TrendingKBC 16Bigg Boss 18

---Advertisement---

Mahatma Gandhi के रोल में छाए विदेशी Ben Kingsley, ऑस्कर सहित 26 अवार्ड किए अपने नाम

Ben Kingsley On Mahatma Gandhi Role: महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi ) को राष्ट्रपिता और बापू के नाम से भी जाना जाता है, लेकिन उनका असली नाम मोहनदास करमचंद गांधी (Mohandas Karamchand Gandhi) था। देश की आजादी में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा। 30 जनवरी को गांधी जी की पुण्यतिथि होती है (Mahatma Gandhi Death Anniversary)। वो […]

इमेज क्रेडिट: E 24 बॉलीवुड
Ben Kingsley On Mahatma Gandhi Role: महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi ) को राष्ट्रपिता और बापू के नाम से भी जाना जाता है, लेकिन उनका असली नाम मोहनदास करमचंद गांधी (Mohandas Karamchand Gandhi) था। देश की आजादी में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा। 30 जनवरी को गांधी जी की पुण्यतिथि होती है (Mahatma Gandhi Death Anniversary)। वो सदैव सत्य और अंहिसा के मार्ग पर चले और अपने शांत स्वभाव से ही अंग्रेजों की नींव हिला डाली। गांधी जी के किरदार में कई एक्टर नजर आए और लोगों को पसंद भी आए। लेकिन एक करैक्टर ऐसा है जिसने इस किरदार को निभा इंडस्ट्री में अमिट छाप छोड़ी। सबसे खास बात ये है कि वो देसी नहीं बल्कि विदेशी थे। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कौन है। दरअसल वो और कोई नहीं बल्कि बेन किंग्सले (Ben Kingsley) थे। चलिए जानते हैं इस फिल्म के बारे में सब कुछ वो भी विस्तार से। यह भी पढ़ें: पहली बीवी को धोखा दे सुपरस्टार की बेटी संग रचाई दूसरी शादी

'गांधी'  (Ben Kingsley On Mahatma Gandhi Role)

फिल्म का नाम था 'गांधी' जो साल 1982 में आई थी। इस मूवी में गांधी के किरदार में कोई देसी नहीं बल्कि विदेशी कलाकार था। जी हां, हम बात कर रहे हैं बेन किंग्सले की। हालांकि मूवी में बेन के अलावा अमरीश पुरी, ओम पुरी, रोहिणी हट्टंगड़ी और रजित कपूर जैसे दिग्गज कलाकार भी थे। [caption id="attachment_402693" align="aligncenter" ] इमेज क्रेडिट: गूगल[/caption] वहीं बेन ने अपनी दमदार एक्टिंग से सारी वाहवाही अपने नाम कर ली। ये फिल्म गांधी जी की बायोपिक पर बनी फिल्मों में से बेस्ट मानी जाती है। बेन किंग्सले ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब उन्होंने पढ़ा कि गांधी के अंतिम संस्कार में 4 लाख लोग शामिल हुए थे तो उन्हें इस बात पर यकीन नहीं हुआ।

'गांधी' ने अपने नाम किए 26 अवॉर्ड

अंग्रेजों के छक्के छुड़ा देने वाले गांधी जी को उनके शांत स्वभाव के लिए जाना जाता है। बापू के ऊपर एक नहीं बल्कि कई फिल्में बन चुकी है, लेकिन 1982 में आई गांधी का कोई सामी नहीं। [caption id="attachment_402694" align="aligncenter" ] इमेज क्रेडिट: गूगल[/caption] दरअसल इस मूवी ने सफलता के सारे पैमाने पार कर लिए थे, और अपने नाम एक नहीं बल्कि पूरे 26 अवॉर्ड किए थे। एंग्लो-इंडियन प्रोजेक्ट के तौर पर बनी मूवी में हॉलिवुड स्टार बेन किंग्सले ने गांधी का रोल निभाया था। गांधी पर बनी इस फिल्म ने ऑस्कर में अपनी जगह पक्की की और अपने नाम पूरे 8 अवॉर्ड किए। इतना ही नहीं इसके अलावा बाफ्टा, ग्रैमी, गोल्डन ग्लोब और गोल्डन गिल्ड सहित पूरे 26 अवॉर्ड अपने नाम कर एक रिकॉर्ड बनाया जो आज तक कम ही फिल्मों ने तोड़ा होगा।

क्या था फिल्म का बजट?

बता दें कि बेन किंग्सले ने गांधी के रोल में अपनी अमिट छाप तो छोड़ी ही, साथ में हाईएस्ट पेड कलाकार भी बने। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गांधी फिल्म का बजट करीब 2 करोड़ रुपये था। अपनी बंपर कमाई से फिल्म ने रिकॉर्ड तोड़ कमाई करते हुए 12 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया था।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.