--- विज्ञापन ---

Latest Posts

इम्तियाज अली की इन पॉपुलर फिल्मों को देख फैंस के उड़ गए थे होश, देखें लिस्ट

- Advertisement -

Imtiaz Ali Popular Films: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के बेहतरीन फिल्ममेकर, निर्मता-निर्देशक और राइटर में से एक इम्तियाज अली आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने अपनी फिल्मों से दर्शकों के दिलों में एक अलग जगह बनाई है। अगर उनकी जिंदगी की बात की जाए तो ये भी कुछ-कुछ फिल्मी सी ही है। हालांकि इम्तियाज की कई फिल्मों ने लोगों को अलग-अलग मैसेज देकर कई तरह से प्रभावित किया है। ऐसे में आज हम आपको इम्तियाज के करियर की कुछ बेहतरीन फिल्मों और फ्लॉप फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

जब वी मेट (Jab We Met)

Jab We Met | Full Movie | Kareena Kapoor | Shahid Kapoor | Bollywood Movie - YouTube
साल 2007 में रिलीज हुई इस फिल्म को लेकर युवाओं में अलग सा क्रेज देखने को मिला था। क्योंकि इस फिल्म में इम्तियाज ने जो कहानी दर्शाई थी, वो दो यंग कपल्स के ऊपर ही थी। जिससे खासकर यंग युथ काफी प्रभावित हुआ था।

जब बेरी मेट सेजल (Jab Harry Met Sejal)

Jab Harry Met Sejal' Review: Shah Rukh Khan, Anushka Sharma's chemistry makes the film charming

शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा स्टारर इस फिल्म की रिलीज से पहले फैंस में अलग सी एक्साइटमेंट देखने को मिली थी। हालांकि बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाई जैसा कि इससे उम्मीद की जा रही थी।

रॉकस्टार (Rockstar)

Ranbir's Rockstar character inspired from Imtiaz's friend - Hindustan Times

रणबीर कपूर स्टारर ये फिल्म लोगों के जहन में बस गई थी। क्योंकि इस फिल्म की कहानी ने लोगों को काफी प्रेरित किया था। इसी के साथ अगर इम्तियाज अली का डायरेक्शन भी साथ में मिल जाए तो उसकी बात ही कुछ और है।

लव आज कल (Love Aaj Kal)

Love Aaj Kal': 5 Things that will refresh your memory of the Saif Ali Khan and Deepika Padukone starrer | The Times of India
सैफ अली खान और दीपिका पादुकोण स्टारर ये फिल्म साल 2009 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में इम्तियाज अली ने यंग जैनेरेशन के रोमांस और तकरार को दिखाया था, जो कि कई लोगों को पसंद आया था।

लव आज कल (Love Aaj Kal)

Love Aaj Kal: CBFC chops Sara Ali Khan, Kartik Aaryan's intimate scene | Bollywood News – India TV

सैफ अली खान के बाद उनकी बेटी सारा अली खान ने भा साल 2020 में कार्तिक आर्यन के साथ इस फिल्म को रिमेक किया था। लेकिन इम्तियाज अली के डायरेक्शन की वजह से इस फिल्म की कहानी बिल्कुल अलग रखी गई थी। हालांकि ये फिल्म भी प्यार और तकरार पर ही बेस्ड थी।

तमाशा (Tamasha)

It Took 5 Whole Years For People to Appreciate Tamasha Starring Deepika Padukone And Ranbir Kapoor

 

 

और पढ़िए –  बॉबी देओल ने बेटे आर्यमन को खास अंदाज में किया बर्थडे विश, लिखा खूबसूरत नोट

 

दीपिका पादुकोण और रणबीर कपूर स्टारर इस फिल्म को भी इम्तियाज अली ने ही डायरेक्ट किया था। हालांकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर चल नहीं पाई और मेकर्स की सारी उम्मीदों पर पानी फिर गया।

हाईवे (Highway)

Highway - Disney+ Hotstar

ये फिल्म साल 2014 में रिलीज हुई थी। आलिया भट्ट और रणदीप हुड्डा स्टारर इस फिल्म से भी इम्तियाज अली को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर उनको इस फिल्म से भी निराशा ही मिली।

सोचा ना था (Socha Na Tha)

Watch Socha Na Tha | Prime Video

 

और पढ़िए –  Brahmastra: अयान मुखर्जी ने रणबीर कपूर पर लगाया ‘ब्रह्मास्त्र’ की देरी का इल्जाम, कही ये बात

 

अभय देओल और आयशा टाकिया की फिल्म ‘सोचा ना था’ ने रिलीज से पहले खूब पॉपुलैरिटी बटोरी। लेकिन जैसे ही इस फिल्म को सिनेमाघरों में रिलीज किया गया, वैसे ही इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन मेकर्स की उम्मीद को मुताबिक नहीं हो पाया।

इसी बीच अगर इम्तियाज अली के पर्सनल लाइफ की बात करें तो उनका जन्म 16 जून 1971 को झारखंड के जमशेदपुर में हुआ। इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई पटना के सेंट जेवियर्स से की। फिर आगे की पढ़ाई के लिए यह जमशेदपुर आ गए। यहां इम्तियाज अपनी चाची के पास रहते थे। घर के पास में ही थिएटर था, जहां वह अक्सर फिल्में देखने जाते। यहीं से सिनेमा और थिएटर में उनकी दिलचस्पी बढ़ी। जमशेदपुर में ही वो खुद भी थिएटर करने लगे और बचे वक्त में स्क्रिप्ट लिखने लगे। फिर आगे की पढ़ाई के लिए वह दिल्ली चले आए और दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज से पढ़ाई की। यहां वह थिएटर में भी हिस्सा लेते थे। इसके बाद आगे का सपना पूरा करने के लिए उन्होंने मुंबई का रुख किया। इसके बाद मुंबई में रहकर इम्तियाज ने जेवियर्स इंस्टीट्यूट ऑफि कम्युनिकेशन में डिप्लोमा कोर्स किया।

 

 

यहाँ पढ़िए – बॉलीवुड से  जुड़ी ख़बरें

 

Click Here –  News 24 APP अभी download करें

- Advertisement -

Latest Posts

Don't Miss