Sunday, September 25, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Shabana Azmi B’day: पहली फिल्म से छाईं शबाना आजमी, इतनी बार मिला बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड

- Advertisement -

Shabana Azmi Birthday: शबाना आजमी (Shabana Azmi) बॉलीवुड की बेहतरीन और खूबसूरत एक्ट्रेसेस में से एक हैं। शबाना ने सिनेमा में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। उन्होंने पर्दे पर कई और अलग-अलग किरदार निभाकर फैंस के दिलों में अपने लिए एक अलग जगह बनाई। वहीं आज शबाना आजमी अपना 72वां जन्मदिन (Shabana Azmi Birthday) मना रही हैं और इस खास दिन पर हम आपको बताएंगे उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ बातें।

Shabana Azmi 51 | Beautiful indian actress, Indian hairstyles, Indian actress hot pics

ऐसी मिली शबाना को बॉलीवुड में एंट्री

शबाना आजमी का जन्म 18 सितंबर 1950 को हैदराबाद में हुआ। उनके पिता दिवंगत कैफी आजमी कवि थे और उनकी मां शौकत आजमी थिएटर और फिल्मों में काम करती थीं। उन्होंने अपनी 12वीं तक पढ़ाई मुंबई से की उसके बाद उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज में दाखिला लिया और साइकोलॉजी में डिग्री ली। इसी के साथ उन्होंने एक्टिंग का कोर्स किया और फिर बॉलीवुड में एंट्री की।

यहाँ पढ़िए सलमान-शाहरुख ने इस अंदाज में दी पीएम मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं

Shabana Azmi movies, filmography, biography and songs - Cinestaan.com

अब तक इतनी फिल्मों में किया काम

शबाना आजमी को पहली बार फिल्म ‘अंकुर’ में देखा गया जो कि साल 1974 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया था और फिर उन्होंने एक से बढ़कर फिल्में देकर खुद का बॉलीवुड में पैर जमाया। शबाना ने अब तक 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। शबाना हिंदी सिनेमा की एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जो खुद को हर किरदार नें ढाल लेती हैं।

Drive to Live: Shabana Azmi on her road accident and the learnings from it - The Week

एक्ट्रेस को 5 बार मिला नेशनल अवॉर्ड

एक्ट्रेस शबाना आजमी ने अपनी दमदार एक्टिंग के लिए कई पुरस्कार भी अपने नाम किए। आपको बता दें,  वो 5 बार नेशनल अवॉर्ड हासिल कर चुकी हैं साथ ही उन्होंने अपनी डेब्यू फिल्म ‘अंकुर’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड भी जीता था। इतना ही नहीं उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड और फिल्मफेयर अवॉर्ड, आईफा अवॉर्ड और जी सिने अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

यहाँ पढ़िए उर्वशी ने एक ही दिन में डाले कई पोस्ट, शायरी लिख फैंस को किया क्रेजी

Shabana Azmi, Javed Akhtar are all smiles in this photo with lovebirds Farhan Akhtar and Shibani Dandekar | Entertainment News,The Indian Express

इस शख्स संग रचाई शादी

वहीं शबाना आजमी की पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो उन्होंने 1984 में जावेद अख्तर संग शादी रचाई। उनके दो बच्चें है जिनका नाम जोया अख्तर और फरहान अख्तर है जो बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर है। आपको बता दें, शबाना आजमी आज भी बॉलीवुड में शक्रिय हैं और उनकी गिनती सिनेमा की बड़ी और मशहूर अभिनेत्रियों में होती हैं।

यहाँ पढ़िए –बॉलीवुड सेजुड़ी ख़बरें

 Click Here –  News 24 APP अभीdownload करें

- Advertisement -

Latest Posts

Don't Miss