TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

क्या थी चरण सेवा? जिसकी आड़ में प्रथा के नाम पर बाबा बनाता था कुंवारी लड़कियों- नई दुल्हन संग शारीरिक संबंध

What was Charan Seva On Maharaj: नेटफ्लिक्स पर जुनैद खान की डेब्यू फिल्म महाराजा रिलीज हुई है, जिसकी कहानी 162 साल पुरानी है। इसमें धर्म के ठेकेदार ही समाज की महिलाओं की इज्जत को कैसे तार-तार करते हैं वो दिखाया गया है...

'Maharaj' Intimate Scene During Charan Seva
What was Charan Seva On Maharaj: नेटफ्लिक्स (Netflix) की डिक्शनरी में हर दिन कुछ न कुछ नया ऐड होता रहता है। ओटीटी के इस प्लेटफॉर्म पर हाल ही में आमिर खान (Aamir Khan) के बेटे जुनैद खान (Junaid Khan) ने  ‘महाराज’ (Maharaj) से डेब्यू किया है। इस फिल्म की कहानी 162 साल पुरानी है, जिसमें धर्म के ठेकेदार ही राज्य की महिलाओं की आबरू लूटते हैं। हद तो तब हो जाती है जब अंधविश्वासी भक्त इसे महाराज की 'चरण सेवा' का नाम देते हैं और जिस लड़की या नई दुल्हन के साथ दुराचार होता है उसी के घर में जश्न के तौर पर लापसी बनती है। लेकिन कोई ऐसा आता है जो इस अधर्म का पर्दाफाश करता है और ऐसे दुराचारी महाराज की सच्चाई लोगों के सामने लाता है।

रंग लगाता और हाथ पकड़ ले जाता बिस्तर पर

ये कहानी गुजरात के राज्य वडाल की है जिसमें 'जदुनाथ जी महाराज' (Jadunathji Maharaj) (Jaideep Ahlawat) यानी जेजे (JJ) ने धर्म को निभाने और प्रथा को आगे बढ़ाने का जिम्मा उठाया हुआ है। वासना की भूख मिटाने के लिए वो प्रथा के नाम पर उस लड़की के साथ शारीरिक संबंध बनाता है जिस पर उसका दिल आ जाता है। जैसा की कहानी में दिखाया गया है कि 'करसन दास' (Karsandas) की मंगेतर 'किशोरी' को होली वाले दिन वो रंग लगा चरण सेवा के लिए चुनता है और फिर शुरू होती है बाबा की रास लीला।

क्या होती है चरण सेवा

अब सवाल ये उठता है कि आखिर क्या होती है चरण सेवा जिसके नाम पर महिलाओं को इज्जत को तार-तार किया जाता है। दरअसल ये एक प्रकार की प्रथा होती थी जो गुजरात के वडाल राज्य में मानी जाती थी। इसमें हवेली के महाराज जी को भगवान का दर्जा दिया हुआ था, और उनके भक्त अंधी भक्ति में लीन थे। ऐसे में बाबा प्रथा के नाम पर जिस भी लड़की पर हाथ रख देता था वो उसके बिस्तर पर खुशी-खुशी पहुंच जाती थी। बाबा जब महिलाओं के साथ शारीरिक संबंध बनाता था तो प्रसाद के नाम पर पुरुष पैसे दे झरोखों से इस पल को देखते थे। वहीं महिला के घर में जश्न होता था और लापसी बनती थी।

करसन दास ने किया बाबा का पर्दाफाश

ये हमेशा से होता आया है कि जब भी पाप बढ़ता है तो कोई न कोई ऐसा आता है जो पापी का नाश करता है। इस फिल्म में भी करसन दास का रोल प्ले कर रहे जुनैद खान ने ये जिम्मा उठाया है। जब उसकी मंगेतर बाबा की चरण सेवा के लिए जाती है तो करसन दास उसे जूठन कह सगाई तोड़ देता है ऐसे में वो शर्मिंदा हो अपनी जान दे देती है। करसन दास को एहसास होता है कि उसने क्या कर दिया और फिर वो बाबा का पर्दाफाश करने के लिए निकल पड़ता है। करसन दास ने इस मूवी में पत्रकार की भूमिका निभाई है जिसके सामने कई परेशानियां आती हैं लेकिन वो किसी की भी परवाह नहीं करता। यह भी पढ़ें: वो बाबा कौन, जो जिस पर रखते हाथ वो आ जाती बिस्तर पर…

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.