Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Bad effect of Rubbing eyes: बार-बार आंख रगड़ने से हो सकते हैं अंधे, जानें इसके अन्य नुकसान

Bad effect of Rubbing eyes: अक्सर आपने देखा होता की कई लोग अपनी आंखों को रगड़ते हुए दिखाई देते हैं। दरअसल जब आंखों में खुजली और जलन होती है तो इसकी वजह से हमारी आंखों (Eye care) में बहुत तेज खुजली होने लगती है जिसकी वजह से कई बार इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता […]

Bad effect of Rubbing eyes: बार-बार आंख रगड़ने से हो सकते हैं अंधे, जानें इसके अन्य नुकसान
Bad effect of Rubbing eyes: बार-बार आंख रगड़ने से हो सकते हैं अंधे, जानें इसके अन्य नुकसान

Bad effect of Rubbing eyes: अक्सर आपने देखा होता की कई लोग अपनी आंखों को रगड़ते हुए दिखाई देते हैं। दरअसल जब आंखों में खुजली और जलन होती है तो इसकी वजह से हमारी आंखों (Eye care) में बहुत तेज खुजली होने लगती है जिसकी वजह से कई बार इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। आंखें भगवान् का दिया हुआ सबसे सुंदर तोहफा होता है, जिससे हम इस सुंदर दुनिया के नज़ारे देख पाते हैं। ये बहुत ही नाजुक होती हैं, लेकिन कई बार हमारी गलती की वजह से आंखे इंजर्ड हो जाती हैं। दरअसल, आंखों को रगड़ने से इन्फेक्शन, एलर्जी और आंखों से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं। आइए आज हम जानते हैं की आंखों को रगड़ने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

कॉर्निया पर पड़ता है बुरा असर

ये तो सभी को पता है कि, आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक पार्ट होता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, आंखों को लगातार रगड़ने से कॉर्निया पर खरोंच आ सकती है, जिससे आंखों की रोशनी भी जा सकती है, कई प्रकार की अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं।

इन्फेक्शन

हमारे हाथों में कई प्रकार के कीटाणु लगे होते हैं, और जब हम बार-बार गंदे हाथों से आंखों को रगड़ते हैं तो इससे कंजक्टिवाइटिस या गुलाबी आंख जैसे आंखों के इन्फेक्शन भी हो सकते हैं। जब इंफेक्शन हो जाता है तो ज्यादा खुजली महसूस होने लगती है। डॉक्टरों का कहना है कि कंजक्टिवाइटिस आमतौर पर उंगलियों पर मौजूद बैक्टीरिया और वायरस की वजह से होता है। इससे आंख सूज जाती है और लाल हो जाती है।बता दें की कंजक्टिवाइटिस बहुत संक्रामक होता है, अगर आप इससे संक्रमित है तो आप जिसके सम्पर्क में आटे हैं उन्हें भी ये इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।

एलर्जी

बता दें की जब हम अपनी आंखों को ज्यादा मलते हैं तो इससे एलर्जी भी हो सकती है। ब्लेफेराइटिस की वजह से पलकों में सूजन आ जाती है, क्योंकि ऑयल ग्रंथियां बंद हो जाती हैं। ये बहुत ही पीड़ादायक होता है।

डार्क सर्कल

डार्क सर्कल के कई कारण होते हैं , उन्ही में से एक कारण लगातार आंखों को रगड़ना भी होता है। दरअसल जब हम बार-बार अपनी आंखों को रगड़ते हैं तो इससे डार्क सर्कल होने की संभावना बढ़ जाती है।

लाल आंखें

आंखों को ज्यादा रगड़ने से कैपिलरी टूट सकती हैं। जिससे आंख जख्मी हो सकती हैं। इससे आपकी आंखें लाल हो सकती हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Feb 19, 2023 01:22 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.