--- विज्ञापन ---

Latest Posts

B’day Special: इस फिल्म ने बदली मंदाकिनी की किस्मत, आज जीती हैं गुमनाम जिंदगी

- Advertisement -

Mandakini birthday Special: ‘राम तेरी गंगा मैली’ फेम मंदाकिनी (Mandakini) फिल्म इंडस्ट्री का एक ऐसा नाम है, जिन्होंने अपने 11 साल के करियर में करीब 40 फिल्मों में काम किया है। 80 के दशक में सफेद साड़ी में झरने के नीचे बोल्ड सीन देने वाली मंदाकिनी रातों-रात स्टार बन गईं। वो दौर ऐसा था जब फिल्म में मंदाकिनी के बोल्ड सीन की वजह से राजकपूर को सेंसर बोर्ड को जवाब तक देना पड़ा था। आज यानि 30 जुलाई को मंदाकिनी अपना 59वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। आइए अब एक नजर उनकी जिन्दगी से जुड़े कुछ पहलुओं पर डालते हैं…

बता दें कि 30 जुलाई 1963 में जन्मी मंदाकिनी उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले की रहने वाली हैं। उनका असली नाम जैसमीन यूसूफ है। वहीं, उनकी मां मुस्लिम और पिता इसाई थे। मंदाकिनी को बहुत छोटी उम्र से एक्टिंग का शौक था, मगर उन्हें कोई ब्रेक नहीं मिल पा रहा था। फिर एक रोज जब राजकपूर ने मंदाकिनी को देखा, उसी वक्त उन्होंने ये तय कर लिया कि मंदाकिनी को फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ में ब्रेक देंगे। अपनी पहली फिल्म में ब्रेक मिलने के वक्त मंदाकिनी महज 22 साल की थीं। इस फिल्म में मंदाकिनी ने राजीव कपूर के अपोजिट काम किया।

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जाता है कि पहले ये फिल्म डिम्पल कपाड़िया को ऑफर हुई थी और सब कुछ सेट हो चुका था। हालांकि, जब राजकपूर ने मंदाकिनी को देखा, तभी उन्होंने अपना फैसला बदल दिया था। इसके बाद मंदाकिनी ने ‘जीते है शान से’, ‘प्यार के नाम कुर्बान’, ‘तकदीर का तमाशा’, ‘कमांडो’, ‘प्यार मोहब्बत’, ‘तेजाब’, ‘जीवा’, ‘आग और शोला’, ‘लोहा’, ‘हवालात’, ‘आखिरी बाजी’, ‘जंगबाज’, ‘शेषनाग’, ‘डांस-डांस’, ‘दुश्मन’ जैसी कई हिट फिल्मों में अपना अभिनय दिखाया।

आगे बता दें कि अदाकारा की जिंदगी में मुश्किलों की घड़ी तब आई जब साल 1994 में दुबई में एक क्रिकेट स्टेडियम में दाऊद के साथ एक्ट्रेस की तस्वीर सामने आई, जो आग की तरह चारों ओर फैल गई थीं। फोटो इतनी वायरल हुईं कि सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री ही नहीं बल्कि देशभर में तहलका मच गया था। अपवाह उड़ने लगीं कि मंदाकिनी और दाऊद का अफेयर चल रहा है। इन अपवाहों पर विराम लगाते हुए मंदाकिनी ने अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि उनका दाऊद इब्राहिम से कोई रिश्ता नहीं है।

आखिर में बता दें कि फिल्मों के साथ-साथ मंदाकिनी ने म्यूजिक एल्बम ‘नो वेकेंसी’ में भी अपनी खूबसूरत आवाज दी थी। मंदाकिनी ने 1990 में डॉ. काग्युर टी रिनपोचे ठाकुर से शादी रचाई थी। कपल के दो बच्चे बेटी राब्जे इनाया ठाकुर और बेटा राबिल हैं। साल 1996 में आई फिल्म ‘जोरदार’ के बाद उन्होने फिल्मों से दूरी बना ली। आज भले ही मंदाकिनी फिल्मों में काम नहीं कर रही, लेकिन सोशल मीडिया के जरिए वो अपने फैंस के साथ जुड़ी रहती हैं। मंदाकिनी के बेटे की बहु बूशरा भी फिल्म इंडस्ट्री में कंटेंट प्रोड्यूसर हैं।

- Advertisement -
Exit mobile version