Monday, December 5, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Happy Birthday SRK: दुनिया के तीसरे सबसे अमीर अभिनेता शाहरुख खान के जीवन से जुड़ी दास्तां

क्या आप जानते हैं कि शाहरुख खान दुनिया के तीसरे अमीर स्टार कैसे बने और उन्होंने जिंदगी में किन-किन मुश्किलों का सामना किया। जानें।

- Advertisement -

Shahrukh Khan Birthday: शाहरुख खान (Shahrukh Khan) सिनेमा जगत के बड़े सितारे हैं, जिन्होंने सिनेमा में एक से बढ़कर एक फिल्में दी है। शाहरुख खान जल्द ही फिल्म ‘पठान’ में नजर आएंगे जिसका टीजर आज उनके जन्मदिन पर जारी हो गया लेकिन क्या आप जानते हैं कि वो दुनिया के तीसरे अमीर स्टार कैसे बने और उन्होंने जिंदगी में किन-किन मुश्किलों का सामना किया और उनके माता-पिता कौन थे। वहीं आज उनके जन्मदिन पर हम आपको बताएंगे उनके जन्मदिन पर उनकी जिंदगी के बारे में कुछ अहम जानकारी।

Throwback: जब मां की मौत के बाद निकला शाहरुख खान के दिल का गुबार, रोते हुए शव के सामने कही थीं ये बातें When Crying Shahrukh Khan annoyed on mother Lateef Fatima

किंग खान की मां लतीफ फातिमा मजिस्ट्रेट थीं

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की मां लतीफ फातिमा मजिस्ट्रेट थीं। तीफ फातिमा हमेशा सोशल वर्क करने में आगे रही और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से उनके गहरे ताल्लुकात थे। वहीं शाहरुख खान के पिता मीर ताज पेशावर से आए थे और दिल्ली में चाय बेचते थे और इत्तेफाक से दोनों मुलाकात हुई और दोनों शादी के बंधन में बंध गए।

सोशल मीडिया पर बॉलीवुड के इस बड़े स्टार की बचपन की ये तस्वीरें वायरल, क्या पहचान पाए आप? - NamanBharat

किराए के घर में रहते थे एक्टर

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) का जन्म 2 नवंबर 1965 को नई दिल्ली में हुआ। शाहरुख खान एक मिडिल क्लास से थे और उन्होंने अपनी जिंदगी के 5 साल मंगलौर में निकाले। भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के दौरान 1948 में शाहरुख खान के पिता नई दिल्ली आ गए थे। शाहरुख खान का परिवार राजेंद्र नगर में एक किराए के मकान में रहता था। शाहरुख खान के माता-पिता एक केरोसिन एजेंसी चलाते थे।

Old photo of 'moustached' Shah Rukh Khan from school days goes viral. Seen yet? | Celebrities News – India TV

इस वजह से छोड़ी पढ़ाई

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) ने सेंट कोलंबस स्कूल से अपनी पढ़ाई की और इस दौरान वो स्पोर्टस में भी दिलचस्पी रखते थे। वो हॉकी और फुटबॉल में माहिर थे। एक दिन खेलते हुए शाहरुख के कंधे पर गहरी चोट लग गई थी जिसके बाद डॉक्टर्स ने उन्हें खेल-कूद से दूर रहने को कहा। फिर उनका ध्यान एक्टिंग की तरफ गया और उन्होंने बैरी जॉन थिएटर में दाखिला ले लिया। शाहरुख ने इसके बाद जामिया मिलिया इस्लामिया में मास कम्युनिकेशन में दाखिला लिया लेकिन उन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन ले लिया।

ICU में आखिरी सांसें गिन रही मां से मिलना नहीं चाहते थे शाहरुख, आखिरी वक्त में नहीं देखा था पिता का चेहरा | When Shah Rukh Khan Revealed The Last Moments With

माता-पिता के निधन से टूटे शाहरुख

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के पिता दिल्ली में विलिंगन अस्पताल के पीछे चाय की एक छोटी सी दुकान चलाते थे। साल 1981 में पिता मीर ताज मोहम्मद का कैंसर से निधन हो गया था और वो आखिरी बार अपने पिता का चेहरा भी नहीं देख पाए थे। इसके 10 साल बाद 1991 में डायबिटीज से मां लतीफ फातिमा की तबीयत खबाब हो गई और उनका भी निधन हो गया जिसके बाद उनपर पूरे घर की जिम्मेदारियां आ गई।

How Fauji's director convinced Shah Rukh Khan to be punctual: 'I ran after him with a stone' | Bollywood - Hindustan Times

