Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Benefits of Coriander Leaves: धनिया पत्ती के इस्तेमाल से दिल रहता है ठीक, जानें इसके अन्य फायदे

Benefits of Coriander Leaves: हरे धनिया (Coriander Leaves) के बिना सब्जियों (Vegetables) का स्वाद ही नहीं आता, जरा सा हरा धनिया सब्जी के टेस्ट को डबल कर देता है। दरअसल धनिया न सिर्फ खाने के टेस्ट को बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। लोग धनिये को सब्जी, दाल में डालने […]

Benefits of Coriander Leaves
Benefits of Coriander Leaves

Benefits of Coriander Leaves: हरे धनिया (Coriander Leaves) के बिना सब्जियों (Vegetables) का स्वाद ही नहीं आता, जरा सा हरा धनिया सब्जी के टेस्ट को डबल कर देता है। दरअसल धनिया न सिर्फ खाने के टेस्ट को बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। लोग धनिये को सब्जी, दाल में डालने के अलावा सलाद के रूप में भी खाते हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि धनिया हमारी कई बिमारियों का इलाज बन सकता है।

इसमें विटामिन ए, बी, सी, के, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। जो हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने का काम करते हैं। आइये जानते हैं धनिया से मिलने वाले फायदों के बारे में।

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल   (Benefits of Coriander Leaves)

जो लोग अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, उन लोगों के लिए धनिया एक अच्छा ऑप्शन है। आप लोग इसे अपने खाने में इस्तेमाल करें और इसकी चटनी भी बनाकर खाएं।  धनिए में ऐसे एंजाइम एक्टिव होते हैं, जिससे आपका ब्लड शुगर को नियंत्रित रहता है और डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है।

यह भी पढ़ें: Health Care: पैरों के दर्द से हैं बेहाल, तो ये तीन घरेलू उपाय देंगे जल्द राहत

दिल का रखे ख्याल

हरे धनिए में कई सरे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमे दिल का ख्याल रखते हैं। इसे खाने से गैर-जरूरी एक्सट्रा सोडियम पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है और आपका शरीर अंदर से फिट रहता है।

इम्युनिटी स्ट्रांग होती है

जो लोग अपनी इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाना चाहते हैं उन लोगों को हरे धनिए का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो फ्री रेडिकल से होने वाले सेल्यूलर डैमेज को रोक देते हैं और इसके नियमित सेवन से शरीर की इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है।

यह भी पढ़ें: Health Tips For Women: अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये तीन चीजें मिलेगा लाभ

पाचन तंत्र का रखें ख्याल

जिन लोगों के पाचन तंत्र में दिक्कत रहती है उन लोगों के लिए भी धनिया बहुत लाभकारी होता है। इसमें मौजूद गुण हमारे पेट का ख्याल रखते हैं और कई प्रकार के इन्फेक्शन से हमें बचाते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

 

First published on: Feb 01, 2023 01:35 PM