Saturday, December 3, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Amitabh Bachchan Birthday: इस फिल्म ने ‘एंग्री यंग मैन’ को बनाया ‘सदी का महानायक’, आज हैं इतनी संपत्ति के मालिक

Amitabh Bachchan Birthday: अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) जिनका सिर्फ नाम ही काफी हैं। अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के महानायक हैं।

- Advertisement -

Amitabh Bachchan Birthday: अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) जिनका सिर्फ नाम ही काफी हैं। अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के महानायक हैं जिन्होंने ये मुकाम अपने दम पर और अपनी मेहनत से हासिल किया है। बिग बी ने सिनेमा जगत में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं जिसमें उनकी एक्टिंग का कोई तोल नहीं हैं। अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड का शहंशाह भी कहा जाता है। वहीं आज अमिताभ बच्चन अपना 80वां जन्मदिन मना रहे हैं। वैसे तो उनकी जिदंगी किसी से छिपी नहीं हैं लेकिन फिर भी आज हम आपको बताएंगे उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ बातें।

यहाँ पढ़िए – Amitabh Bachchan Video: अमिताभ बच्चन ने जन्मदिन पर की फैंस से मुलाकात, शहंशाह को देखने के लिए उमड़ी भीड़

Amitabh Bachchan's Latest Tweet Leaves Fans Worried About His Health

नाम के पीछे का रहस्य

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ। उनके पिता का नाम हरिवंश राय बच्चन था। उनके पिता हिंदी जगत के मशहूर कवि रहे हैं। उनकी मां का नाम तेजी बच्चन था। उनके एक छोटे भाई भी हैं जिनका नाम अजिताभ बच्चन है। कहा जाता है कि जब अमिताभ बच्चन का जन्म हुआ तब उनका नाम इंकलाब रखा गया था लेकिन उनके पिता के साथी रहे कवि सुमित्रानंदन पंत के कहने पर उनका नाम अमिताभ रखा गया।

77 reasons why we love Amitabh Bachchan | Filmfare.com

पढ़ाई में भी सबसे आगे 

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से पढ़ाई की और इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोरीमल कॉलेज से आगे की पढ़ाई पूरी की। वो अपने बैचमेट के बेहतरीन छात्रों में गिने जाते रहे हैं। अमिताभ बच्चन हमेशा से ही बड़े एक्टर बनना चाहते थे इसलिए उन्होंने फिल्मों में ट्राई किया। अमिताभ बच्चन ने अपना करियर बनाने के लिए काफी संघर्ष किया है।

Deewar | Most beautiful bollywood actress, Vintage bollywood, Bollywood actors

ऐसे हुई फिल्मी करियर की शुरुआत

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने अपने करियर की शुरूआत फिल्मों में वॉयस नैरेटर के तौर पर की। फिल्म ‘भुवन शोम’ उनकी पहली फिल्म थी लेकिन बतौर एक्टर वो पहली बार ‘सात हिंदुस्तानी’ में नजर आए। इसके बाद उन्होंने लगभग 11 फिल्मों में काम किया जो कि सभी फ्लॉप हुई। इसके बाद उन्होंने फैसला कर लिया था कि वो वापस चले जाएंगे लेकिन कहते हैं ना किस्मत के आगे किसी की भी नहीं चलती है।

इस फिल्म ने बदल दी जिंदगी

Amitabh Bachchan Tour Announcements 2022 & 2023, Notifications, Dates, Concerts & Tickets – Songkick

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने जब जाने का फैसला किया तो उनकी जिंदगी में टर्न आ गया। उसी दौरान उन्हें फिल्म ‘जंजीर’ मिल गई और ये फिल्म उनके लिए मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म ने उनकी जिंदगी बदल गई। फिल्म जंजीर से उन्हें ‘एंग्री यंग मैन’ कहा जाना लगा और वो रातों-रात स्टार बन गए। ये भी कहा जाता है कि उनकी आवाज के लिए उनको पहले मना कर दिया था और बाद में इसी आवाज के कायल पूरी दुनिया हो गई।

