Monday, December 5, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Dilip Kumar Death Anniversary: 604 करोड़ की प्रॉपर्टी छोड़ गए हैं दिलीप कुमार, मुंबई में हैं उनके दो आलीशान बंगले

- Advertisement -

Dilip Kumar Death Anniversary: हिंदी सिनेमा के महानतम अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) को गुजरे हुए पूरे एक साल हो गया है। आज यानी 7 जुलाई 2021 को उनका नितकाल हुआ था। आज ही के दिन उन्होंने हिंदुजा अस्‍पताल में उन्‍होंने अंतिम सांस ली थी, जिसके बाद उन्हें सांताक्रुज कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया गया था।

दिलीप साहब (Dilip Kumar Death Anniversary) ने अपने दौर में फिल्मी पर्दे पर एक से बढ़कर एक फिल्में की जिन्हें आज भी याद किया जाता है। ये भी सच है कि एक्टर ने अपनी एक्टिंग से सभी का दिल जीता है। कहा जाता है कि दिलीप कुमार अपनी फिल्मों को रियलिस्टिक बनाने के लिए उसमें जान झोंक देते थे।

दिलीप कुमार ने अपने पूरे करियर में केवल 62 फिल्में कीं। फिल्मों में आने से पहले दिलीप कुमार ने पुणे के एक आर्मी क्लब में सैडविच स्टॉल पर काम करना शुरू किया। अपनी पहली नौकरी के मेहनताना के तौर पर उन्हें उस दौर में केवल 36 रुपये मिला करते थे।

 

और पढ़िए – अर्जुन कपूर ने रणवीर सिंह को इस खास अंदाज में किया विश, लिखा स्पेशल नोट

 

वहीं इसके बाद मोहम्मद यूसुफ खान यानी दिलीप कुमार ने फिल्मों में अपना करियर बनाने की ठानी, जिसके बाद उन्हें काफी सफलता भी हासिल हुईं। वहीं 36 रुपए की सैलरी से शुरुआत करने वाले एक्टर दिलीप कुमार आज करोड़ो की प्रॉपर्टी अपने पीछे छोड़ गए, जिसमें उनके कई बंगले, गाड़िया शामिल हैं।

बता दें कि अभी के समय में दिलीप कुमार के पास 604 करोड़ 63 लाख रुपये से ज्यादा की संपत्ति है। 1950 के दौर में वह एक फिल्‍म के लिए एक लाख रुपये चार्ज करते थे जोकि उस दौर में बहुत ज्‍यादा थी। वहीं दिलीप कुमार ने अपनी आखिरी फिल्म केवल 12 लाख रुपये में साइन की थी और पूरा अमाउंट उन्हें कैश में मिला था।

हालांकि यह फिल्म कभी बन नहीं पाई। दिलीप कुमार अपने जमाने के सर्वाधिक फीस लेने वाले एक्‍टर थे। दिलीप कुमार उन सितारों में से एक थे जो चमक धमक से दूर रहे हो। एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिलीप कुमार ने एक बार कहा था कि वह अपने कपड़े पाली नाका के एक दर्जी से सिलवाते हैं।

वह दर्जी तब से उनके कपड़े सिल रहा है, जब वह बांद्रा में रहा करते थे। दिलीप कुमार के मुंबई में दो बंगले हैं, एक बांद्रा के पत्नी हिल बंगला नंबर-16 जो पिछ्ले साल काफी विवाद में रहा था। इस बंगले की जमीन पर बिल्डर समीर भोजवानी ने मालिकाना हक का दावा किया था।

हालांकि बाद में समीर के ये आरोप गलत साबित हुए थे और इस बंगले का अधिकार दिलीप कुमार और उनकी पत्नी सायरा बानो को मिला। इस आलीशान बंगले की कीमत आज 350 करोड़ रुपये है। लेकिन एक्टर ने 1953 में इस बंगले को कमरुद्दीन लतीफ से 1.4 लाख रुपये में खरीदा था।

दिलीप कुमार का बंगला 2,000 वर्ग मीटर में फैला है। दिलीप कुमार का बंगला सिर्फ बाहर से ही खूबसूरत नहीं है बल्कि इस बंगले का इंटीरियर भी शानदार है। इस घर में सुंदर सफेद संगमरमर का फर्श है, जिसमें लकड़ी का फर्नीचर इसकी सुंदरता में इजाफा करता है।

वही उनका दूसरा बंगला (नंबर-34) बांद्रा के पश्चिम इलाके में है। भारत ही नहीं बल्कि पाकिस्तान में भी दिलीप कुमार का पैतृक घर हैं। एक्टर के पैतृक घर को खरीदने को लेकर पाकिस्तान की सरकार का सलाह मशविरा कई महीनों से चल रहा था।

 

और पढ़िए – प्रभास संग करीना आएंगी नजर, पर्दे पर रोमांस करने के लिए वसूली मोटी रकम

 

बीते साल पाक की सरकार ने इसे खरीदने की मंजूरी दी थी। वहां पर एक्टर का एक म्यूजियम बनवाए जाएगा जिससे लोग उनके बारे में और करीब से जान पाएं।

बता दें कि दिलीप कुमार का पुश्तैनी मकान चार मारला की बनीं हुई है, जिसकी कीमत प्रांतीय सरकार ने 80 लाख रुपये निर्धारित की। बता दें दिलीप कुमार का 100 साल पुराना पैतृक घर जर्जर है और 2014 में तत्कालीन मुख्यमंत्री नवाज शरीफ सरकार ने इसे राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया था।

 

यहाँ पढ़िए बॉलीवुड से  जुड़ी ख़बरें

 

 

  Click Here –  News 24 APP अभी download करें

- Advertisement -

Latest Posts