TrendingEntertainment NewsBollywood NewsLatest NewsTrending News

---Advertisement---

‘हीरो’ बनने आए थे लेकिन विलेन बन गए Dilip Tahil, शाहरुख की फिल्म ने बदल दी किस्मत

Dilip Tahil Birthday: अपने नेगेटिव किरदारों से सभी का दिल जीतने वाले एक्टर दलीप ताहिल आज अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं।

pic credit: Instagram
Dalip Tahil Birthday: हिंदी सिनेमा में जब भी खतरनाक विलेन के बारे में बात की जाएगी। तो उस लिस्ट में एक्टर दिलीप ताहिल (Dalip Tahil) का नाम जरूर शामिल होगा। दिलीप ताहिल (Dalip Tahil) ने बॉलीवुड को कई सुपरहिट फिल्में दी है और अपनी एक्टिंग से इंडस्ट्री में अपनी खास पहचान भी बनाई है। 30 अक्टूबर को दिलीप ताहिल (Dalip Tahil) अपना 71वें बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। ऐसे में आज उनसे जुड़ी कुछ रोचक बाते आपको बताने जा रहे हैं। यह भी पढ़ें: एक्ट्रेस से 15 लोगों के सामने शूट कराया था न्यूड सीन, घबराते देख डायरेक्टर ने कह दी ऐसी बात

दिलीप ताहिल का कहां हुआ जन्म (Dalip Tahil Birthday)

दिलीप ताहिल (Dalip Tahil) का जन्म 30 अक्तूबर 1952 को उत्तर प्रदेश के आगरा में हुआ था। एक्टर की पढ़ाई नैनीताल और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से हुई है। स्कूल के दिनों से ही उन्हें एक्टिंग का काफी शौक था। इसलिए वो नाटक में हिस्सा लिया करते थे। इंडस्ट्री की दुनिया में आने से पहले उन्होंने लंबे साल तक थिएटर में काम किया है। साल 1974 में आई फिल्म 'अंकुर' से दिलीप ताहिल ने अपना एक्टिंग डेब्यू किया था। आज दिलीप का नाम इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेताओं में शुमार है।

6 साल तक नहीं मिली फिल्म

आज 100 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके दिलीप ताहिल (Dalip Tahil) ने अपने करियर की शुरूआत में काफी बुरे दौर से गुजरे हैं। थिएटर के दौरान ही दिलीप पर फेमस फिल्म मेकर श्याम बेनेगल की नजर पड़ी थी। फिर उन्होंने दिलीप को साल 1974 में रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्म ‘अंकुर’ में काम दिया था। मगर अपनी पहली फिल्म के बाद लंबे टाइम तक एक फिल्म नहीं मिली। उस दौरान उन्होंने कई ऑडिशन दिए थे।

दर-दर भटके एक्टर (Dalip Tahil Birthday)

उस दौर में दिलीप ताहिल (Dalip Tahil) काम के लिए दर-दर भटकने पर मजबूर हो गए थे। इतना ही नहीं उन्होंने 6 साल तक जिंगल, मॉडलिंग और विज्ञापन करके अपना खर्चा चलाया था। उसके बाद रमेश सिप्पी की फिल्म 'शान' में दिलीप को एक छोटा-सा रोल मिला था। इस फिल्म में वो पहली बार नेगेटिव रोल में दिखे थे। इसके बाद उन्हें विलेन के रोल के कई ऑफर मिले थे। इतना ही उन्होंने साल 1982 में हॉलीवुड फिल्म ‘गांधी’ में भी काम किया था।

'बाजीगर' ने बदली किस्मत

फिल्मों में काम तो दिलीप ताहिल (Dalip Tahil) को मिलने लगा था। मगर उनके करियर के लिए टर्निंग पाउन्ट साल 1993 में रिलीज हुई फिल्म 'बाजीगर' साबित हुई। शाहरुख खान और काजोल स्टारर इस फिल्म में दिलीप ताहिल (Dalip Tahil) ने एक्ट्रेस के पापा मदन लाल का नेगेटिव रोल प्ले किया था। 'बाजीगर' ने ना सिर्फ शाहरुख खान बल्कि दिलीप के एक्टिंग करियर को भी नई उड़ान दी थी। विलेन के रोल में दिलीप ताहिल (Dalip Tahil) ने लोगों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ी थी। इसके बाद एक्टर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App. Follow News24 on Facebook, Telegram, Google News.