TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Health Tips: बढ़ रहा है बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल तो इन चीजों से कर लें तौबा, वरना पड़ सकता है पछताना

Health Tips: सेहत सही रहे तो सब काम आसानी से होते हैं लेकिन सेहत ही ठीक न रहे तो किसी काम में मन नहीं लगता है। हमारे शरीर में पाया जाने वाला कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) मोम जैसा एक पदार्थ होता है जो कोशिकाओं में जमा होकर ब्लड के फ्लो को सही से नहीं होने देता। ये […]

Health Tips: सेहत सही रहे तो सब काम आसानी से होते हैं लेकिन सेहत ही ठीक न रहे तो किसी काम में मन नहीं लगता है। हमारे शरीर में पाया जाने वाला कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) मोम जैसा एक पदार्थ होता है जो कोशिकाओं में जमा होकर ब्लड के फ्लो को सही से नहीं होने देता। ये पदार्थ शरीर में पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को भी बाधित करता है, और कोशिकाओं में ब्लॉकेज पैदा करता है जिससे कई सारी गंभीर बीमारियां जैसे हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या होने लगती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपनी डाइट में से कुछ ऐसी चीजों को बाहर कर दें जो आपके शरीर में से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से रोकता है, और आप अपने आपको गंभीर बीमारियों से बचा सकते हैं।

इन चीजों से परहेज कर बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकें

चिकन के सेवन को करें कम Health Tips

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो चिकन बहुत ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि ये सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। दरअसल इसमें पाया जाने वाला सैचुरेटेड फैट आपके शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही इससे हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट समस्याएं बढ़ने का खतरा भी अधिक हो जाता है। जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ रहा है, उन्हें भूलकर भी चिकन का सेवन नहीं करना चाहिए।

मीठी चीजों का सेवन

जो लोग बहुत ज्यादा मीठा खाने के शौकीन होते हैं वो ये अच्छे से जान लें कि ये आपकी सेहत के लिए बहुत ही घातक साबित हो सकता है। पता हो कि अधिक मीठा खाने से शरीर में मौजूद गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होने लगता है, और बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बहुत ही तेजी से बढ़ता है। ऐसे में अपने शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से रोकने के लिए आप केक, पेस्ट्री, आइसक्रीम और चॉकलेट्स का सेवन न करें।

अधिक वसा युक्त डेयरी प्रोडक्ट

बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने के लिए आप अधिक वसा युक्त डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें। इसके सेवन से ये बहुत तेजी से बढ़ता है और आप कई सारी बीमारियों का घर बन जाते हैं। ऐसे में आपको ज्यादा फैट वाले दूध, पनीर और चीज का सेवन नहीं करना चाहिए।

ऑयली फूड्स Health Tips

हालांकि ऑयली फूड खाने में बहुत ही अच्छे लगते हैं लेकिन आपको बता दें कि ये सेहत के लिए ठीक नहीं हैं। इसके सेवन से आप अपने शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं और साथ ही इससे मोटापा भी बहुत तेजी से बढ़ता है। Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.