TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

Death Anniversary: मां के निधन के बाद टूट गई थी जोहरा सहगल, ऐसे हुई फिल्मों में एंट्री

Zohra Sehgal Death Anniversary: इंडियन सिनेमा में कई कलाकार ऐसे थे जिन्होंने एक से बढ़कर फिल्मों में काम करके अपनी एक अलग पहचान बनाई। इनमें से एक एक्ट्रेस थीं जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता। आज उनकी डेथ एनिवर्सरी पर हम आपको उनकी जिंदगी की कुछ अनकही बातें बताएंगे। जोहरा सेहगल […]

Zohra Sehgal Death Anniversary: इंडियन सिनेमा में कई कलाकार ऐसे थे जिन्होंने एक से बढ़कर फिल्मों में काम करके अपनी एक अलग पहचान बनाई। इनमें से एक एक्ट्रेस थीं जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) जिन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता। आज उनकी डेथ एनिवर्सरी पर हम आपको उनकी जिंदगी की कुछ अनकही बातें बताएंगे। जोहरा सेहगल का जन्म यूपी के एक मुस्लिम परिवार में हुआ। मां के निधन (Zohra Sehgal Life) के बाद वो लाहौर चली गई जहां उन्होंने क्वीन मैरी कॉलेज से पढ़ाई पूरी की और फिर वो 1930 में यूरोप चली गई। इसके बाद जोहरा सेहगल ने जर्मनी के ड्रेसडेन में मैरी विगमैन के बैले स्कूल में दाखिला लिया। उस दौर में जोहरा सहगल ऐसा करने वाली पहली भारतीय बनी और फिर उन्होंने डांस सीखा। बस यही से उनकी जिंदगी में नया मोड आ गया। 1935 से 1940 के बीच उन्होंने जापान, मिस्त्र, यूरोप और अमेरिका में अपना प्रदर्शन दिखाया। इस दौरान वो भारत में उदय शंकर के साथ एक एकेडमी में डांस सिखाने लगी जहां उनकी मुलाकात कामेश्वर सहगल से हुई जिनसे कुछ साल बाद शादी कर जोहरा लाहौर शिफ्ट हो गईं। शादी के बाद एक्ट्रेस ने अपने पति के साथ मिलकर लाहौर में नृत्य संस्थान खोला। बंटवारे के बाद जोहरा मुंबई आ गई जहां उनकी बहन उजरा बट पृथ्वी थिएटर में काम कर रही थी और फिर जोहरा की भी 1945 में बतौर एक्ट्रेस एंट्री हो गई। एक्टिंग और डांसिंग के साथ-साथ जोहरा सहगल (Zohra Sehgal Films) ने कोरियोग्राफी भी की। एक्ट्रेस ने गुरुदत्त की बाजी और राज कपूर की आवारा में बतौर कोरियोग्राफर काम किया। जोहरा ने दिल से, हम दिल दे चुके सनम, वीर जारा, सांवरिया, चीनी कम जैसी फिल्मों में भी दमदार एक्टिंग की जिसके लिए उन्हें पद्मश्री, पद्म विभूषण और कालिदास सम्मान से सम्मानित किया गया। वहीं साल 2014 में आज ही के दिन उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.