--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Asha Parekh B’day Special: हिंदी सिनेमा में नाम कमाने के बाद भी अकेली हैं आशा पारेख,जानें लव लाइफ से जुड़ी बातें

आशा पारेख (Asha Parekh) 60 से 70 के दशक की एक दिग्गज अभिनेत्री हैं। एक्ट्रेस आज यानि 2 अक्टूबर को अपना 80वां जन्मदिन मना रही हैं। आशा पारेख एक ऐसा नाम है, जिन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री पर अपने अभिनय के दम पर राज किया है।

- Advertisement -

Asha Parekh B’day Special: आशा पारेख (Asha Parekh) 60 से 70 के दशक की एक दिग्गज अभिनेत्री हैं। एक्ट्रेस आज यानि 2 अक्टूबर को अपना 80वां जन्मदिन मना रही हैं। आशा पारेख एक ऐसा नाम है, जिन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री पर अपने अभिनय के दम पर राज किया है। इतना ही नहीं आशा पारेख अपने दौर की सबसे महंगी एक्ट्रेसेस में शुमार थीं। जन्मदिन के खास मौके पर एक्ट्रेस के सभी चाहने वाले उनको बर्थडे विशेज दे रहे हैं। आइए आज आपको बताते हैं एक्ट्रेस की जिंदगी से जुड़े कुछ किस्से…

यहाँ पढ़िए – Kajol Video: दुर्गा पूजा में माता रानी की भक्ति में लीन हुईं काजोल, बहन तनीषा संग लिया आशीर्वाद

गुजराती परिवार से ताल्लुक रखती हैं Asha Parekh

आशा पारेख (Asha Parekh) का जन्म 2 अक्टूबर 1942 को मुंबई में हुआ था। आशा सुधा और बच्चूभाई पारेख के घर जन्मी और गुजराती परिवार से ताल्लुक रखती हैं। आशा पारेख की मां की इच्छा थी कि वो एक डांसर बनें इसलिए उनकी मां ने कम उम्र में ही आशा को शास्त्रीय नृत्य की तालीम दिलवाना शुरू कर दिया था। आशा ने पंडित बंसीलाल भारती से नृत्य सीखा। यही वजह है कि एक्ट्रेस शानदार अभिनेत्री होने के साथ-साथ कमाल की डांसर भी रह चुकी हैं। एक्ट्रेस ने अपने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट ‘मां’,’बाप बेटी’ जैसी कई फिल्मों से की थी।

16 साल की उम्र में लीड एक्ट्रेस बनीं Asha Parekh

आशा पारेख ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम करने के बाद फिर से अपनी पढाई की। इसके बाद 16 साल की उम्र उन्होंने एक बार फिर फिल्मी दुनिया में कदम रखा। 16 साल की आशा ने फिल्म’दिल देकर देखो’ से अपनी दूसरी पारी शुरू की। एक्ट्रेस की इस पहली फिल्म से उनके नाम की गूंज हर जगह सुनाई देने लगी। इसके बाद उन्होंने ‘कटी पतंग’,’आन मिलो सजना’, ‘घराना’, ‘तीसरी मंजिल’, ‘बहारों के सपने’, ‘प्यार का मौसम’ और ‘कारवां’ जैसी कई हिट फिल्में दीं।

Asha Parekh ने नहीं की शादी

आशा पारेख (Asha Parekh) की पर्सनल लाइफ की बात करें तो एक्ट्रेस ने इतनी सक्सेसफुल होने के बाद भी कभी शादी नहीं की। रिपोर्ट्स के मुताबिक ‘दिल देकर देखो’ को नासिर हुसैन ने निर्देशित किया था। नासिर के साथ आशा ने ​कई फिल्में कीं और वो उनकी पसंदीदा एक्ट्रेस थीं। इस दौरान दोनों की नजदीकियां बढ़ीं, लेकिन आशा ने कभी नासिर से शादी नहीं की। एक इंटरव्यू में आशा ने बताया था कि, वो कभी नहीं चाहती थी कि नासिर का परिवार टूटे, इसलिए उन्होंने कभी नासिर से शादी नहीं की। आशा ने आगे बाताया, मैं मानती हूं कि शादी मेरी किस्मत में कभी नहीं थी।

यहाँ पढ़िए – Salman Khan: पर्दे पर साथ दिखेंगे सलमान खान और राम चरण, दबंग खान ने लगाई मुहर

पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित हो चुकी हैं Asha Parekh

आशा पारेख ने 1999 तक फिल्मों में काम किया और फिर एक्टिंग को हमेशा के लिए अलविदा कर दिया। इसके बाद वो अपनी डांसिग अकादमी चलाती थीं और सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहीं। साल 2002 में आशा पारेख को फिल्मफेयर का लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया गया था। 1992 में एक्ट्रेस को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। हाल ही में आशा पारेख को उनके बर्थडे से एक दिन पहले शुक्रवार को दिल्ली में 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ‘दादासाहब फाल्के पुरस्कार’ से सम्मानित किया।

यहाँ पढ़िए – बॉलीवुड से जुड़ी ख़बरें   

- Advertisement -
Exit mobile version