-विज्ञापन-

Amla Side Effect: इन चार बिमारियों से जूझ रहे लोग न करें आंवला का सेवन, बढ़ सकती है परेशानी

Amla Side Effect: गोल-गोल आंवला (Amla) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आंवला जरूर खाना चाहिए।

Amla Side Effect: गोल-गोल आंवला (Amla) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आंवला जरूर खाना चाहिए। इसमें विटामिन C (Vitamin C in Amla) प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो इम्युनिटी को बूस्ट कर हमने कई प्रकार के संक्रमणों से बचाता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते हैं। हालांकि आंवला पोषक तत्वों से भरपूर होता है लेकिन कुछ लोगों के लिए इसका सेवन हानिकारक होता है। तो आइए जानते हैं कि वो कौन से लोग हैं जिन्हें आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए।

हाइपर एसिडिटी वाले लोग न करें आंवले का सेवन

बता दें की आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है। विटामिन C एक ऐसा पोषक तत्व है जो फल की अम्लीय प्रक्रति को बढ़ाने का काम करता है। एक अध्ययन के मुताबिक, आंवला खाने से हृदय की जलन कम होती है लेकिन यदि हाइपर एसिडिटी वाले लोग इसे खाली पेट खाते हैं तो उन्हें पेट में तेज जलन और एसिडिटी हो सकती है। इसलिए ऐसे लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। यदि खाना ही है तो खाली पेट न खाएं बल्कि कुछ खाने के बाद खाएं।

अभी पढ़ें –Home Remedies for Toothache: दांत में हो गई है कैविटी, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगा जल्द आराम

खून की बीमारी वाले लोग न करें आंवले का सेवन

आंवले में एंटीप्लेटलेट गुण होते हैं, जो खून के थक्कों को बनने से रोकते हैं, जिससे हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा कम होता है। लेकिन वो लोग जिन्हें किसी प्रकार की खून से संबंधित बीमारी है तो उन लोगों को आंवला का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि ऐसे लोग आंवला खाना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।

जिनकी सर्जरी होने वाली है वो न करें आंवले का सेवन

ध्यान रहे की जिन लोगों की सर्जरी होने वाली है वो लोग भूलकर भी आंवले का सेवन न करें। क्योंकि आंवला खाने से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाता है। लंबे समय तक ब्लीडिंग होने से हाइपोक्सिया, गंभीर एसिडोसिस या मल्टी ऑर्गन डिसफंक्शन हो सकता है। इसलिए एक्सपर्ट्स सलाह देते है कि सर्जरी होने से कम से कम 2 सप्ताह पहले आंवला खाना बंद कर देना चाहिए।

अभी पढ़ें –Health Alert In Winter: आपको होने वाले दर्द की वजह ठंड तो नहीं, जानिए इसके लक्षण और घरेलू उपाय

ड्राई स्किन और स्कैल्प वाले लोग न खाएं आंवला

सर्दियों के मौसम में स्किन ड्राई होने किन समस्या आम है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनकी स्किन कुछ ज्यादा ही ड्राई हो जाती है। इसलिए ऐसे लोगों को आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप आंवला खाते हैं तो इससे स्किन और भी ज्यादा ड्राई हो सकती है।इसकी वजह से बालों का झड़ना, खुजली, रूसी और बालों से जुड़ी अन्य समस्याएं हो सकती हैं। ध्यान रहे की आंवला के कुछ तत्व डिहाइड्रेशन भी बढ़ाते हैं। इसलिए आंवला खाने के बाद खूब सारा पानी पीना चाहिए ताकि आप इस समस्या से बच सकें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

 

Latest

Don't miss

Uorfi Javed-SRK: उर्फी जावेद बनना चाहती हैं शाहरुख खान की दूसरी बीवी, हो गईं ट्रोल

Uorfi Javed-SRK: शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' बॉक्स ऑफिस पर छाई हुई है। मूवी में शानदार एक्शन, स्टोरी और एक्टिंग का ट्रिपल डोज देखने...

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: विराट को थाने ले जाएगी सई, पत्रलेखा पर भी गिरेगी गाज

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: 'गुम है किसी के प्यार में' स्टार प्लस का पॉपुलर शो है। वहीं मेकर्स ऑडियंस को इंगेज रखने...

Mouni Roy Bold Look: मोनी राय के बोल्ड लुक ने मचाई आफत, फैंस हार बैठे दिल

Mouni Roy Bold Look: एक्ट्रेस मोनी राय (Actress Mouni Roy) एक बेहतरीन अदाकारा है। उन्होंने नागिन जैसे डेली सोप में काम करके घर-घर में...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here