---विज्ञापन---

Benefits Of Asafoetida Black Salt: रसोई में पाए जाने वाले हींग और काले नमक के लाभ जानकर होंगे हैरान, पेट की समस्या के लिए है वरदान

Benefits Of Asafoetida Black Salt: हमारी रसोई (Kitchen) में पाए जाने वाले मसाले (spices) कई गुणों से भरपूर होते हैं जो सेहत के लिए कई प्रकार से लाभकारी होते हैं। इन्ही मसालों में काला नमक (Black Rock Salt) और हींग (Asafoetida) भी आते हैं जो हमारी सेहत का बहुत अच्छे से ख्याल रखते हैं दरअसल […]

Benefits Of Asafoetida Black Salt
Benefits Of Asafoetida Black Salt

Benefits Of Asafoetida Black Salt: हमारी रसोई (Kitchen) में पाए जाने वाले मसाले (spices) कई गुणों से भरपूर होते हैं जो सेहत के लिए कई प्रकार से लाभकारी होते हैं। इन्ही मसालों में काला नमक (Black Rock Salt) और हींग (Asafoetida) भी आते हैं जो हमारी सेहत का बहुत अच्छे से ख्याल रखते हैं दरअसल हींग और काले नमक में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिन लोगों को पाचन तंत्र की समस्या हो उन लोगों के लिए हींग और काला नमक बहुत काम का है। इसके अलावा भी इन दोनों मसालों के शरीर को कई सारे लाभ मिलते हैं। आइये जानते हैं, हींग और काले नमक से होने वाले फायदों के बारे में।

पेट दर्द करे दूर    (Benefits Of Asafoetida Black Salt)

जिन लोगों के पेट में दर्द की समस्या रहती है उनके लिए हींग (Asafoetida) और काला नमक (Black Rock Salt) बहुत काम का होता है। इससे आपके पेट का दर्द चुटकियों में दूर हो जाता है। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें ,और उसमें काला नमक और चुटकी भर हींग मिलाएं। और इसे झट से पी लें। ऐसा करने से आपके पेट दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है और साथ में पेट की ऐंठन की समस्या सहित बोल्टिंग से भी छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें:Skin Problem: फेस पर हो रहे सफेद दागों ने कर दिया है परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

वजन कम करे   (Benefits Of Asafoetida Black Salt)

काला नमक और हींग का पानी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है। इस पानी को पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। ये पानी कैलोरी को तेजी से बर्न कर, वेट लॉस में मदद करता है। वजन कम करने के लिए इस पानी को खाली पेट पीना चाहिए।

एसिडिटी दूर करें 

कई लोग एसिडिटी की समस्या से बहुत परेशान रहते हैं। कुछ भी खाने से ही उन्हें ये प्रॉब्लम हो जाती है। जो लोग अक्सर, गैस्ट्रिक सूजन, हार्टबर्न, पेट में अल्सर और पेट में जलन जैसी समस्याओं से परेशान रहते हैं उनके लिए भी काला नमक और हींग बड़े काम के हैं। इसके लिए आप नियमित रूप से काला नमक और हींग का पानी पीना शुरू करें। इन दोनों मसालों को पानी के साथ मिलाकर पीने से पेट ठंडा होता है और एसिडिटी से छुटकारा मिलता है।

यह भी पढ़ें:BP Low Problem: बीपी लो है तो न करें ये योगासन, पड़ सकते हैं लेने के देने

डायबिटीज में लाभ

जो लोग डायबिटीज की समस्या है उन लोगों के लिए तो खानपान का बहुत ध्यान रखना पड़ता ही। अगर उनके खनपान में जरा सी भी लापरवाही हो जाए तो समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में डायबिटीज के रोगियों के लिए काला नमक और हींग का पानी लाभकारी होता है। इससे उनका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। इसके लिए डायबिटीज के रोगियों को नियमित रूप से काला नमक और हींग का पानी पीना चाहिए।

 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए  –हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

 

First published on: Feb 03, 2023 12:19 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.