Sunday, November 27, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Shaan B’day Special: दादा और पिता से विरासत में मिला शान को संगीत का ज्ञान, इन बॉलीवुड गानों से बनाई पहचान

शांतनु मुखर्जी (Shantanu Mukherjee) यानी शान (Shaan) आज 30 सितंबर को अपना 50वां बर्थडे मना रहे हैं। इस खास मौके पर सिंगर शान को उनका परिवार और इंडस्ट्री से जुड़े सभी दोस्त जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रहे हैं।

- Advertisement -

Shaan B’day Special: शांतनु मुखर्जी (Shantanu Mukherjee) यानी शान (Shaan) आज 30 सितंबर को अपना 50वां बर्थडे मना रहे हैं। इस खास मौके पर सिंगर शान को उनका परिवार और इंडस्ट्री से जुड़े सभी दोस्त जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रहे हैं। आइए आज आपको बताते हैं बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में बतौर प्लबैक सिंगर अपनी आवाज देने वाले शान से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें….

यहाँ पढ़िए – Adipurush First Poster: रिवील हुआ आदिपुरुष का फर्स्ट पोस्टर लुक, धनुष बाण पर कमान साधते दिखे प्रभास

13 साल की उम्र में शान के सिर से उठा उनके पिता का हाथ

शान (Shaan) का जन्म 30 सितंबर 1972 को मध्य प्रदेश के खंडवा में हुआ। सिंगर शान एक बंगाली परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इतना ही नहीं सिंगर के दादा जहर मुखर्जी एक मशहूर गीतकार थे। वहीं, उनके पिता स्वर्गीय मानस मुखर्जी एक संगीत निर्देशक थे। महज 13 साल की उम्र में शान के सिर से उनके पिता का साया उठ गया था। शान ने कम उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था। इसके अलावा उनकी बहन सागरिका भी एक गायिका हैं। हालांकि, शान ने 17 साल की उम्र में अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी। सबसे पहले उन्होंने अपने करियर की शुरुआत विज्ञापनों के लिए जिंगल गाने से की थी। इसके बाद शान और उनकी बहन सागरिका ने एकसाथ एक कंपनी के लिए गाना शुरू किया।

कई भाषाओं में गाने गाकर शान को मिला संगीत प्रेमियों का प्यार

शान का बहन के साथ गाया हुआ एल्बम सॉन्ग हिट हो गया था। मगर वो अपनी एलबम लव-ऑलॉजी से चर्चा का केन्द्र बने। यही नहीं शान को असली पहचान उनके लिखे गए गाने ‘भूल जा’ और ‘तन्हा दिल’ से मिली थी, जिसके बाद उनके दोनों गाने 1999 में रिलीज हुए और फिर शान को कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा। शान ने अब तक अपने पूरे करियर में हिंदी, बंगाली, मराठी, उर्दू, तेलूगु, कन्नड़, नेपाली, ओरिया, पंजाबी और मलयालम सहित कई भाषाओं में गाने गाकर संगीत प्रेमियों का प्यार पाया है।

हिंदी सिनेमा में दिए कई हिट सॉन्ग

शान ने हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक हिट सॉन्ग में अपनी आवाज का जादू बिखेरा है। इन गानों की टॉप लिस्ट में ‘जब से तेरे नैना’, ‘कुछ तो हुआ है’, ‘हे शोना’, ‘इट्स द टाइम टू डिस्को’, ‘मैं ऐसा क्यों हूं’, ‘बहती हवा सा’, ‘चांद सिफारिश’, ‘मुसु-मुसु’, ‘बस इतना सा ख्वाब है’, ‘लक्ष्य’, ‘कांटे’, ‘दिल चाहता है’, ‘कल हो ना हो’, ‘वेलकम’, ‘पार्टनर’, ‘जब वी मेट’ और ‘तारे जमीं पर’ जैसे दमदार सॉन्ग शामिल हैं।

यहाँ पढ़िए – Deepika Padukone Video: अस्पताल में भर्ती होने की खबरों के बीच एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं दीपिका पादुकोण, देखें

पॉपुलर सिंगिंग शोज में काम कर चुके हैं शान

इसके अलावा शान ने टीवी के कई पॉपुलर सिंगिंग शोज में काम किया है। सिंगर ने ‘सा रे गा मा पा’, ‘सा रे गा मा पा लिटिल चैम्प’, ‘स्टार वॉइस ऑफ इंडिया’ और ‘स्टार वॉइस ऑफ इंडिया 2’ जैसे शो भी होस्ट किए हैं। शान ने 18 नवंबर 2000 में सिंगर, एंटरप्रेन्योर और एक्स फ्लाइट अटेंडेंट राधिका मुखर्जी से शादी की, जिनके साथ उनके दो बेटे सोहम और शुभ है। सोहम एक रैपर हैं और शुभ एक सिंगर हैं।

यहाँ पढ़िए – बॉलीवुड से जुड़ी ख़बरें  

- Advertisement -

Latest Posts