जानें टीवी से सिनेमा में कैसे रखी एंट्री

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की एक बहन ‘शहनाज’ है जो माता के निधन के बाद डिप्रेशन में चली गईं थी जो उनके साथ रहती हैं। शाहरुख खान ने साल 1988 में दिल दरिया टीवी शो साइन की लेकिन किसी वजह से उन्होंने फौजी से डेब्यू किया। इसी के साथ वो टीजी शो ‘सकर्स’ में भी दिखाई दिए जिसमें उन्हें काफी पसंद किया गया।  इस शो में उनकी एक्टिंग को काफी पसंद किया गया।  इसके बाद उन्होंने बड़े पर्दे पर काम करने का सोचा और मुंबई आ गए। उन्हें पहली फिल्म ‘दिल आशना मिली’ लेकिन इससे पहले उनकी फिल्म ‘दीवाना’ रिलीज हुई जो कि उनकी डेब्यू फिल्म है।

Shahrukh Khan B'day: 57 साल के हुए बॉलीवुड के 'बादशाह', शाहरुख खान की इन बातों से अंजान होंगे आप - birthday special shah rukh khan and his controversy throwback story pr –

सबसे ज्यादा फिल्मफेयर पुरस्कार

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की ‘दीवाना’ फिल्म सुपरहिट साबित हुई जिसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर डेब्यू का भी अवॉर्ड मिला। शाहरुख खान इसके बाद ‘चमत्कार’ और ‘राजू बन गया जेंटलमैन’ में नजर आए। इसके बाद उन्हें डर मिली जिसमें उनका डायलॉग कककक किरण काफी पॉपुलर हुआ था। इसके बाद उन्होंने सिनेमा में एक से बढ़कर एक फिल्में दी। आपको बता दें, शाहरुख खान और दिलीप दो ऐसे एक्टर है जिन्हें 8 बार बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुका है और ये एक बड़ी बात है।

Shah Rukh Khan House Mannat Photos Story Behind The Property Net Worth Price Details | Shah Rukh Khan House Mannat Story: 21 साल पहले 13 करोड़ में Shahrukh Khan ने खरीदा था '

‘मन्नत’ के पीछे की कहानी 

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) का बंगला सालों पहले गुजराती मूल के पारसी किकू गांधी का था, जो कि शिमॉल्ड आर्ट गैलरी के संस्थापक थे और किकू के पड़ोसी थे। जब शाहरुख को पता चला कि किकू अपना बंगला लीज पर देना चाहते हैं तो उन्होंने घर खरीदने की बात कही और फिर साल 2001 में ये घर 13.32 करोड़ रुपए में गौरी के लिए खरीदा था जिसका नाम पहले ‘विला विएना’ था, जिसे शाहरुख ने ‘मन्नत’ कर दिया और आज दुनिया इसी नाम से इस बंगले को जानती है।

Shahrukh Khan apologies : देरी से आने पर शाहरुख खान ने मांगी माफी, बादशाह का यह अंदाज देख दंग रह गए कोरियोग्राफर लॉरेंस डी कुन्हा | TV9 Bharatvarsh

इतनी संपत्ति के मालिक हैं ‘बादशाह’

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) दुनिया के तीसरे सबसे बड़े महंगे स्टार है जिनकी फैन फॉलोइंग शानदार है। रिपोर्ट के मुताबिक, किंग खान की नेटवर्थ 5116 करोड़ रुपए है। शाहरुख के घर की कीमत 350 करोड़ रुपए है। साल 2009 में शाहरुख ने लंदन में 172 करोड़ का लग्जरी घर खरीदा था। दुबई के पास पाम जुमेराह में शाहरुख का 100 करोड़ का विला है। इस विला का नाम ‘जन्न’त है। शाहरुख को ये विला दुबई के प्रॉपर्टी डेवलपर नखिल ने गिफ्ट किया था।

शाहरुख खान ने डेब्यू के दिन फिर शुरू की 'पठान' की शूटिंग, आज ही रिलीज हुई थी फिल्म 'दीवाना' – News18 हिंदी

बिजनेस से भी करते है शानदार कमाई

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) ऐड के साथ कई प्रोडेक्ट के ब्रांड एम्बेसडर हैं। इसी के साथ वो ‘IPL टीम कोलकाता नाइट राइडर’ के मालिक है। वहीं उनका ‘रेड चिलीज एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन हाउस’ है और उनके पास गाड़ियों का भी शानदार कलेक्शन है। शाहरुख खान के पास बुगाटी वोरॉन टॉप मॉडल है। इसी के साथ उनके पास मर्सिडीज बेंज है। इसी के साथ उनके पास कई और लग्जरी गाड़ी है। शाहरुख सिनेमा के साथ-साथ असल जिंदगी में भी ‘बादशाह’ हैं और ‘बादशाह’ रहेंगे।

- Advertisement -

Latest Posts