Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Moushumi Chatterjee Birthday: 15 साल में हो गई थी मौसमी चटर्जी की शादी, 18 साल में बनी मां फिर शुरू किया फिल्मी करियर

Moushumi Chatterjee Birthday: अपने जमाने की फेमस एक्ट्रेस मौसमी चटर्जी किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। आज एक्ट्रेस अपना 75वां जन्मदिन  मनाने जा रही हैं। अपनी दमदार एक्टिंग और भोली सी सूरत से मौसमी ने करोड़ों दिलों पर राज किया है। उनकी प्यारी सी मुस्कान से ही फैंस उनके दीवाने हो जाते थे। मौसमी ने […]

Happy Birthday Moushumi Chatterjee, Actress Moushumi Chatterjee, Moushumi Chatterjee Life

Moushumi Chatterjee Birthday: अपने जमाने की फेमस एक्ट्रेस मौसमी चटर्जी किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। आज एक्ट्रेस अपना 75वां जन्मदिन  मनाने जा रही हैं। अपनी दमदार एक्टिंग और भोली सी सूरत से मौसमी ने करोड़ों दिलों पर राज किया है। उनकी प्यारी सी मुस्कान से ही फैंस उनके दीवाने हो जाते थे। मौसमी ने अपने करियर में कई बड़े सुपरस्टारों के साथ काम कर इंडस्ट्री को बहुत सी शानदार फिल्में दी हैं जिनमें से ‘घर एक मंदिर’,‘मंजिल’, ‘अनुराग’, ‘रोटी कपड़ा और मकान’ और  ‘प्यासा सावन’ समेत और भी कई फिल्में शामिल हैं।

इस दिन हुआ था एक्ट्रेस का जन्म

आपको बता दें कि मौसमी चटर्जी का जन्म 26 अप्रैल 1948 को कोलकाता में हुआ था। मौसमी के पिता आर्मी ऑफिसर थे, और दादा जी जज थे। मौसमी ने बॉलीवुड में शादी के बाद ही कदम रखा था और तब उनकी उम्र 19 साल थी। उनकी पहली फिल्म ‘बालिका वधू’ थी, इस फिल्म में उनके काम को खूब पसंद किया गया और इसके बाद से ही उन्हें कई फिल्मों के ऑफर मिलने लगे। मौसमी ने न सिर्फ फिल्मों में बल्कि राजनीति में भी कदम रखा। साल 2004 में उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन हार गईं फिर उसके बाद साल 2019 में उन्होंने बीजेपी ज्वाइन की।

10वीं क्लास में ही उनकी शादी तय हो गई थी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौसमी जब 10वीं क्लास में थीं, तभी घरवालों ने उनकी शादी तय कर दी थी। 15 साल की उम्र में ही उनकी शादी हो गई थी और मात्र 18 की उम्र में मौसमी मां बन गई जब उनका करियर पीक पर था। मौसमी ने साल 1967 में आई फिल्म बालिका वधू से फिल्मी दुनिया में कदम रखा इस फिल्म में उनके काम को सराहा गया और फिर इसके बाद से ही उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

 ये था मौसमी चटर्जी का असली नाम

एक्ट्रेस मौसमी चटर्जी का आज जन्मदिन है, उनके कई सारे फैंस हैं। ऐसे बहुत कम लोग होंगे जिन्हें मौसमी का असली नाम पता हो, दरअसल इनका असली नाम इंदिरा चटोपाध्याय है। लेकिन इंडस्ट्री में वो मौसमी चटर्जी के नाम से ही फेमस हैं। मौसमी ने अपने काम से खूब नाम कमाया लेकिन कभी किसी को-स्टार के साथ उनका नाम नहीं जोड़ा गया। आपको पता हो कि मौसमी ने शादी के बाद अपने ससुर हेमंत कुमार और पति जयंत मुखर्जी के कहने पर ही अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की थी, क्योंकि बहुत कम उम्र में ही उनकी शादी हो गई थी।

बेटी की मौत ने अंदर से तोड़कर रख दिया था मौसमी को

आपको मालूम हो कि मौसमी चटर्जी की दो बेटियां थीं। उनकी बड़ी बेटी का नाम पायल मुखर्जी और छोटी बेटी का नाम मेघा मुखर्जी है। मौसमी की जिंदगी में सबकुछ अच्छा चल रहा था लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया जब उनके ऊपर दुखों का पहाड़ टूट गया। साल 2019 में मौसमी की बड़ी बेटी पायल की डायबिटीज की वजह से मौत हो गई थी। बेटी के जाने का ऐसा सदमा लगा कि मौसमी उस गम से उभर नहीं पाईं और डिप्रेशन का शिकार बन गईं।

First published on: Apr 26, 2023 10:43 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.