Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

Back Pain Problem: नमक से करें कमर की सिकाई, मिलेगा दर्द में आराम

Back Pain Problem: बेड लाइफस्टाइल (Bed Lifestyle) और सही खानपान की ओर ध्यान न देने की वजह से लोगों को कई शारीरिक समस्यांए (Physical Problems) हो रही हैं। उनमे से एक सबसे बड़ी समस्या है कमर दर्द, जिसने महिलाओं को बहुत परेशान कर रखा है। ये समस्या न सिर्फ महिलाओं को हो रहे है बल्कि […]

Back Pain Problem
Back Pain Problem

Back Pain Problem: बेड लाइफस्टाइल (Bed Lifestyle) और सही खानपान की ओर ध्यान न देने की वजह से लोगों को कई शारीरिक समस्यांए (Physical Problems) हो रही हैं। उनमे से एक सबसे बड़ी समस्या है कमर दर्द, जिसने महिलाओं को बहुत परेशान कर रखा है। ये समस्या न सिर्फ महिलाओं को हो रहे है बल्कि कई पुरुष भी इस समस्या से झूझ रहे हैं। दरअसल यह समस्या शरीर में कैल्शियम की कमी और लंबे समय तक ही पॉश्चर में बैठने से होती है। लेकिन महिलाओं में यह समस्या मासिक धर्म में गड़बड़ी की वजह से भी होती है।

जब से कोरोना महामारी (corona pandemic) ने अपने पैर पसारे हैं तब से तो 10 में से 8 लोग कमर दर्द से परेशान हो गए हैं। क्योंकि उस दौरान वर्क फ्रॉम होम की वजह से लोग अपने घरों में घंटों एक ही पॉश्चर में बैठकर काम करते थे। अगर आप भी कमर दर्द से बहुत परेशान हो चुके हैं तो अपनाएं नमक का ये घरेलू टिप्स, दर्द हो जायेगा गायब।

अभी पढ़ें –Healthy Diet For Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें

नमक

हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि, नमक सेवन कम करना चाहियें।  क्योंकि जो लोग अधिक नमक का सेवन करते है, उन लोगों हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। दरअसल नमक की अधिकता के कारण शरीर में कई प्रॉब्लम्स होती है, लेकिन बता दें कि नमक के शरीर को फायदे भी हैं। आपको पता हो कि इसकी सिकाई से कमर दर्द में बहुत आराम मिलता है। एक्सपर्ट कमर दर्द होने पर नमक की सिकाई करने की सलाह देते हैं।  जो बेहद कारगर साबित होता है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे नमक से सिकाई कर सकते हैं।

नमक और पानी से सिकाई करें

जब किसी को कमर दर्द ने बहुत ज्यादा परेशान कर दिया हो तो वो लोग नमक से अपने कमर दर्द को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक पतीले में पानी लेना है और उसे गर्म कर लीजिये। फिर उसमें दो चम्मच नमक डाल दीजिये। जब इसमें एक हल्का सा उबाल आ जाये तो गैस को बंद कर दीजिये। और पानी को थोड़ा ठंडा होने दीजिये, उसके बाद एक तोलिये या फिर सूती कपडे कि मदद से इस पानी से सिकाई करिये। ध्यान रहे कि पानी उतना ही गर्म लें जितना आप बर्दाश्त कर सकें। यकीन मानिये ये नुस्खा आपको तुरंत दर्द में आराम देगा।

अभी पढ़ें –Jaggery Flavored Healthy Milk: सर्दियों में बनायें गुड़ फ्लेवर वाला हेल्दी दूध, बच्चे हो या बड़े सभी करेंगे पसंद

नमक को भूनकर करें सिकाई

आप नमक के एक अन्य टिप्स से भी कमर दर्द में आराम पा सकते हैं। इसके लिए आपको एक तवा लेना है और उसे गैस पर अच्छे से गर्म कर लीजिये। जब ये गर्म हो जाये तो इसमें एक मुट्ठी नमक डाल दीजिये और फिर इसे हल्के हाथ से भून लीजिये। इसके बाद इस भूने हुए नमक को एक सूती कपड़े में बांधकर कमर कि सिकाई करिये। ध्यान रहे कि नमक कि पोटली ज्यादा गर्म न हो वरना आपकी कमर जल भी सकते है। जब आप अपनी कमर कि सिकाई कर लें तो तुरंत किसी गर्म कपड़े से कवर कर लीजिये। आप सिकाई करने के बाद डायरेक्ट बिस्तर में भी घुस सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 09, 2023 10:40 AM