-विज्ञापन-

Benefits of cloves: छोटी सी लौंग के बड़े हैं कमाल, जानें खाली पेट खाने के लाभ

Benefits of cloves: लौंग एक तरह का मसाला होता है, जो खाने के टेस्ट को बढ़ाने के साथ-साथ हेल्थ को भी ठीक रखता है। देखने में लौंग बहुत छोटी सी होती है लेकिन इसके लाभ बहुत बड़े होते हैं।

Benefits of cloves: लौंग एक तरह का मसाला होता है, जो खाने के टेस्ट को बढ़ाने के साथ-साथ हेल्थ को भी ठीक रखता है। देखने में लौंग बहुत छोटी सी होती है लेकिन इसके लाभ बहुत बड़े होते हैं। आप लौंग को कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं। कई लोग तो सर्दियों में लौंग कि चाय पीना पसंद करते हैं। दरअसल लौंग में विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये सभी गुण हमारी इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाते हैं और हमें कई प्रकार के रोगों से भी चाहते हैं। आइये जानते हैं लौंग को खाली पेट चबाने से हम कौन-कौन से रोगों से बच सकते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट करे

कोरोना महामारी ने सभी को इम्यूनिटी के महत्व को बहुत अच्छे से समझा दिया है। अगर आप कोरोना महामारी और सर्दी-जुकाम से बचना चाहते हैं तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट एक लौंग को मुंह में डाल लें और उसे चबाते रहें। इससे आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होगी और बीमारियों से भी बचाव होगा।

अभी पढ़ें –Black Coffee Benefits: लो बीपी और एंग्जायटी से हैं परेशान, तो पियें एक कप ब्लैक कॉफी

लिवर को रखे हेल्दी

बता दें कि लिवर हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण अंग है। यदि ये ठीक से काम करता है तो आपके हेल्थ ठीक रहती है। लेकिन कई बार लापरवाही के चलते लिवर खराब हो जाता है। अगर आप लिवर को ठीक रखना चाहते हैं तो आज से ही खाली पेट लौंग का सेवन शुरू कर दें।

मुहं कि बदबू को करे दूर

कई बार लोगों के मुहं से बदबू आने लगती है जिसकी वजह से उन्हें शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। बता दें की लौंग एक नेचुरल माउथवाश का काम करता है। जब भी आपको लगे की मुंह से बदबू आ रही है तो एक लौंग को जल्दी से मुंह में डाल लें और उसे चूस लें। दरअसल लौंग में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती ह।  इसलिए यदि आप रोजाना सुबह लौंग चबाएंगे तो मुंह के कीटाणु मर जाएंगे और आप फ्रेश सांस लेंगे।

अभी पढ़ें –Dental Care: दांतों में हो रही है सेंसिटिविटी, तो करें ये तीन घरेलू उपाय

दांत दर्द कम करें दूर

अगर अचानक से आपके दांत में दर्द हो जाये तो आप लौंग का इस्तेमाल पेन किलर की तरह कर सकते हैं। इसके लिए दांत में जहां दर्द हो रहा है उस जगह पर लौंग का टुकड़ा दबा लें। ऐसा करने से दर्द कम हो जाता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर ने दिखाई 4 दशकों की हसीन जर्नी, बोले- ‘आज भी एक चीज…

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर बॉलीवुड के 'झक्कास किंग'...

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर ने दिखाई 4 दशकों की हसीन जर्नी, बोले- ‘आज भी एक चीज…

Anil Kapoor Post: अनिल कपूर बॉलीवुड के 'झक्कास किंग' हैं। एक्टर इस इंडस्ट्री में 1980 के दशक से एक्टिव हैं। इस तरह अनिल को...

Shoaib Dipika Love: शोएब इब्राहिम ने पत्नी दीपिका संग शेयर की खास तस्वीर, बोले- ‘आप मेरे लिए…

Shoaib Dipika Love: दीपिका कक्कड़ और शोएब इब्राहिम टीवी इंडस्ट्री के रियल लाइफ पावर कपल हैं। शादी के बाद ये जोड़ा अपना यूट्यूब चैनल...

Kapil Sharma Son: कपिल शर्मा का बेटे त्रिशान के नाम स्पेशल पोस्ट, बर्थडे सेलिब्रेशन की तस्वीरें वायरल

Kapil Sharma Son: छोटे पर्दे के मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा आज सक्सेस की बुलंदियों पर पहुंच चुके हैं। फैंस भी कपिल की प्रोफेशनल लाइफ...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here