इन फिल्मों से बने ‘शहंशाह’

Have you heard? Amitabh Bachchan's costume up for grabs

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने जंजीर के बाद सिनेमा में कई सुपरहिट फिल्म दी जिसमें दीवार, शोले, अमर अकबर एंथनी, त्रिशूल, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, लावारिस, सिलसिला, कालिया, सत्ते पे सत्ता, नमक हलाल, कुली, शराबी, मर्द, शहंशाह, अग्निपथ, खुदा गवाह, मोहब्बतें, बागबान, ब्लैक, वक्त, सरकार, चीनी कम फिल्में शामिल है। इन फिल्मों के बाद सदी का ‘महानायक’ कहा जाने लगा और वो करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करने लगे।

मौत को मात देकर लौटे बिग-बी

Rishi Kapoor sent Iodex to Amitabh Bachchan after his near-fatal Coolie stunt: 'He said kuch nahi hua, go on' | Entertainment News,The Indian Express

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का जिंदगी में एक बहुत बड़ा टर्न आया था। फिल्म कुली के दौरान उनको गंभीर चोट लग गई थी जिससे लगने लगा था कि वो मौत के करीब है लेकिन फैंस के दुआएं उन्हें वापस ले आई लेकिन इसके बाद उनका करियर डूबता चला गया। जानकारी है कि वो आथिर्क तंगी से जूझ रहे थे तब उनके मित्र अमर सिंह ने उनकी काफी मदद की थी जिसके बाद उन्होंने समाजवादी पार्टी को काफी सहयोग किया।

टीवी में खुद को किया हिट साबित

Amitabh Bachchan returns with 'Kaun Banega Crorepati 13', here's step-by-step procedure to participate on the show

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने एक बार फिर पर्दे पर वापसी कि वो फिल्म ‘मोहब्बतें’ (Mohabbatein) में नजर आए और फिर से खुद को साबित किया। इतना ही नहीं उन्होंने छोटे पर्दे पर भी खुद को साबित किया। उन्होंने ‘केबीसी’ (KBC) होस्ट किया जिसके जरिए उनके करियर को बुंलदी मिली और उन्होंने लोगों की इस शो के जरिए सहायता भी की।

एक्टर के नाम इतने अवॉर्ड

Amitabh Bachchan awarded Dadasaheb Phalke Award by President Kovind | Business Standard News

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को अपनी एक्टिंग के लिए कई अवॉर्ड मिल चुके हैं। उन्हें राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया गया। वो काफी लंबे समय से गुजरात पर्यटन के ब्रांड एंबेसडर भी हैं। इतना ही नहीं एक्टर क  इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स अवॉर्ड्स 2021 (FIAF) से सम्मानित किया जा चुका है जो कि एक बहुत बड़ी उपलब्धि हैं। इसी के साथ कई बड़े अवॉर्ड्स भी अपने नाम किए हैं।

यहाँ पढ़िए – Priyanka-Nick Photos: प्रियंका चोपड़ा ने पति निक जोनस संग दिए पोज, दोस्तों के साथ जमकर की मस्ती

Amitabh Bachchan | Spotify

इतनी संपत्ति के मालिक है ‘महानायक’

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की कमाई की बात करें तो रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमिताभ बच्चन की पहली कमाई 800 रुपये थी और आज वो 3500 करोड़ रुपये के मालिक हैं और सालाना वो 60 करोड़ रुपये की कमाई करते हैं। इसी के साथ वो ब्रांड एंडोर्समेंट, इवेंटस्, टीवी शोज और ऐड के जरिए भी काफी कमाई करते हैं। इसी के साथ उनके पास कई घर और गाड़िया भी हैं। बिग-बी के बारे में जितना कहे कम हैं। ‘हैप्पी बर्थडे अमिताभ बच्चन।’

यहाँ पढ़िए – बॉलीवुड से जुड़ी ख़बरें     

- Advertisement -

Latest Posts