी इससे निजात पाना मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो करी पत्ते का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसमें कई विटामिन और मिनरल्स पाये जाते हैं जो वेट लॉस करने में आपकी मदद करता है।

2. खून बढ़ाए

जिन लोगों के शरीर नें खून की कमी होती है उनके लिए भी करी पत्ते का इस्तेमाल बहुत काम का है। इसमें आयरन की प्रचुर मात्रा होती है साथ ही फॉलिक एसिड मौजूद होता है जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करता है। ऐसे में करी पत्ते का सेवन करना लाभकारी हो सकता है।

3. इम्यूनिटी करे बूस्ट

आपको बता दें कि करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं। वायरस और संक्रमण से खुद को बचाने के लिए इसका नियमित रूप करी पत्ते के जूस का सेवन कर सकते हैं।

4. डायबिटीज कंट्रोल करें

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए भी करी पत्ता बहुत काम का है। इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए करी पत्ते का जूस पिया जा सकता है जो बहुत हेल्दी होता है। इसमें मौजूद हाइपोग्लाइसेमिक गुण शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। यह भी पढ़ें: अनुलोम विलोम के चमत्कारी फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, आज ही करेंगे रूटीन में शामिल

5. संक्रमण से करे बचाव  (Benefits of Curry Leaves Juice)

मौसम बदलने के साथ ही कई सारी बीमारियां भी अपने पैर पसारती हैं। ऐसे में जरूरी है कि अपने खानपान का विशेष ध्यान रखा जाए। हम आपको बता दें कि करी पत्ते के जूस का सेवन करने से आप कई सारे गंभीर संक्रमणों से बच सकते हैं। करी पत्ते में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण होते हैं जो रोगाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं।
Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.