Thursday, December 8, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Anuradha Paudwal B’day: इस एक्ट्रेस के लिए श्लोक गीत गाकर सिनेमा जगत छा गई थीं अनुराधा पौडवाल, जानें जिंदगी से जुड़ी अनकही दास्तान

Anuradha Paudwal Birthday: अनुराधा पौडवाल को किसी पहचान की जरूरत नहीं हैं। वो अपनी आवाज से लाखों-करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करती हैं।

- Advertisement -

Anuradha Paudwal Birthday: अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) को किसी पहचान की जरूरत नहीं हैं। अनुराधा पौडवाल अपनी आवाज से लाखों-करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करती हैं। अनुराधा पौडवाल की आवाज में एक अलग ही जादू है जो लोगों को उनके गीत सुनने के लिए एक तड़प पैदा करता है। एक समय ऐसा था जब बॉलीवुड में हर कोई उन्हें अपनी फिल्म में गाने के लिए अप्रोच करता था और अनुराधा पौडवाल के गाने पर्दे पर छा जाते थे।

Anuradha Paudwal Age, Biography, Husband, Children, Family & More » StarsUnfolded

इस फिल्म में गाया पहला गाना 

अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) का जन्म 27 अक्टूबर 1954 को हुआ। उनका बचपन मुंबई में बीता। अनुराधा पौडवाल को हमेशा से ही गाने का शौक था। अनुराधा पौडवाल  ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘अभिमान’ से की थी। इस फिल्म में उन्होंने जया बच्चन के लिए एक श्लोक गीत गाया था जिसके बाद उनकी आवाज का जादू चलने लगा। इसके बाद अनुराधा पौडवाल ने साल 1976 में आई फिल्म ‘कालीचरण’ में गाना गाया और फिर उन्होंने फिल्म ‘आप बीती’ में गाना गाया जो कि उनका पहला सोलो गाना था।

यहाँ पढ़िए – Urfi Javed: उर्फी जावेद ने इसबार पुरानी कैसेट की रील से बना डाली ड्रेस, एक्ट्रेस ने शेयर किया वीडियो

Kerala woman claims she is the daughter of Bollywood singer Anuradha Paudwal

स्वर कोकिला का भी मिला दर्जा

अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal)  फिल्मों में गाने के साथ-साथ स्टेज शो में भी गाने गाती थी और उनकी आवाज सुनने के लिए लोग पहले ही आकर बैठ जाते थे। अनुराधा पौडवाल ने किशोर कुमार के साथ लगभग करीब 300 स्टेज शो किए और अपनी आवाज से सिनेमा जगत में एक अलग पहचान बनाई। इतना ही नहीं अनुराधा पौडवाल को भारत की स्वर कोकिला का भी दर्जा दिया है। ये भी कहा जाता है कि जब वो अपने बड़े मुकाम पर थी तब उन्होंने फिल्मों में गाने गाना बंद कर दिया था।

रातों-रात बनीं स्टार सिंगर, एक फैसला बना अनुराधा पौडवाल के करियर की बर्बादी || birthday special Star Singer anuradha paudwal's career ruined by a wrong decision

फिल्मों में गाए ये सुपरहिट गाने 

अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) ने फिल्मों में गाने गाने बंद करने के बाद उन्होंने भजन, कीर्तन गीत गाने शुरु किए और उनकी आवाज से लोगों को कायल कर दिया। उनकी आवाज सुनने के लिए लोग घंटों बैठे रहते थे। अनुराधा के गानों की बात करें तो उन्होंने ‘धक-धक करने लगा’, ‘हम तेरे बिन’, ‘दिल है कि मानता नहीं’, ‘नजर के सामने’, ‘जिस दिन तेरी मेरी बात’, ‘मुझे नींद ना आए’ और ‘बहुत प्यार करते हैं’ समेत कई सुपरहिट गाने गाए जिसे लोग आज भी सुनना पसंद करते है।

अनुराधा पौडवाल - विकिपीडिया

इस पुरस्कार से किया गया सम्मानित

अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal)  को उनके गानों के लिए कई पुरस्कार भी मिले। आपको बता दें, गायिका को ‘आशिकी’, ‘दिल है कि मानता नहीं’, ‘बेटा’ जैसी फिल्मों के लिए तीन बार फिल्मफेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका। इसी के साथ उन्हें साल 2017 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया। एक समय ऐसा था कि उनका नाम गली-गली में लिया जाता था। एक बार मशहूर कंपोजर ओपी नैय्यर ने कहा था कि, ‘अनुराधा ने लता की जगह ले ली है।’

यहाँ पढ़िए – Katrina Kaif: कैटरीना कैफ ने की विक्की कौशल की नींद खराब, कैमरे में कैद हुई पति का रिएक्शन

अरुण पौडवाल संग रचाई थी शादी

Anuradha Paudwal Biography, Age, Husband, Children, Family, Facts, Caste, Wiki & More

अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) की निजी जिंदगी काफी संघर्ष भरी रही। अनुराधा पौडवाल ने अरुण पौडवाल से शादी की जो एक संगीतकार थे लेकिन उनकी अचानक समय से पहले मृत्यु हो गई जिससे अनुराधा पौडवाल को गहरा सदमा लगा। अनुराधा पौडवाल के दो बच्चे आदित्य और कविता हुए लेकिन इसी साल सितंबर में किडनी फेल होने से आदित्य का निधन हो गया जिससे वो बुरी तरह से टूट गई।

यहाँ पढ़िए – बॉलीवुड से जुड़ी ख़बरें  

- Advertisement -

Latest Posts