-विज्ञापन-

Guess Who: ये पाकिस्तानी एक्ट्रेस बनी थी बॉलीवुड की पहली ग्लैमर गर्ल, फोटोशूट ने मचा दिया था बवाल

50के दशक में मधुबाला और नर्गिस टॉप एक्ट्रेसेस मानी जाती थीं। उनकी खूबसूरती की चर्चा लोग आज भी करते हैं। लेकिन बॉलीवुड इंडस्ट्री में उस समय एक पाकिस्तानी हसीना भी थीं जो इन सभी एक्ट्रेस पर भारी पड़ गई थीं। बॉलीवुड में उन्हें 'ग्लैमर गर्ल' के नाम से जाना जाता था।

Guess Who: 50 के दशक की बहुत सी बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं जिनकी खूबसूरती और एक्टिंग के आज भी लोग दीवाने हैं। मधुबाला और नर्गिस उन्हीं एक्ट्रेस में से एक हैं। लेकिन उस समय बॉलीवुड में एक एक्ट्रेस और थीं जो बाकी सारी एक्ट्रेसेस पर भारी पड़ गई थीं। वो ग्लैमर गर्ल और कोई नहीं बेगम पारा थीं। उनके ग्लैमरस अंदाज ने उस दौर में तहलका मचा दिया था। बेगम पारा अपनी एक्टिंग से बॉलीवुड में वो जगह नहीं बना पाईं लेकिन उनके लुक्स और ग्लैमर ने खूब सुर्खियां बटोरीं।

और पढ़िएAashique 3: अवॉर्ड शो में खूब जमी दीपिका पादुकोण-कार्तिक आर्यन की जोड़ी, ‘आशिकी 3’ में साथ होंगे सितारे?

ग्लैमर गर्ल के नाम से मशहूर थीं Begun Para

बेगम पारा का असली नाम जुबेदा उल हक था। बेगम पारा का जन्म ब्रिटिश भारत में हुआ था, जो अब पाकिस्तान में है। उनके पिता मियां एहसानुल-हक जज थे। एक्ट्रेस का बचपन बीकानेर में बीता और उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से अपनी शिक्षा ली थी। साल 1940 से लेकर 1950 तक वो बॉलीलुड इंडस्ट्री में काफी एक्टिव थीं। उस समय एक्ट्रेस बॉलीवुड की ग्लैमर गर्ल के रूप में जानी जाती थीं। साल 1951 में उन्होंने फोटोग्राफर जेम्स बर्क की लाइफ मैगजीन के लिए ग्लैमरस फोटोशूट कराया था। इस फोटोशूट के बाद वो देश ही नहीं विदेश में भी बहुत मशहूर हो गई थीं। ये भी कहा जाता है कि अमेरिकी सैनिक बेगम पारा की तस्वीरें जेब में रख कर जंग लड़ते थे।

कैसे हुई थी ‘ग्लैमर गर्ल’ बनने की शुरुआत

बेगम पारा के भाई मसरुरुल हक एक्टर बनने के लिए साल 1930 में बॉम्बे आ गए थे। यहां बंगाली एक्ट्रेस प्रोतिमा दासगुप्ता से उनकी मुलाकात हुई थी। दोनों की ये मुलाकात प्यार में बदल गई और कुछ साल बाद ही दोनों शादी के बंधन में बंध गए थे। बेगम पारा अपनी भाभी की लाइफ स्टाइल और उनकी चमक-धमक से काफी इम्प्रेस हो गई थीं। कई बार वो अपनी भाभी के साथ बॉलीवुड इवेंट्स में भी जाती थीं। बेगम पारा खूबसूरत तो थीं ही और इसी वजह से उन्हें भी फिल्मों के ऑफर आने शुरू हो गए थे।

इस फिल्म से किया था बॉलीवुड में डेब्यू

बेगम पारा को अपना पहला ब्रेक साल 1944 में फिल्म ‘चांद’ से मिला था। इसके बाद उन्होंने ‘सोहनी महिवाल’, ‘नील कमल’, ‘मेहंदी’, ‘मेहरबानी’, ‘लैला मजनू’, ‘किस्मत का खेल’ जैसी फिल्मों काम किया था। बेगम पारा फिल्मों में अपनी एक्टिंग की वजह से इतनी जगह नहीं बना पाई थीं जितना उनके ग्लैमर ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था। फिल्मों में भी उन्हें इसी तरह के रोल मिलते थे।

और पढ़िएKareena Kapoor Khan Shooting: विदेश में फिल्म की शूटिंग कर रहीं करीना कपूर खान, मस्तमौला अंदाज में दिखीं बेबो

नासिर खान के साथ रचाई थी शादी

बेगम पारा ने दिलीप कुमार के भाई नासिर खान से शादी रचाई थी। बेगम पारा के पति नासिर खान का 1974 में निधन हो गया था, जिसके बाद वो साल 1975 में पाकिस्तान वापस चली गई थीं। दो साल बाद बेगम पारा भारत वापस आ गईं और उन्होंने फिल्मों में फिर से काम करना चालू कर दिया था। उन्होंने अपनी फिल्मों में बहुत ही दमदार रोल निभाए हैं। साल 2007 में उन्होंने संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘सांवरिया’ में सोनम कपूर की दादी का रोल किया था। उनके करियर की ये आखिरी फिल्म थी।

यहाँ पढ़िए – बॉलीवुड से  जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

How To Make Rice Cutlets: घर में बच गए हैं चावल तो बनाएं मजेदार कटलेट, मिनटों में चट हो जाएगी प्लेट

How To Make Rice Cutlets: इंडियन थाली (Indian Thali) में चावल न हो तो वो पूरी सी नहीं लगती। लगभग सभी के घरों में...

Shamita Shetty On Dating: आमिर अली संग नाम जुड़ने पर शमिता शेट्टी की दो टूक, जानें क्या कहा

Shamita Shetty On Dating: शमिता शेट्टी के हालिया वायरल वीडियो ने सोशल मीडिया की हलचल बढ़ा दी। इस दौरान एक्ट्रेस को एक्टर आमिर अली...

Janhvi Shikhar Video: जान्हवी कपूर-शिखर पहाड़िया फिर आए साथ, एक्ट्रेस ने जमकर किया ब्लश

Janhvi Shikhar Video: जान्हवी कपूर एक बार फिर अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर 'टॉक ऑफ द टाउन' बनी हुई हैं। एक्ट्रेस को वापस से...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here