TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Story: क्या आप जानते हैं बॉलीवुड में साउथ ही नहीं इन कोरियन फिल्मों के भी बन चुके हैं रीमेक?

मुंबई। कुछ महीनो बाद अक्सर ये सवाल उठता है कि बॉलीवुड फिल्में अब सिर्फ साउथ की रीमेक पर ही आधारित रह गई है। इस मुद्दे पर कई लोग बढ़कर-चढ़कर बयानबाजी भी करते नजर आते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि साउथ की फिल्में बेस्ट है, तो कुछ कहते हैं बॉलीवुड फिल्मों जैसा दम कही नहीं। […]

मुंबई। कुछ महीनो बाद अक्सर ये सवाल उठता है कि बॉलीवुड फिल्में अब सिर्फ साउथ की रीमेक पर ही आधारित रह गई है। इस मुद्दे पर कई लोग बढ़कर-चढ़कर बयानबाजी भी करते नजर आते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि साउथ की फिल्में बेस्ट है, तो कुछ कहते हैं बॉलीवुड फिल्मों जैसा दम कही नहीं। मगर क्या आप जानते है कि बॉलीवुड में सिर्फ साउथ फिल्मों के रीमेक नहीं बनते बल्कि कोरियन मूवीज के भी कई बार रीमेक बनाए गए हैं। आज हम आपको ऐसी ही फिल्मों के कुछ नाम गिनाएंगे। एक विलेन डैशिंग सिद्धार्थ मल्होत्रा, रितेश देशमुख और श्रद्धा कपूर स्टारर फिल्म ‘एक विलेन’ कोरियन फिल्म ‘आई सॉ द डेविल’ (2010) की कॉपी थी। ये मूवी 2014 में आई थी, जिसको फैंस से खूब प्यार भी मिला था। इस फिल्म में भी हीरो, हीरोइन और एक विलेन है। विलेन अपनी बीवी के कोसे जाने से परेशान रहता है और अनजान इंसान कुछ कहे तो छोटी बात पर ही उसकी हत्या कर देता है। इसमें हीरो अपनी मंगेतर की एक हत्या किए जाने पर बदला लेने की फिराक में रहता है। दोनों फिल्मों कॉन्सेप्ट बिल्कुल सेम है। राधेः द मोस्ट वांटेड भाई बता दें कि सलमान खान ने आजतक कई फिल्मों के रीमेक बनाए हैं। लेकिन सलमान खान की सबसे खराब फिल्मों में शुमार 2021 में आई ‘राधेः द मोस्ट वांटेड भाई’ असल में कोरियाई फिल्म ‘द आउटलॉज’ (2017) पर आधारित थी। इस फिल्मों को दर्शकों ने बिलकुल पसंद नहीं किया था। लेकिन अगर आप ये जानना चाहते हैं कि एक एक्शन-थ्रिलर फिल्म को सलमान और प्रभु देवा ने कैसे बरबाद किया तो आपको ओरिजनल फिल्म जरूर देखनी चाहिए। इसे देख आप असलियत से वाकिफ हो जाएंगे। धमाका सन् 2021 में आई कार्तिक आर्यन की फिल्म ‘धमाका’ ऑफिशियल कोरियाई फिल्म का रीमेक है। इस फिल्म की कहानी कोरियाई एक्शन थ्रिलर फिल्म ‘द टेरर लाइव’ (2013) पर आधारित है। इस फिल्म के निर्देशन के लिए माधवानी और प्रदर्शन के लिए कार्तिक को सराहना भी मिली थी। इस फिल्म को नेटफ्लिक्स पर ही रिलीज किया गया था। ये फिल्म बिल्कुल आपके रोंगटे खड़े कर देने वाली है। इस मूवी की कहानी में लाइव चैनल में धमाके होते हैं, जो दिल दहला देने वाले हैं। तीन साल 2016 में आई रिभु दास गुप्ता की ‘तीन’ एक दक्षिण कोरियाई थ्रिलर फिल्म ‘मोंटाज’ (2013) पर बेस्ड थी। फिल्म की कहानी लगभग एक जैसी ही है। अगर कुछ मिनटों के बदलाव को छोड़ दे तो, जैसे ‘तीन’ में महिला के बजाय, एक दादा है, जो अपनी किडनैप हई पोती की तलाश में जुटा रहता है। वैसे ही इस फिल्म में दर्शाया गया है। बर्फी जैसा कि आप जानते हैं कि बॉलीवुड में सबसे अधिक पसंद की जाने वाली फिल्मों में से एक ‘बर्फी’ भी है। ये रणबीर कपूर, प्रियंका चोपड़ा और इलियाना डिक्रूज के बेहतरीन फिल्मों में से एक है। 2012 में आई इस फिल्म के लिए सभी के अभिनय की जमकर तारीफ हुई थी। लेकिन असल में ये फिल्म दक्षिण कोरियाई फिल्म ‘लवर्स कॉन्सर्टो’ (2002) का रीमेक थी। इस फिल्म में किरदारों ने भले ही जान फूंक दी हो, मगर इस कहानी का आइडिया किसी और था। रॉकी हैंडसम जॉन अब्राहिम की फिल्म ‘रॉकी हैंडसम’ कोरियन फिल्म ‘द मैन फ्रॉम नोवेयर’ (2010) की कॉपी है। ये फिल्म 2016 में आई थी। इस फिल्म की कहानी एक ऐसे शख्स की है, जो एक मासूम बच्ची को बचाने के लिए अकेले चाइल्ड ट्रैफिकिंग करने वाले गिरोह से भिड़ जाता है। रॉकी हैंडसम का निर्देशन निशिकांत कामत ने किया था। इसमें जॉन का दमदार एक्शन देखने को मिला था। मगर असल फिल्म को देखने के बाद ही आप तुलना कर पाएंगे कि बेस्ट कौन था।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.